Move to Jagran APP

पेड़ों की अंधाधुंध कटाई पर वन विभाग रेस

रविवार को हजारीबाग पूर्वी वन प्रमंडल के डीएफओ स्मिता पंकज सरिया व आस पास के इलाके में जंगलों से पेडो की अंधा धुंध कटाई की सूचना पर मामले की जांच को पहुँची । पूर्व में सरिया स्थित वन प्रक्षेत्र कार्यालय के अधिकारियों व वनरक्षियों से बातचीत की तथा उन्होंने वनों की अंधाधुंध कटाई पर रोक लगाने का निर्देश देते हुए आवश्यक कदम उठाने को कहा । इसके बाद डीएफओ पूरी टीम सहित सरिया थाना क्षेत्र के परसिया व बगडो परसिया के जंगल पहुँची

By JagranEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 06:06 PM (IST)Updated: Sun, 07 Jun 2020 06:06 PM (IST)
पेड़ों की अंधाधुंध कटाई पर वन विभाग रेस
पेड़ों की अंधाधुंध कटाई पर वन विभाग रेस

सरिया (गिरिडीह) : हजारीबाग पूर्वी वन प्रमंडल की डीएफओ स्मिता पंकज सरिया व आसपास के इलाके में जंगलों से पेड़ों की अंधाधुंध कटाई मामले की जांच करने रविवार को पहुंची। उन्होंने पहले सरिया स्थित वन प्रक्षेत्र कार्यालय के अधिकारियों व वनरक्षियों से बातचीत की। उन्हें उन्होंने वनों की अंधाधुंध कटाई पर रोक लगाने का निर्देश देते हुए आवश्यक कदम उठाने को कहा। डीएफओ पूरी टीम के साथ सरिया थाना क्षेत्र के परसिया व बगडो परसिया के जंगल पहुंचीं। वहां उन्होंने पिछले दिनों आई तेज आंधी के साथ मूसलधार बारिश से वनों को हुए नुकसान और कटे हुए पेड़ों को देखा। उन्होंने वनकर्मियों को निर्देश देते हुए कहा कि सभी वनरक्षी और अधिकारी नियमित रुप से क्षेत्र की पेट्रोलिग करें और वनों की सुरक्षा को आवश्यक कदम उठाएं। ग्रामीणों और वन समितियों को जागरुक कर वनों को बचाने में उनका सहयोग भी लें। डीएफओ ने ग्रामीणों से भी बात की। कहा कि अगल बगल के दबंग किस्म के लोग वनों में पेड़ों की कटाई करते हैं और विरोध करने पर उल्टे झगड़ा भी करते हैं। कहा कि पेड़ हमें जीवन देते हैं। इसके महत्व को समझें और वनों की रक्षा में सहयोग करें। जो जबरन पेड़ों की कटाई करते हैं उनकी सूचना उन्हें दें। उनपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

स्थानीय लोगों ने डीएफओ को ज्ञापन सौंपा जिसमें सरिया वन प्रक्षेत्र पदाधिकारी द्वारा सरिया वासियों को रावण का वंशज कहे जाने पर आपत्ति जताई गई। इस पर डीएफओ ने कहा कि सरिया समेत पूरे गिरिडीह जिले के लोग बहुत अच्छे हैं। रेंजर ने ऐसा कहा है तो वह सरासर गलत है और वे इसके लिए क्षमाप्रार्थी हैं। इस मामले को लेकर रेंजर अभय कुमार सिन्हा ने भी खेद प्रकट करते माफी मांगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.