Move to Jagran APP

राहुल-प्रियंका बने मनरेगा मेट, यशोदा बेन ने भी की मजदूरी

Rahul Gandhi. ग्रामीण क्षेत्रों के मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के नाम पर मनरेगा की योजनाओं में मची लूटखसोट की यह बानगी है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 26 Mar 2019 01:29 PM (IST)Updated: Tue, 26 Mar 2019 01:36 PM (IST)
राहुल-प्रियंका बने मनरेगा मेट, यशोदा बेन ने भी की मजदूरी
राहुल-प्रियंका बने मनरेगा मेट, यशोदा बेन ने भी की मजदूरी

ज्ञान ज्योति, गिरिडीह। यूं तो राहुल गांधी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष हैं। प्रियंका गांधी वाड्रा को भी कांग्रेस में राष्ट्रीय महासचिव का दायित्व मिला है। लोकसभा चुनाव के लिए दोनों मिलकर कांग्रेस के लिए जमकर पसीना बहा रहे हैं। पर, इन दोनों ने एक साल पूर्व बेंगाबाद प्रखंड की विभिन्न पंचायतों में मनरेगा के तहत संचालित योजनाओं में बतौर मेट भी काम किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी यशोदा बेन को भी मनरेगा में काम करने की आवश्यकता पड़ गई। वह भी गुजरात से मजदूरी करने सीधे बेंगाबाद पहुंच गई।

loksabha election banner

चुनाव के इस मौसम में प्रतिद्वंदियों का एक-दूसरे पर यह आरोप-प्रत्यारोप नहीं है, बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों के मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराने के नाम पर मनरेगा की योजनाओं में मची लूटखसोट की बानगी है। इनको मनरेगा की योजनाओं में मजदूर और मेट दर्शाते हुए राशि की बंदरबांट कर ली गई।

सूचना अधिकार अधिनियम के तहत अधिवक्ता सह विश्व शक्ति पार्टी के प्रदेश संयोजक अवधेश कुमार सिंह को यह जानकारी विभाग ने ही उपलब्ध कराई है।

इन योजनाओं में बनाया गया मेट

अधिवक्ता को उपलब्ध कार्यादेश की सत्यापित प्रति में यशोदा बेन को प्राथमिक विद्यालय कन्या (पूर्वी) में आंगनबाड़ी केंद्र भवन निर्माण के लिए मेट नियुक्त किया गया। 31 मार्च, 2018 के पूर्व प्राक्कलन एवं नक्शा के अनुसार काम पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। राहुल गांधी को प्राथमिक विद्यालय हाड़ोडीह और प्रियंका वाड्रा को दामोदरडीह में मीना देवी के मुर्गी पालन शेड निर्माण के लिए मेट नियुक्त कर कार्यादेश दिया गया।

पिता-पति और पदनाम के साथ जारी हुआ कार्यादेश

तीनों के नाम जारी कार्यादेश में उनके पिता और पति के नाम के साथ पदनाम भी लिखा है। राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा के पिता का नाम स्व. राजीव गांधी और पदनाम भूतपूर्व प्रधानमंत्री और यशोदा बेन के पति का नाम नरेंद्र मोदी और पदनाम प्रधानमंत्री लिखा हुआ है। राहुल गांधी का पता ग्राम हाड़ोडीह, पंचायत बेंगाबाद, प्रियंका का ग्राम दामोदरडीह, पंचायत बेंगाबाद और यशोदा बेन का ग्राम बेंगाबाद (पूर्वी) और पंचायत बेंगाबाद लिखा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.