जागरण संवाददाता, गिरिडीह : केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव डा. सुनील कुमार बरनवाल का क्षेत्र दौरा दूसरे दिन मंगलवार को भी जारी रहा। उन्होंने जमुआ और सदर प्रखंड के विभिन्न गांवों का दौरा कर योजनाओं का जायजा लिया, जहां कई योजनाओं में खामियां मिलीं। हर घर जल नल योजना की गुणवत्ता को लेकर उन्होंने नाराजगी जताई और इसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया। बरनवाल सबसे पहले सदर प्रखंड की मटरूखा पंचायत पहुंचे। वहां उन्होंने मटरूखा ग्रामीणा जलापूर्ति योजना के तहत होने वाले कार्यों की जानकारी ली।

बताया गया कि इस योजना के लिए टेंडर हो चुका है। अब कार्य प्रारंभ होना है। उन्होंने शीघ्र काम शुरू करने का निर्देश दिया। उन्होंने वहां लघु सिंचाई विभाग से अमृत सरोवर के तहत निर्मित तालाब को देखा। इसके अलावा उन्होंने अगदानीखुर्द में जल नल योजना के तहत किए गए कार्यों का जायजा लिया। कार्य संतोषजनक और गुणवत्तापूर्ण नहीं पाया गया। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों और ग्रामीणों से बात की और योजना के बारे में जानकारी ली। उन्होंने जलापूर्ति पाइप जमीन के अंदर नहीं गाड़ने और खराब गुणवत्ता के नल सहित अन्य सामान लगा देख अधिकारियों को फटकार लगाई।

उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण काम होना चाहिए। गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। संबंधित ठेकेदार को उन्होंने लगाए गए खराब गुणवत्ता के सामानों को बदलने का निर्देश दिया। वहीं अगदोनीखुर्द के मुखिया मेघलाल दास को निगरानी की कमी के चलते फटकार लगाई गई। उन्होंने ग्रामीणों और पंचायत प्रतिनिधियों से योजना को लेकर सजग व जागरूक रहने की बात कही। कहा कि काम पर स्वयं भी निगरानी रखें और गुणवत्तापूर्ण कार्य कराएं। मौके पर उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा, उप विकास आयुक्त शशि भूषण मेहरा, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग प्रमंडल एक के कार्यपालक अभियंता मुकेश कुमार, एसडीपीओ अनिल सिंह आदि उपस्थित थे।

Edited By: Gautam Ojha

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट