जागरण टीम, गिरिडीह : महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के अधीन कार्यरत आंगनबाड़ी सेविका, महिला पर्यवेक्षिका, सेविका, सहायिका, एएनएम, आशा कर्मियों के साथ मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सीधी बात आयोजित थी। गिरिडीह समाहरणालय में इस वीडियो संवाद को जिला समाज कल्याण पदाधिकारी (डीएसडब्ल्यूओ) पम्मी सिन्हा के नेतृत्व में सभी सेविका, महिला पर्यवेक्षिका, सहायिकाएं व एएनएम ने लाइव देखा। सिविल सर्जन डॉ. रामरेखा प्रसाद एवं सदर प्रखंड के एमवाईसी डॉ. आरपी दास भी मौजूद रहे।

डीएसडब्ल्यूओ ने कहा कि इससे संबंधित सभी कर्मियों में उत्साह का संचार हुआ है। सीधी बात में जिलों में पोषण मेला, दस्तक अभियान, रक्षा बंधन के अवसर पर स्वास्थ्य रक्षा सूत्र, सभी केंद्रों में किचेन गार्डेन, पोषण, गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य आदि की चर्चा की गई। कहा कि जिले की 14 परियोजनाओं में से छह में सेविकाओं को विभाग की ओर से स्मार्टफोन उपलब्ध करा दिया गया है। शेष आठ परियोजनाओं में कार्यरत सेविकाओं को राज्य से सिम उपलब्ध होते ही फोन दे दिया जाएगा। इसके बाद सभी को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इन जिलों से हुई सीधी बात: प्रधानमंत्री की सीधी बात में राज्यवार जिन जिलों को शामिल किया गया, उनमें उत्तर प्रदेश का लखीमपुर खीरी, मध्य प्रदेश का पन्ना, राजस्थान का बरन, छतीसगढ़ का रायपुर एवं राजनंदनगांव, महाराष्ट्रा का नंदुदबार, मणिपुर का चंदेल, गुजरात का नर्मदा, दादर-नगर का हवेली, झारखंड का सरायकेला, तेलंगाना का खमाम, कर्नाटक का यादगिरि एवं जम्मू-कश्मीर का लेह शामिल है।

सेविका-सहायिका का बढ़ा मानदेय: प्रधानमंत्री से सीधी बात कार्यक्रम आंगनबाड़ी केंद्रों में कार्यरत सेविका एवं सहायिकाओं के लिए खुशी लेकर आया। प्रधानमंत्री ने कह कि इनके कार्यो से समाज को काफी लाभ मिल रहा है। इसलिए उनका मानदेय भी बढ़ाया जाता है। यह 1 अक्टूबर से लागू होगा। घोषणा के अनुसार सेविकाओं का मानदेय 4500 रुपये प्रतिमाह होगा, जिन्हें अभी तक 2200 रुपये भुगतान किया जाता था। इसी प्रकार सहायिकाओं को जहां 1500 रुपये का भुगतान प्रतिमाह किया जाता था, अब उन्हें 3500 रुपये मिलेंगे।

जमुआ: जमुआ प्रखंड मॉडल भवन सभागार में कॉमन सर्विस सेंटर की ओर से आंगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता (सहिया दीदी) एवं एएनएम को प्रधानमंत्री से सीधी बातचीत को लाइव दिखाया गया। बीडीओ विनोद कुमार कर्मकार ने सभी को इस कार्यक्रम में हुई चर्चा को आत्मसात करने की सलाह दी। वीएलई योगेश कुमार पांडेय ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम कर्मियों के लिए संजीवनी का कार्य करता है। कुमारी तनुजा, निकिता सिन्हा, राधा देवी, चमेली देवी, शायरा बानो, सुमन यादव, संजू वर्मा, पुष्पा देवी, देवंती देवी, रीता सिन्हा, मीणा देवी आदि मौजूद रहीं।

डुमरी: सेविका, पर्यवेक्षिका एवं पोषण सखियों ने संयुक्त रूप से पंचायत समिति भवन में प्रधानमंत्री सीधी बात की वीडियो संवाद का सीधा प्रसारण देखा। एलएस अर्चना कुमारी, ज्योति हेंब्रम, बसंती देवी, फरजाना प्रवीण, कुमारी तनुजा आदि ने कहा कि पीएम की बातों ने प्रेरित किया।

गांडेय: प्रखंड सभाकक्ष में कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट हुआ। पीएम ने सभी को अपने दायित्व को बेहतर ढंग से समझते हुए समाजसेवा के क्षेत्र में कर्तव्य निर्वहन करने की सीख दी। मौके पर बीडीओ हरि उरांव, बीईईओ तरुण कुमार, महिला पर्यवेक्षिका राबिया अंसारी, शीतल कुमारी, अनिता कुमारी, सुमित कुमार वर्मा, अभिषेक कुमार सिन्हा, अभिषेक आनंद आदि थे।

खोरीमहुआ: धनवार की विभिन्न पंचायतों में कार्यरत सेविका, सहायिका एवं पोषण सखियों ने पीएम को सुना। धनवार प्रखंड परिसर स्थित मनरेगा सभागार में सेविका-सहायिका एवं पोषण सखियों की भीड़ लगी थी। कार्यक्रम में प्रधान सांख्यिकी बमशंकर शर्मा, गजाधर ¨सह, मनोज पांडेय, पूजा कुमारी , सोनामती देवी, निशा परवीन, आसमां खातून, रीता देवी, रेशमी सिन्हा आदि मौजूद थीं।

Posted By: Jagran