स्टेडियम में मुख्य समारोह, कृषि मंत्री करेंगे ध्वजारोहण

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : जिले में स्वतंत्रता दिवस की तैयारी पूरी कर ली गई है। सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों, स्कूल-कालेजों, शिक्षण संस्थानों सहित अन्य जगहों पर धूमधाम से राष्ट्रीय पर्व मनाया जाएगा। प्रशासनिक कार्यालयों के अलावा अन्य स्थानों पर ध्वजारोहण का समय निर्धारित कर दिया गया है। मुख्य समारोह स्थानीय स्टेडियम में होगा। यहां सुबह नौ बजे कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ध्वजारोहण करेंगे। रविवार को उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने पदाधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

बताया गया कि ध्वजारोहण समारोह के परेड में महिला पुलिस, डीएपी जवान की दो टुकड़ी, होमगार्ड, एनसीसी सीनियर व जूनियर, सीआरपीएफ तथा विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राएं परेड में भाग लेंगे। ध्वजारोहण के बाद जिले के सभी स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा शिक्षा, कला, साहित्य, चिकित्सा, पत्रकारिता आदि क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों, विभिन्न कार्यालयों के उत्कृष्ट कर्मियों तथा नक्सली हिंसा में मारे गए पुलिस व अन्य कर्मियों की पत्नियों को सम्मानित किया जाएगा।

उपायुक्त ने स्वतंत्रता सेनानियों और अन्य महापुरुषों की प्रतिमाओं की सफाई कराने का निर्देश उप नगर आयुक्त को दिया है। 15 अगस्त को पूर्वाह्न 7:30 बजे शहर के विभिन्न मार्गों पर प्रभातफेरी निकाली जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि इसे लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक, अनुमंडल पदाधिकारी गिरिडीह सदर के साथ समन्वय स्थापित कर समुचित व्यवस्था करेंगे। यातायात पुलिस पदाधिकारी को प्रभात फेरी वाले मार्गों पर यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से संधारित करने और प्रभातफेरी के लिए निर्धारित अवधि में मार्ग में वाहनों का परिचालन बंद रखने का निर्देश दिया है।

एसडीओ, उत्पाद अधीक्षक और जिला पशुपालन पदाधिकारी को जिले की सभी शराब, भांग, गांजा, मांस, मछली की दुकानों और कसाईखाना को 15 अगस्त को बंद रखने का निर्देश दिया है। उपायुक्त ने जिले के सभी नागरिकों से हर घर तिरंगा कार्यक्रम के तहत 15 अगस्त तक अपने-अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की है।

अमृत सरोवरों में होगा ध्वजारोहण : जिले के विभिन्न प्रखंडों में चयनित 13 अमृत सरोवरों के समीप भी ध्वजारोहण किया जाएगा। ध्वजारोहण के बाद सरोवरों के आसपास पौधारोपण किया जाएगा।

ध्वजारोहण का समय :

- जिला गोपनीय कार्यालय : 8:20 बजे प्रात:

- जिला परियोजना कार्यालय : 8:30 बजे प्रात:

- डीसी कार्यालय परिसर : 10 बजे

- अनुमंडल कार्यालय : 10:40 बजे

- कर्मचारी महासंघ भवन 10:45 बजे

- जिला परिषद कार्यालय 10:50 बजे

- सिविल सर्जन कार्यालय : 10:55 बजे

- नगर निगम : 11 बजे

- एसडीपीओ कार्यकाल 11:10 बजे

- पुलिस लाइन 11:20 बजे

- बनियाडीह आरसीएमएस कार्यालय : 8:30 बजे

- रायल ग्लोबल स्कूल : 9:30 बजे

- जीडी बगेड़िया टीचर्स ट्रेनिंग कालेज : 10 बजे

- माहुरी वैश्य महामंडल : 10:30 बजे

- नवजीवन नर्संग होम : 10 बजे

- बीएनएस डीएवी पब्लिक स्कूल : 10:30 बजे

- वनांचल कालेज : 9:00 बजे

- कर्पूरी ठाकुर चौक, पपरवाटांड़ : 11 बजे

Edited By: Jagran