Move to Jagran APP

विद्यालयों में सेहतमंद बनेंगे बच्चे, मिलेगा पुरस्कार

- जागरण एक्सक्लूसिव - बच्चों में आएगी शारीरिक दक्षता सरकारी व निजी स्कूलों में चलेगा कार्यक्रम ज्ञान ज्योति गिरिडीह ------------------------------ बच्चों का शारीरि

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 09:00 AM (IST)
विद्यालयों में सेहतमंद बनेंगे बच्चे, मिलेगा पुरस्कार
विद्यालयों में सेहतमंद बनेंगे बच्चे, मिलेगा पुरस्कार

गिरिडीह  :  बच्चों का शारीरिक और मानसिक रूप से दक्ष होना जरूरी है। शारीरिक रूप से तंदुरुस्त बच्चे ही मानसिक रूप से भी दक्ष हो सकते हैं, तभी वे पढ़ाई के साथ-साथ सभी क्षेत्रों में बेहतर कर पाएंगे। इसके लिए जरूरी है कि स्कूलों में बच्चों को शैक्षणिक दक्षता प्रदान करने के साथ-साथ उन्हें शारीरिक रूप से भी दक्ष बनाने की पहल हो। इसी धारणा को मूर्त रूप देने के लिए स्कूलों में अब फिट इंडिया मूवमेंट कार्यक्रम शुरू होनेवाला है। सरकारी व निजी सभी स्कूलों में यह कार्यक्रम चलाया जाना है। 

loksabha election banner

स्कूलों की होगी ग्रेडिग  : इस कार्यक्रम के तहत स्कूलों की ग्रेडिग भी की जाएगी। प्रदर्शन के आधार पर स्कूलों को स्टार और प्रमाण पत्र से नवाजा जाएगा। इसके लिए सबसे पहले स्कूलों को भारत सरकार द्वारा जारी वेबसाइट पर आन-लाइन रजिस्ट्रेशन कराना है। इसके बाद स्कूल स्टार के लिए दावा करेंगे। इसका सत्यापन करने के बाद स्कूलों को 1-5 स्टार और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

पुरस्कार की भी होगी व्यवस्था  : 

फिट इंडिया मूवमेंट को प्रधानमंत्री पुरस्कार में शामिल किया जाएगा। अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्कूलों को यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इस तरह स्कूल बच्चों को सेहतमंद बनाकर पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं। 

स्कूलों में होंगी शारीरिक गतिविधियां : इस कार्यक्रम के तहत स्कूलों में बच्चों को नियमित रूप से शारीरिक गतिविधियां कराई जाएंगी। सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुसार नियमित रूप से कम से कम 60 मिनट तक ऐसी गतिविधियां करानी है। यह जिम्मेवारी स्कूलों के शारीरिक शिक्षकों की होगी। जहां शारीरिक शिक्षक नहीं हैं,  वहां  शारीरिक गतिविधियों में रुचि लेने वाले शिक्षक यह दायित्व निभाएंगे।

कार्यक्रम को ले जारी किया कैलेंडर :  इस कार्यक्रम को लेकर सरकार ने फरवरी से दिसंबर महीना तक के लिए कैलेंडर जारी किया है, जिसमें स्कूलों में बच्चों को फिट रखने के लिए कौन-कौन सी गतिविधियां करानी है, इसका उल्लेख है। इसके तहत महीना और दिन के अनुसार अलग-अलग गतिविधियां कराई जाएंगी। इसमें बच्चों के रहन-सहन, खानपान, आदत, स्वभाव आदि पर ध्यान देते हुए उन्हें फिट रहने के लिए तैयार करना है।

फिट बच्चे और शिक्षक का होगा चयन : साल के अंतिम महीना यानी दिसंबर में प्रत्येक स्कूल को फिट बच्चे और शिक्षक का चयन करना होगा। यह चयन बच्चों और शिक्षकों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाना है। चयनित बच्चे और शिक्षक का नाम स्कूल  अपनी अनुशंसा के साथ फिट इंडिया अवार्ड के लिए भेजेंगे। चयनित बच्चे फिट स्टार किड्स कहलाएंगे। एडीपीओ अभिनव सिन्हा ने बताया कि भारत सरकार की यह महत्वाकांक्षी योजना है। यह बच्चों को शारीरिक रूप से दक्ष बनाने में काफी कारगर सिद्ध होगी। सरकारी विद्यालयों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों को भी इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

---------------------

फिट इंडिया मूवमेंट को स्कूलों में बेहतर ढंग से शुरू कराना है, ताकि बच्चों को इसका लाभ मिले और सरकार का उद्देश्य पूरा हो। बच्चों के स्वास्थ्य के लिए यह बहुत जरूरी है। इससे बच्चे सेहतमंद बनेंगे, जिससे वे पढ़ाई भी सही से कर सकेंगे।

अरविद कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक, गिरिडीह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.