Move to Jagran APP

रेलवे स्टेशन के शौचालय बदतर : डीएसपी

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : रेलवे स्टेशन के समीप साफ सफाई के साथ-साथ शौचालय की स्थिति बे

By JagranEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 12:57 AM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 12:57 AM (IST)
रेलवे स्टेशन के शौचालय बदतर : डीएसपी
रेलवे स्टेशन के शौचालय बदतर : डीएसपी

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : रेलवे स्टेशन के समीप साफ सफाई के साथ-साथ शौचालय की स्थिति बेहद ही ¨चताजनक है। स्वच्छता के प्रति रेलवे के स्थानीय पदाधिकारी गंभीरता नहीं दिखा रहे हैं । ये बातें धनबाद रेलवे जोन के रेल डीएसपी टू मो साजिद जफर ने कही। वे शनिवार को रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे थे।

loksabha election banner

निरीक्षण के बाद डीएसपी ने रेलवे के उप प्रबंधक जाकिर हुसैन को साफ-सफाई के अलावा शौचालय नियमित सफाई कराने का निर्देश दिया। साथ ही स्टेशन पर आने-जाने वाली रेलगाड़यिों के बारे में समय-समय पर उद्घोषणा करने की व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया। बताया कि स्टेशन के अंदर बनी शौचालय की नियमित सफाई नहीं होती है जिस कारण प्लेटफार्म पर दुर्गंध आती रहती है। प्रतीक्षालय में महिला व पुरुष के लिए बना शौचालय अक्सर बंद रहता है। स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर गंदगी का आलम है लेकिन उसकी नियमित सफाई नहीं होती है। झाड़यिों के रहने के कारण कभी भी किसी तरह की अनहोनी होने की आशंका बनी रहती है। रेलवे की ओर से झाडियों के कटवाने की व्यवस्था होनी चाहिए। सफाई की जिम्मेवारी भी रेलवे की ही है। जीआरपी के द्वारा प्रतिदिन स्टेशन की सफाई की जाती है तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का काम किया जाता है। जीआरपी की ओर से स्टेशन पर सामुदायिक पुलि¨सग के तहत स्कूल व कॉलेज के विद्याíथयों से सुरक्षा व सफाई के बारे में संवाद स्थापित किया जाता है। कहा कि स्टेशन आने-जाने वाली ट्रेनों के बारे में उद्घोषणा की भी कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने स्टेशन प्रबंधक को व्याप्त इन समस्याओं के समाधान कराने की दिशा में पहल करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जीआरपी के कार्यालय भवन व क्वार्टर की स्थिति काफी जर्जर है। इसकी मरम्मत की आवश्यकता है। जीआरपी अपराध नियंत्रण करने में भी कामयाब हुई है और कई पर्व त्योहार काफी शांति पूर्ण माहौल में बीत गया। मौके पर जीआरपी के उपप्रबंधक जाकिर हुसैन, अवर निरीक्षक भुवनेश्वर महतो, अजय ठाकुर आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.