Move to Jagran APP

गांडेय से एक साइबर अपराधी गिरफ्तार, मास्टरमाइंड फरार

गांडेय (गिरिडीह) : गांडेय थाना क्षेत्र के महुदा मोड़ स्थित कपड़ा दुकान से मंगलवार को पुलिस

By JagranEdited By: Published: Tue, 22 May 2018 07:03 PM (IST)Updated: Tue, 22 May 2018 07:03 PM (IST)
गांडेय से एक साइबर अपराधी गिरफ्तार, मास्टरमाइंड फरार
गांडेय से एक साइबर अपराधी गिरफ्तार, मास्टरमाइंड फरार

गांडेय (गिरिडीह) : गांडेय थाना क्षेत्र के महुदा मोड़ स्थित कपड़ा दुकान से मंगलवार को पुलिस ने एक युवक को साइबर अपराध के आरोप में पूछताछ के लिए हिरासत में लिया। हिरासत में लिए गए युवक अंकित कुमार गुप्ता बिरनी थाना क्षेत्र के पोखरिया गांव का निवासी है। वह गांडेय में अपने मौसी के घर रह रहा था। उससे पूछताछ में साइबर से जुड़े कई सबूत मिले। आरोपित के पास से पुलिस ने एक मोबाइल व एक फर्जी सिमकार्ड बरामद किया। वहीं आरोपित के दुकान की तलाशी में दो चेकबुक , एक डेबिट कार्ड, एक शॉ¨पग कार्ड व एक पासबुक बरामद किया गया है। बाद में पूछताछ के बाद आरोपित पर साइबर अपराध का मामला दर्ज कर न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष प्रस्तुत कर जेल भेज दिया गया। गांडेय थाना प्रभारी सुजीत कुमार ने बताया कि दिल्ली के आनंद विहार से कांड संख्या 83/18 के आरोपित की तलाश में दिल्ली पुलिस गांडेय पहुंची थी। दिल्ली पुलिस ने गांडेय पुलिस की सहायता से गांडेय के महुदा मोड़ स्थित एक कपड़ा दुकान में छापेमारी की। इस दौरान कांड का आरोपित निखिल गुप्ता पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। पुलिस ने कपड़ा दुकान में बैठे उसके मौसेरे भाई अंकित कुमार गुप्ता से पूछताछ की। उसके मोबाइल को सर्च करने के दौरान पुलिस को उसपर भी संदेह हुआ। पुलिस उसे अपने साथ हिरासत में लेकर गांडेय थाना ले आई। रात में गांडेय व दिल्ली पुलिस ने संयुक्त रूप से आरोपित के मोबाइल समेत अन्य जब्त दस्तावेजों की जांच की। जांच के दौरान उसके साइबर अपराध में संलिप्तता का कई प्रमाण मिला।

loksabha election banner

मोबाइल खंगालने पर हजारों की अवैध निकासी का मिला प्रमाण : गिरफ्तार आरोपित के मोबाइल को खंगालने पर पैसे के ट्रांजेक्शन के लिए कई वॉलेट मिला। एम पैसा वॉलेट की जांच करने पर अवैध रूप से दस हजार रुपये जमा होने का प्रमाण मिला। वहीं टॉपजो वॉलेट की जांच में लगभग आठ हजार के ट्रांजेक्शन के प्रमाण मिले। आरोपित द्वारा कई वॉलेट व फर्जी ट्रांजेक्शन को डिलीट करने का भी प्रमाण मिला है। इधर दुकान से जब्त सामग्री में नंदू रवानी के नाम का बीओआई का चेक बुक जिसमें ब्लैंक चेक में हस्ताक्षर मिले। वहीं आरोपित निखिल के नाम से एक चेक बुक , एक आंध्रा बैंक का पासबुक, एक शॉ¨पग कार्ड व एक डेबिट कार्ड बरामद हुआ।

निखिल गुप्ता है साइबर अपराध का मास्टरमाइंड : दिल्ली पुलिस के अनुसार महुदा मोड़ से फरार वारंटी निखिल गुप्ता साइबर अपराध का मास्टरमाइंड है। वह जिस साइबर गैंग के साथ मिलकर काम करता था उन्होंने दिल्ली के आईजी रैंक के अफसर के खाते से लाखों रुपये की अवैध निकासी कर ली थी। इस गैंग के दो आरोपित गिरफ्तार हो चुके हैं वहीं निखिल फरार चल रहा है। निखिल साइबर की राशि को वॉलेट में ट्रांसफर करने व ऑनलाइन शॉ¨पग करने समेत कई तरह से खपाने का काम करता था। गिरफ्तार आरोपित अंकित कुमार गुप्ता निखिल का मौसेरा भाई है। आरोप है कि दोनों भाई मिलकर साइबर अपराध को अंजाम देते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.