Move to Jagran APP

रामनवमी आज, प्रशासन के रडार पर रहेंगे उपद्रवी

गिरिडीह बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने गुरुवार से लॉकडाउन की घ्

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Apr 2021 07:31 PM (IST)Updated: Tue, 20 Apr 2021 07:31 PM (IST)
रामनवमी आज, प्रशासन के रडार पर रहेंगे उपद्रवी
रामनवमी आज, प्रशासन के रडार पर रहेंगे उपद्रवी

गिरिडीह : बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य सरकार ने गुरुवार से लॉकडाउन की घोषणा की है। इसे लेकर जिला प्रशासन ने भी इस संक्रमण काल में पूजा त्योहारों पर बंदिशों के बारे मे बताया। मंगलवार को डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं। जिसमें रामनवमी पर जिले में किसी तरह का कोई भी जुलूस नहीं निकाला जाएगा। शोभा यात्रा आदि पर भी रोक रहेगी। इस दौरान एक स्थान पर चार व्यक्ति एक साथ नहीं रह पाएंगे। वहीं पूजा को लेकर सभी तरह के समारोह पर कोरोना के कारण रोक रहेगा। पूजा-त्योहार पर उपद्रव फैलानेवालों पर जिला प्रशासन कड़ी नजर बनाए हुए है। पूर्व में साम्प्रदायिक दंगों में शामिल आरोपित रहे हैं। जो शांति भंग कर सकते हैं। सभी प्रशासन के रडार पर हैं। वहीं दोनों सम्प्रदाय के सम्मानित व्यक्तियों से प्रशासन संपर्क में रहने को कहा गया है। पूजा पंडाल के उद्घाटन में कोई समारोह नहीं होगा। सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी पूरी तरह रोक रहेगी। पंडाल के अंदर कोरोना गाइडलाइन का पालन होना आयोजक के जिम्मे होगा।

loksabha election banner

-सोशल मीडिया पर रहेगी विशेष नजर : डीसी ने दिए निर्देश में स्पष्ट कहा है कि सोशल मीडिया पर किसी तरह का कोई आपत्तिजनक पोस्ट नहीं डाले। प्रशासन सोशल मीडिया पर होने वाली गतिविधियों पर पैनी नजर बनाए हुए हैं। पशु तस्करी और बूचड़खाने पर कड़ाई से रोक लगाने को कहा गया है। अवैध शराब के अड्डों और जुआखानों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी। स्थानीय प्रशासन शांति समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर विवादों का समाधान करेंगे। शहरी क्षेत्रों में चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ वार्तालाप करने को कहा गया है। पूजा के दौरान लाउडस्पीकर, डीजे पर किसी भी तरह उतेजक संगीत बजाने पर रोक रहेगी। वहीं छोटे मामलों में संबंधित थानेदार विवेकपूर्ण तरीके से निष्पादन करें। कोई बड़ी घटनाएं होने पर तत्काल वरीय अधिकारियों को सूचित करने को कहा गया है।

-शहर में दस-दस कदम पर तैनात रहेंगे मजिस्ट्रेट व पुलिस बल : जिले भर में रामनवमी को लेकर पुलिस प्रशासन मुस्तैद रहेंगे। नगर निगम के शहरी क्षेत्र में दस-दस कदम पर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस बल तैनात रहेंगे। आलम यह है कि बड़ा चौक के इर्द-गिर्द बीस से अधिक मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई हैं। ये सभी उपद्रवियों पर पैनी नजर बनाए रखेंगे। शहरी क्षेत्रों में 85 दंडाधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है। पूरे जिले में तीन सौ 44 दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। जरूरत पड़ने पर ये दंडाधिकारी आवश्यक कानूनी कार्रवाई करेंगे। पूजा के दौरान जिलेभर में जन जागरूकता चलाने को भी कहा गया है। सभी थानेदारों को जिले में आनेवाले प्रतिबंधित जानवरों पर नजर रखने को कहा गया है। वहीं बिजली व्यवस्था के लिए विभाग को निर्देश दिया गया है। सिविल सर्जन को जिलेभर में स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर तैयार रहने का निर्देश दिया गया है। त्योहार पर अग्निशमन विभाग को चौकन्ना रहने को कहा गया है। जिला प्रशासन ने तैयारी ऐसी की है जिसमें कोरोना नियम का पालन के साथ ही रामनवमी शांतिपूर्ण मनाई जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.