देवरी (गिरिडीह) : 16 दिसंबर को जमुआ विधानसभा में होनेवाले चुनाव की तारीख ज्यों-ज्यों नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे क्षेत्र में चुनावी रंग चढ़ने लगा है। क्षेत्र में बैठक व नुक्कड़ सभा करने की रफ्तार तेज हो गई है। जगह-जगह चुनावी चौपाल की बिसात भी बिछने लगी है। चौक-चौराहों पर मतदाताओं ने प्रत्याशियों की जीत-हार की अटकलें लगानी शुरू कर दी हैं। इस बार किस प्रत्याशी को जनता का आशीर्वाद प्राप्त होगा या फिर मतदाता बदलाव कर नए चेहरे को पसंद करेंगे, इसे लेकर चर्चा का बाजार गरम है। लोग जमात में बैठकर चाय की चुस्की लेने के साथ चुनावी चर्चा कर रहे हैं। ऐसा ही नजारा प्रखंड मुख्यालय के चतरो में स्थित शंभू चाय दुकान पर रविवार को देखने को मिला।

टोलाटांड़ निवासी सह पंचायत समिति सदस्य प्रयाग राय ने कहा कि जमुआ का चहुमुखी विकास होना चाहिए। सरकार ने जितना विकास होना चाहिए उससे बहुत कम किया है, जो चिता का विषय है। बजगुंडा निवासी सलामत अंसारी ने बताया कि सबका साथ सबका विकास होना चाहिए, लेकिन आज भी कई गरीब विकास की किरणों से कोसों दूर हैं। इसी गांव के निवासी गफूर अंसारी ने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य और बेरोजगारी की समस्या जो दूर करेगा उसी के पक्ष में मतदान किया जाएगा। देवरी में रोजगार की कोई पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। यहां के लोग बाहर पलायन कर रहे हैं। इस पर पहल होनी चाहिए। बिलोटांड़ के नवल तिवारी ने कहा कि वर्तमान सरकार का सबका साथ सबका विकास का नारा सराहनीय पहल है। इससे सभी वर्ग के लोगों को विकास का लाभ मिल रहा है। हम चाहते हैं कि वैसी सरकार बने जो सबको एक साथ लेकर चले। युगल हाजरा ने कहा कि राज्य का विकास जनप्रतिनिधियों के हाथों में ही है। सही नेता का चयन किया जाता है तो विकास की रफ्तार बढ़ती है। सरकार के अब तक के किए गए कार्य से वे संतुष्ट हैं। बजगुंदा निवासी मोहम्मद जलील अंसारी ने कहा कि वर्तमान सरकार के किए गए विकास कार्य का लाभ अधिकतर लोगों को मिला है। इससे और बेहतर करने की जरूरत है। शंभू हाजरा ने कहा कि सरकार की नीति ठीक है लेकिन योजनाओं को जमीन पर उतारने में परेशानी हो रही है। रोजगार, सिचाई, स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में समुचित विकास होना चाहिए जिसमें कमी दिख रही है। सरकार को इस पर पहल करनी चाहिए।

रंजीत कुमार ने कहा कि जो जमुआ में पानी, बिजली व सिचाई पर पूरा ध्यान देगा वैसे प्रत्याशी को मतदान किया जाएगा। चाय की चौपाल में मो. युसूफ, मुखिया शिव कुमार राय, रंजन कुमार, पिटू कुमा, मुखिया मुमताज अंसारी, सुधीर कुमार, संजय सिंह आदि शामिल थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस