Move to Jagran APP

गरीबों का निवाला गटक रहे डीलर

संवाद सहयोगी सियांटाड पूरे देश में कोरोनावायरस से बचाव के लिए संपूर्ण लॉकडाऊन चल रहा है । गरीबों को भोजन के लिए तकलीफ़ ना हो इसके लिए केन्द्र व राज्य सरकारों द्वारा पर्याप्त खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है । परंतु जमुआ में स्थित इसके ठीक उल्टा है । यहां के डीलरों द्वारा गरीबों को मिलने वाले राशन को गबन

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Apr 2020 07:32 PM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 06:17 AM (IST)
गरीबों का निवाला गटक रहे डीलर
गरीबों का निवाला गटक रहे डीलर

संवाद सहयोगी, सियांटाड़ : लॉकडाउन में गरीबों को खाद्यान्न की कमी न हो इसके लिए सरकार ने डीलरों को पर्याप्त अनाज उपलब्ध करा दिया है, जिसे गरीबों के बीच वितरण करना है, लेकिन जमुआ के डीलर इस आपात स्थिति में भी गरीबों के निवाले को गटक रहे हैं। ऐसा ही एक मामला नवडीहा पंचायत के गादी खुर्द में प्रकाश में आया है। यहां के डीलर हेमलाल रजक ने कार्डधारियों के बीच मार्च महीना का चावल वितरण कर कार्ड में अप्रैल का चावल चढ़ा दिया है, ताकि मार्च के चावल का गबन किया जा सके। जमुआ एजीएम रजनीश ने बताया कि उक्त डीलर को अप्रैल का आवंटन नहीं दिया गया है। रविवार तक अप्रैल का राशन डीलर के यहां भेजा जाएगा ।

loksabha election banner

बता दें कि बायोमेट्रिक सिस्टम से खाद्यान्न का वितरण करने पर रोक लगने के बाद डीलरों को लूट की छूट मिल गई है। ग्रामीणों द्वारा इसका विरोध करने पर डीलर उन्हें देख लेने की धमकी देकर चुप करा देते हैं। शुक्रवार को दर्जनों कार्डधारियों ने एकजुट होकर इसका विरोध किया, लेकिन डीलर के कानों में जूं तक नहीं रेंगा। इस दौरान कई बेहद गरीब व दिव्यांग को देखा गया, जिन्हें राशन की सख्त आवश्यकता है।

कई माह से नहीं दिया अनाज :

ग्रामीणों ने उक्त डीलर पर अन्य कई गंभीर आरोप भी लगाए हैं। कार्डधारियों ने बताया कि पूरे पैसे लेकर उनलोगों को कम अनाज दिया जाता है। अनाज को अंधेरे कमरे में कार्डधारियों से छिपाकर वजन किया जाता है। इसका विरोध करने पर कार्ड रद करने की धमकी दी जाती है। कई कार्डधारियों को तीन तो किसी को कई माह से राशन नहीं दिया गया है। अंत्योदय लाभुकों को 35 की जगह 30 किलोग्राम चावल दिया जाता है। ऐसा ज्यादातर उन कार्डधारियों के साथ किया जाता है, जिनके परिवार में कोई समझदार व शिक्षित नहीं है। उक्त डीलर वर्षों से ऐसा कर रहा है। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने एमओ से कई बार की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

विरोध करने पर रद कराया कार्ड : कार्डधारी सुदामा देवी, मालती देवी, मेघलाल महतो सहित कई लोगों ने कहा कि डीलर की मनमानी का विरोध करने पर उनलोगों को कई माह से राशन नहीं दिया गया है। उन्हें बताया गया है कि उनलोगों का कार्ड रद कर दिया गया है। जिसको जो करना है करो। उसका कोई कुछ नहीं बिगड़ा पाएगा। ग्रामीणों ने बताया कि यदि उच्चाधिकारी एमओ व डीलर पर कार्रवाई नहीं करते हैं तो दो दिन के अंदर लॉकडाउन के दौरान ही जबरदस्त आंदोलन किया जाएगा। राजाबाबू वर्मा ने कहा कि शिकायत करने पर डीलर हेमलाल रजक ने उसे मारने की धमकी दी है। हालांकि, डीलर रजक ने कहा कि उन्होंने जल्दीबाजी में गलती से कार्ड में मार्च की जगह अप्रैल चढ़ा दिया है। इतनी गलती उनसे हुई है। शेष आरोपों को उन्होंने गलत बताया।

इधर, एमओ राजीव रंजन ने कहा कि कार्डधारियों का आवेदन प्राप्त नहीं हुआ है। आवेदन प्राप्त होते ही डीलर पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी। बीडीओ विनोद कुमार कर्मकार ने कहा कि गरीबों को हर हाल में राशन दिया जाना है। डीलर के ऊपर लगे आरोपों की जांच की जाएगी। यदि आरोप सही पाया गया तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.