Move to Jagran APP

मामा के बाद भांजा भी साइबर अपराध में गया जेल

साइबर अपराध के मामले में रंगेहाथ दबोचे गए एक आरोपित को बुधवार को साइबर पुलिस ने जेल भेज दी। जेल भेजा गया आरोपित महेन्द्र मंडल ताराटांड़ थाना क्षेत्र के पंडरी गांव का रहने वाला है। वह साइबर अपराध में पिछले माह जेल भेजे गए आरोपित मरगोडीह गांव निवासी पवन मंडल का भांजा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jul 2020 06:39 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 06:17 AM (IST)
मामा के बाद भांजा भी साइबर अपराध में गया जेल
मामा के बाद भांजा भी साइबर अपराध में गया जेल

गिरिडीह : साइबर अपराध के मामले में रंगेहाथ दबोचे गए एक आरोपित को बुधवार को साइबर पुलिस ने जेल भेज दिया। जेल भेजा गया आरोपित महेन्द्र मंडल ताराटांड़ थाना क्षेत्र के पंडरी गांव का रहनेवाला है। वह साइबर अपराध में पिछले माह जेल भेजे गए आरोपित मरगोडीह निवासी पवन मंडल का भांजा है। उसकी गिरफ्तारी गुप्त सूचना के आधार पर ताराटांड़ थाने की पुलिस ने मंगलवार को प्रशिक्षु पुलिस अवर निरीक्षक सूरज कुमार के नेतृत्व में की थी। इसके बाद उसे साइबर पुलिस के हवाले कर दिया गया। यहां प्राथमिकी दर्ज करने के बाद उसे न्यायिक दंडाधिकारी के समक्ष पेश किया गया जहां से न्यायालय के आदेश पर उसे जेल भेजने की कार्रवाई की गई।

loksabha election banner

प्राथमिकी में प्रशिक्षु पुअनि सूरज कुमार ने कहा है कि आरोपित के बारे में गुप्त सूचना मिली कि पंडरी मीडिल स्कूल के पीछे खाली स्थान पर बैठकर वह साइबर अपराध को अंजाम दे रहा है। इसी सूचना पर उसे दबोचने के लिए दलबल के साथ स्कूल के पास वे पहुंचे तो देखा कि वह ठगी को अंजाम देने को मोबाइल से सीरियल कॉल करने में मशगूल था। पुलिस की टीम पर नजर पड़ते ही उसने वहां से भागने का प्रयास किया लेकिन पुलिस बल उसे खदेड़कर दबोचने में कामयाब रहा। पूछताछ में उसने फर्जी बैंक अधिकारी बनकर साइबर अपराध के माध्यम से बैंक ग्राहकों से ठगी करने की बात स्वीकार की। यह भी बताया कि एटीएम वैरीफिकेशन करने के बहाने एटीएम कार्ड नंबर, सीवीवी नंबर, गुप्त पिन नंबर व ओटीपी के अलावा खाते से संबंधित निजी जानकारियां इकट्ठा कर ई-वॉलेट व खाते के माध्यम से पैसे की निकासी कर लोगों को चूना लगाता है। इस अपराध में पिछले चार-पांच महीने से संलिप्त रहने व स्कूल बंद रहने के कारण स्कूल के पीछे दो से तीन घंटे बैठकर लोगों को कॉल करते हुए जानकारी लेने की बात भी पुलिस को उसने बताई। आरोपित के पास से पुलिस ने साइबर अपराध में उपयोग किए जानेवाले कई सामानों को भी बरामद किया है। मामले के अनुसंधान की जिम्मेवारी गांडेय के पुलिस अंचल निरीक्षक दिलीप यादव को सौंपी है।

एक सप्ताह पहले मामा भी गया है जेल : साइबर अपराध में गिरफ्तार पंडरी के महेन्द्र मंडल का मामा पवन मंडल साइबर अपराध का सरगना रहा है। पवन गांडेय प्रखंड के मरगोडीह का रहनेवाला है। उसे साइबर अपराध करने के क्रम में 18 जून को साइबर डीएसपी ने रंगे हाथ गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार करने के बाद 19 जून को अन्य दस साइबर आरोपितों के साथ उसे जेल भेजा गया। साइबर अपराध के मामले में महेन्द्र को भी जेल भेजा गया है। महेन्द्र ने पिछले चार-पांच माह से साइबर अपराध में संलिप्त रहने की बात स्वीकार की है।

छापेमारी में बरामद सामान : साइबर अपराध में गिरफ्तार आरोपित महेन्द्र मंडल के पास से पुलिस ने कई सामानों को बरामद किया। बरामद सामानों में एंड्रायड मोबाइल एक, छोटा मोबाइल तीन, सिम कार्ड चार, अलग-अलग बैंकों की तीन एटीएम कार्ड समेत अन्य सामान शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.