Move to Jagran APP

पटाखों का लग गया स्टॉल, सुरक्षा का रखा जा रहा ख्याल

गिरिडीह दीपावली त्योहार पर पटाखों का बाजार झंडा मैदान में सज गया है। यहां पर फिलहा

By JagranEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 07:20 PM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 07:20 PM (IST)
पटाखों का लग गया स्टॉल, सुरक्षा का रखा जा रहा ख्याल
पटाखों का लग गया स्टॉल, सुरक्षा का रखा जा रहा ख्याल

गिरिडीह : दीपावली त्योहार पर पटाखों का बाजार झंडा मैदान में सज गया है। यहां पर फिलहाल करीब डेढ़ दर्जन पटाखों की दुकान जिला प्रशासन की अनुमति से लगाई गई हैं। इन दुकानों में तरह-तरह के पटाखों को रखा गया है जिसकी ग्राहक अभी से खरीदारी करने लगे हैं। सुरक्षा के दृष्टिकोण से हर दुकान में अग्निशमन यंत्र भी रखा गया है। साथ ही अग्निशमन विभाग की वाहन को भी किसी अनहोनी घटना से निबटने के लिए झंडा मैदान में पटाखों की दुकान के पास रखा गया है ताकि किसी प्रकार की दिक्कत होने पर उससे निबटा जा सके। यहां सजी दुकानों में छुरछुरी व चकरी जहां बच्चों की बेहद पसंद बनी हुई है, वहीं रॉकेट से लेकर चटाई पटाखा व तेज आवाज वाले बम की ओर युवाओं का मन आकर्षित होने लगा है। पटाखा दुकानों को लगानेवालों से दुकान व सुरक्षा से संबंधित कागजातों व यंत्रों की जांच अग्निशमन विभाग में तैनात पुलिस अधिकारियों ने की। वैसे इस कोरोना संक्रमण के कारण बाजार में पिछले वर्ष की अपेक्षा मंदी की संभावना भी जताई जा रही है।

loksabha election banner

- इन रेंज में उपलब्ध हैं पटाखे : दुकानों में दस रुपये से लेकर ढाई सौ रुपये तक के रेंज में पटाखे उपलब्ध हैं। इनमें छुरछुरी 10 रुपये से 30 रुपये पैकेट तक, चकरी 80 रुपये से लेकर 160 रुपये पैकेट तक, चटाई पटाखा 20 रुपये से 50 रुपये तक, तेज आवाज वाला पटाखा 60 रुपये से लेकर 180 रुपये तक, अनार फ्लावर 120 रुपये से 220 रुपये तक, मिर्चा पटाखा 40 रुपये से लेकर 100 रुपये पैकेट तक, रॉकेट पटाखा 120 रुपये से 250 रुपये पैकेट तक के अलावा अन्य पटाखे भी अलग-अलग रेंज में सस्ते दर पर उपलब्ध हैं।

- क्या कहते हैं पटाखा दुकानदार : पप्पू पटाखा दुकान के संचालक अजमल ने बताया कि पटाखों की दुकान लगाकर ग्राहकों का इंतजार किया जा रहा है। कुछ ग्राहक तो आ रहे हैं और खरीदारी करने में लगे हैं, लेकिन पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पटाखों की बिक्री में मंदी रहने की संभावना है। वहीं सलाउद़दीन ने बताया कि दीपावली त्योहार पर पटाखों की बिक्री वैसे तो अधिक होती है, लेकिन इस वर्ष कोरोना के कारण बाजार में मंदी रहने की उम्मीद है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पटाखों की बिक्री में कमी रह सकती है।

सुरक्षा है हमारी जिम्मेदारी : झंडा मैदान में लगी पटाखों की दुकान के पास सुरक्षा में अग्निशमन विभाग के पुलिस पदाधिकारी पूरी मुस्तैदी से तैनात हैं। इस संबंध में प्रधान अग्निचालक मोहन चौधरी ने बताया कि पटाखों की दुकानों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। इसे लेकर यहां अग्निशमन विभाग के वाहन को रखा गया है। साथ ही सभी दुकानों में अग्निशमन यंत्र भी स्थापित किया गया है ताकि अनहोनी होने पर उससे निबटा जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.