Move to Jagran APP

कोरोना के खिलाफ जंग में हाथ बंटा रही किरण

डिजिटल इंडिया में बेहतर काम कर राष्ट्रीय पटल पर अपनी पहचान बनाने वाली गिरिडीह जिला के बिरनी प्रखंड अंतर्गत वृंदा गांव की किरण कुमारी पूरे विश्व को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भी आगे आई हैं । वह कोरोना से लोगों को बचाने और इसके प्नति उन्हें जागरूक करने में जुटी हैं । इसके लिए वह अपने खर्च से मास्क और सैनिटाइजर बनाकर लोगों के बीच मुफ्त वितरण कर रही हैं । साथ ही लोगों को कोरोना से बचाव के लिए साफ-सफाई अपनाने सा

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 10:00 AM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 10:00 AM (IST)
कोरोना के खिलाफ जंग में हाथ बंटा रही किरण
कोरोना के खिलाफ जंग में हाथ बंटा रही किरण

गिरिडीह : डिजिटल इंडिया में बेहतर काम कर राष्ट्रीय पटल पर अपनी पहचान बनानेवाली बिरनी प्रखंड अंतर्गत वृंदा गांव की किरण कुमारी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भी आगे आई हैं। वह कोरोना से लोगों को बचाने में जुटी हैं। वह अपने खर्च से मास्क और सैनिटाइजर बनाकर लोगों के बीच मुफ्त वितरण कर रही हैं। लोगों को कोरोना से बचाव के लिए साफ-सफाई अपनाने, सावधानी बरतने सहित अन्य जानकारी दे रही हैं।

loksabha election banner

महामारी के समय मास्क और सैनिटाइजर कहीं मिल नहीं रहा है। इसी को देखते हुए किरण इसे तैयार करने और लोगों को निश्शुल्क मुहैया कराने में लगी हैं। किरण ने बताया कि बिरनी में कहीं मास्क और सैनिटाइजर नहीं मिल रहे। अगर मिल भी रहे हैं तो अधिक दामों में जिसे गरीबों के लिए खरीद पाना बहुत मुश्किल है। इतनी बड़ी महामारी में गरीबों को राशन के लिए रुपया नहीं जुट पा रहा है तो लोग मास्क और सैनिटाइजर कहां से खरीदेंगे।

पूरे प्रखंड में करेंगी वितरण :

पूरे बिरनी प्रखंड में गरीबों के बीच मास्क और सैनिटाइजर वितरण करने का लक्ष्य किरण का है। कोरोना से बचाव में मास्क और सैनिटाइजर आवश्यक है। इसे नहीं खरीद पाने के कारण गरीब तबके के लोग परेशान और चितित हैं। गरीबों की परेशानी को देखते हुए उन्होंने यह पहल की है।

महिलाओं को मिल रहा रोजगार :

लॉकडाउन में लोगों का रोजी-रोजगार छीन गया है, वहीं किरण की इस पहल से कई महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है। वह समूह की महिलाओं से मास्क और सैनिटाइजर बनवा रही हैं, जिससे महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है। महिलाएं फिजिकल डिस्टेंस को ध्यान में रख मास्क और सैनिटाइजर बनाती हैं।

विधायक ने बढ़ाया हौसला : बगोदर विधायक विनोद कुमार सिंह किरण के घर पहुंचे और मास्क व सैनिटाइजर बनाने की जानकारी ली। उन्होंने इस पहल के लिए किरण की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी। कहा कि किरण का यह प्रयास समाज के लिए प्रेरणादायी है।

पीएम के हाथों हो चुकी सम्मानित :

सीएससी संचालिका किरण डिजिटल इंडिया में बेहतर काम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सम्मानित भी हो चुकी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.