जागरण संवाददाता, गिरिडीह: शहर के काली बाड़ी चौक स्थित मनमीत कलेक्शन में बुधवार करीब 11 बजे आग लग गई। इससे वहां अफरातफरी मच गई। इस घटना में करीब 20 लाख रुपये की संपत्ति के जलने की बात दुकान मालिक कंवलजीत सिंह ने कही है। दुकान में रखे साड़ियों को स्टॉक के अलावा लगन को लेकर मंगाए गए कपड़े, इलेक्ट्रिक उपकरण व फर्नीचर जल कर राख हो गए। घटना की जानकारी नगर पुलिस व अग्निशमन विभाग को दी गई। बता दें कि इससे पहले भी इस दुकान में आग लग चुकी है।

बुधवार को दुकान से निकल रही आग की लपटों पर स्थानीय लोगों के सहयोग से काबू पाने का प्रयास किया गया, लेकिन विफल रहे। अग्निशमन विभाग की टीम को भी आग बुझाने में घंटों मशक्कत करनी पड़ी। आग दुकान के दूसरे तल्ले में लगी थी। शॉर्ट सर्किट से आग लगने की बात दुकान संचालक ने कही है।

उसने बताया कि नगर निगम द्वारा स्काई लिफ्टर मशीन से दुकान के बाहर लगी स्ट्रीट लाइट की मरम्मत की जा रही थी। संभवत: मरम्मत के दौरान शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगी होगी। जबकि मरम्मत कर रहे निगम कर्मियों का कहना है कि दुकान से स्ट्रीट लाइट का कोई कनेक्शन ही नहीं है। ऐसे में स्ट्रीट लाइट की मरम्मत से शॉर्ट सर्किट होने की कोई गुंजाइश ही नहीं है।

अगल-बगल की दुकानों के गिरने लगे शटर: तेजी से फैल रही आग को देख आसपास के कई दुकानदारों ने अपनी दुकान के शटर गिरा दिए थे। बीच चौक स्थित दुकान में आग लगने के कारण काफी संख्या में लोगों की भीड़ मौके पर जुट गई थी।

मौके पर पहुंचे डीएसपी व अन्य: घटना की जानकारी मिलने के बाद मुख्यालय डीएसपी वन नवीन कुमार सिंह ने सदलबल घटनास्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। तत्पश्चात नगर थाना प्रभारी आदिकांत महतो समेत यातायात पुलिस कर्मी भी घटनास्थल पहुंचे। आग लगने के कारण जमा भीड़ व यातायात व्यवस्था को संभालने में जवान जुटे रहे।

नगर निगम के टैंकर का भी लेना पड़ा सहारा: दमकलकर्मियों को कभी दुकान के भीतरी हिस्से से ऊपर चढ़कर तो कभी बाहर से अग्निशमन के वाहन पर चढ़कर आग बुझानी पड़ रही थी। इस बीच अग्निशमन के पहले वाहन का पानी खत्म होने लगा तो दूसरा वाहन बुलाया गया। दूसरे का भी पानी खत्म होने पर नगर निगम के टैंकर से पानी लेना पड़ा।

निगम कर्मियों ने ही देखा दुकान से निकलता धुआं: दुकान से निकल रहे धुएं को पोल पर काम कर रहे निगम कर्मियों ने सबसे पहले देखा। इसके बाद वे हल्ला करते हुए फौरन मरम्मत काम बंद कर नीचे उतर आए। साथ ही दुकान मालिक को इसकी सूचना दी, लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। जब आग ने दूसरे तल्ले को पूरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया तो दुकान के कई स्टॉफ हल्ला करने लगे।

बरात में पटाखा फोड़ने पर लगी आग

संस, बिरनी: प्रखंड के चिरुडीह गांव से गुजर रही एक बारात में शामिल लोगों द्वारा पटाखा फोड़ने से गांव के ही उतावली मियां के घर में मंगलवार की रात आग लग गई। मंगलवार रात लगभग 12 बजे बगलो से चिरुडीह बारात आ रही थी। बरातियों ने पटाखा फोड़ा और पटाखे की चिगारी उतावली मियां के घर की छत पर रखे पुआल पर जा गिरी। इससे आग लग गई। इसके बाद गांव में अफरातफरी मच गई। बरातियों और गांव वालों ने सहयोग से किसी तरह आग पर काबू पाया।

Posted By: Jagran