Move to Jagran APP

भाजपा के मास्टर स्ट्रोक को रोकने दीपंकर ने सजाई फील्डिग

विधानसभा चुनाव में भाजपा के इस मास्टर स्ट्रोक को रोकने के लिए माले के राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य गिरिडीह जिले में खुद फील्डिग बिछाने का काम कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 11:59 PM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 06:37 AM (IST)
भाजपा के मास्टर स्ट्रोक को रोकने दीपंकर ने सजाई फील्डिग
भाजपा के मास्टर स्ट्रोक को रोकने दीपंकर ने सजाई फील्डिग

गिरिडीह : लोकसभा चुनाव में कोडरमा सीट पर अन्नपूर्णा देवी को उतारकर भाजपा ने जो मास्टर स्ट्रोक खेला था, उससे वामपंथी पार्टी भाकपा माले चारों खाने चित हो गई थी। 2014 के लोकसभा चुनाव में वहां भाजपा की निकटम प्रतिद्वंदी रही माले अपनी जमानत तक नहीं बचा सकी थी। कोडरमा से लेकर गावां तक माले के यादव वोट बैंक पर भाजपा ने कब्जा कर लिया। यादव वोट बैंक के बिखरते ही माले धराशायी हो गई।

loksabha election banner

इस मास्टर स्ट्रोक को देखते हुए माले इस बार सतर्क है। विधानसभा चुनाव में भाजपा के इस मास्टर स्ट्रोक को रोकने के लिए माले के राष्ट्रीय महासचिव दीपंकर भट्टाचार्य गिरिडीह जिले में खुद फील्डिग बिछाने का काम कर रहे हैं। प्रथम चरण में उन्होंने बगोदर में दो दिनों तक अपने कॉमरेडों को ट्रेनिग दी है। हर पंचायत में ग्रामसभा एवं छात्र युवा संवाद का आयोजन कर जनमुद्दों के जरिए भाजपा की घेराबंदी का दीपांकर ने निर्देश दिया है।

अपनी परंपरागत सीट बगोदर को भाजपा से वापस लेने व एकलौती सीट राजधनवार पर कब्जा बरकरार रखना माले के लिए कठिन चुनौती है। मोदी लहर में भाजपा ने जो सामाजिक समीकरण तैयार किया है, उसे तोड़ना माले के लिए आसान नहीं होगा।

लोकसभा चुनाव परिणाम की यदि आप समीक्षा करेंगे तो मालूम होगा कि राजधनवार विधानसभा सीट में माले के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है। माले के लिए बगोदर सीट भाजपा से वापस लेने से बड़ी चुनौती राजधनवार सीट भाजपा से बचाना होगा।

राजधनवार में मिले 17 तो बगोदर में 34 हजार : लोकसभा चुनाव में राजधनवार विधानसभा क्षेत्र में माले को मात्र 17 हजार 101 वोट मिले थे जबकि बगोदर विधानसभा क्षेत्र में इससे दोगुना 34 हजार 225 वोट मिले थे। यह स्थिति तब थी जब राजधनवार के विधायक राजकुमार यादव खुद प्रत्याशी थे। अपने विधानसभा क्षेत्र में भी राजकुमार सम्मानजनक वोट नहीं ला पाए थे। वहां वे तीसरे नंबर पर चले गए थे। दूसरे नंबर पर रहे झाविमो प्रत्याशी बाबूलाल मरांडी को 62 हजार 164 वोट मिले थे। भाजपा की अन्नपूर्णा देवी को 95 हजार 279 वोट मिले थे। कोडरमा लोकसभा क्षेत्र में सिर्फ बगोदर ही एकमात्र विधानसभा क्षेत्र है जहां माले दूसरे नंबर पर रही। माले को गांडेय में 3851, जमुआ में 5841, बरकट्ठा में 3939 एवं कोडरमा विधानसभा क्षेत्र में मात्र 3227 वोट मिले थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.