Move to Jagran APP

गिरिडीह में 3.78 लाख बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

जागरण संवाददाता गिरिडीह जिले में रविवार को तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की श्

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Mar 2019 12:00 AM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2019 12:00 AM (IST)
गिरिडीह में 3.78 लाख बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा
गिरिडीह में 3.78 लाख बच्चों को पिलाई गई पोलियो की दवा

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: जिले में रविवार को तीन दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत की गई। सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ. रामरेखा प्रसाद ने एक बच्चे को ड्रॉप पिलाकर इसका उद्घाटन किया। जिले में अभियान के पहले दिन बूथों पर इस अभियान से जुड़े कार्यकर्ताओं ने बच्चों को ड्रॉप पिलाने के निर्धारित लक्ष्य के विरुद्ध 77.1 प्रतिशत की उपलब्धि हासिल किया। जिल में 4,90,743 बच्चों को ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया था, जिसके विरुद्ध 3,78,276 बच्चों को पोलियो की ड्राप पिलाई गई।

loksabha election banner

राजधनवार लक्ष्य के विरुद्ध सबसे अधिक बच्चों को ड्रॉप पिलाने में अव्वल रहा। राजधनवार ने 53,525 बच्चों के विरुद्ध 46,684 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाकर 87.2 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की। इसी प्रकार गावां ने 86.8 प्रतिशत, तिसरी ने 84.2 प्रतिशत, शहरी क्षेत्र ने 81.3 प्रतिशत, सदर प्रखंड ने 80.7 प्रतिशत व बिरनी ने 80.3 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की। इससे पहले सदर अस्पताल में कार्यक्रम आयोजित कर इस अभियान की शुरुआत सुबह में की गई।

सिविल सर्जन ने कहा कि देश को पोलियो मुक्त बनाने के उद्देश्य से सरकार ने यह कार्यक्रम चलाया है। इसके तहत जीरो से लेकर 5 वर्ष तक के बच्चों को ड्रॉप पिलाई जाएगी। प्रथम दिन जिले के अलग अलग क्षेत्रों में बने 2264 बूथों पर ड्रॉप पिलाई गई, जबकि बूथ पर ड्रॉप पीने से वंचित रह गए बच्चों को घर-घर जाकर ड्राप पिलाई जाएगी।

मौके पर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. बीएन झा, डीआरसीएचओ डॉ. अशोक कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक राजव‌र्द्धन प्रसाद व अन्य लोग मौजूद थे।

बिरनी: प्रखंड क्षेत्र के 152 बूथों पर पोलियो की ड्रॉप बच्चों को पिलाई गई। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पोलियो अभियान का उद्घाटन बीडीओ संदीप मधेसिया, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राकेश रंजन सिंह व इमाम मौलाना अकबर दलंगी ने बच्चों को ड्राप पिलाकर किया। डॉ. सिंह ने कहा कि प्रखंड के लगभग 39 हजार बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का लक्ष्य है। मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अशोक यादव, एएनएम गीता कुमारी, सेविका, सहिया एवं अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

डुमरी: पहले दिन आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। रेफरल अस्पताल में अभियान की शुरुआत जिप अध्यक्ष राकेश महतो ने दीप प्रज्जवलित कर की। मौके पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. अजय कुमार सहित सभी स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे। प्रखंड के कुल 236 बूथों में पोलियो की खुराक पिलाई गई।

जमुआ: प्रखंड के सभी बूथों पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। प्रखंड चिकित्सा प्रभारी डॉ. बालमुकुंद राय ने कहा कि सोमवार व मंगलवार को घर-घर जाकर छूटे हुए बच्चों को पोलियो की दवा पिलाया जाएगा। चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राजेश कुमार दुबे ने बूथों का निरीक्षण किया।

बगोदर: एसडीएम रामकुमार मंडल ने बच्चों को पोलियो की ड्रॉप पिलाई। इस अवसर पर बीडीओ रविन्द्र कुमार, डॉ. धर्मवीर, डॉ. विनय कुमार मुख्य रुप से उपस्थित थे। वहीं लायंस क्लब ऑफ बगोदर के अध्यक्ष सीताराम बरनवाल के नेतृत्व में बस पड़ाव में शिविर लगाकर बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई गई।

पीरटांड़: प्रखंड क्षेत्र के 144 बूथों पर रविवार को 13,317 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। अभियान की शुरुआत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा पदाधिकारी एडवर्ड केरकेट्टा ने की। मौके पर बीपीएम सरिता कुमारी के अलावा अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

देवरी: सीओ अजय तिर्की व चिकित्सा प्रभारी डॉ. एसके सिन्हा ने रविवार को संयुक्त रूप से पल्स पोलियो अभियान की शुरुआत बच्चों को ड्रॉप पिलाकर की। चिकित्सा प्रभारी ने कहा कि देवरी प्रखंड के 165 पोलियो बूथों पर बच्चों को दवा पिलाई गई है।

गांडेय: सीएचसी परिसर में प्रमुख मनीषा पांडेय एवं बीडीओ हरि उरांव ने संयुक्त रूप से बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की। चिकित्सा प्रभारी डॉ. प्रदीप बैठा ने बताया कि इस अभियान के लिए प्रखंड में 156 बूथ बनाए गए थे। इसके लिए 312 वैक्सिनेटर की प्रतिनियुक्ति की गई थी। पहले दिन प्रखंड के 25,023 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई। बताया कि गांडेय में कुल 34,813 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.