Move to Jagran APP

योजना समिति की बैठक में बिजली-पानी के मुद्दे पर हंगामा

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : समाहरणालय में जिला योजना समिति की बैठक में गरमाया रहा बिजल

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Aug 2018 08:34 PM (IST)Updated: Thu, 30 Aug 2018 08:34 PM (IST)
योजना समिति की बैठक में बिजली-पानी के मुद्दे पर हंगामा
योजना समिति की बैठक में बिजली-पानी के मुद्दे पर हंगामा

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : समाहरणालय में जिला योजना समिति की बैठक में गरमाया रहा बिजली व पानी संकट का मुद्दा। सभी सदस्यों ने इस समस्या को निस्तारित करने की मांग की। करीब 15 मिनट तक बैठक में गरमा-गरमी का माहौल रहा, जब जिला परिषद के सदस्यों ने कहना आरंभ किया कि जिस प्रकार सांसद एवं विधायक को कार्यों की अनुशंसा करने का अधिकार प्राप्त है, वही अधिकार उन्हें भी दिया जाए। आखिर वे भी जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधि हैं। इस बात को लेकर उपस्थित अध्यक्ष समेत 14 जिप सदस्यों ने जब एक सुर से इस मांग को उठाया तो, मंत्री अमर बाउरी ने यह कहते हुए उन्हें बाहर का रास्ता दिखाया कि आपलोगों के नहीं रहने से भी विकास होगा। इसके बाद सभी मंत्री और रघुवर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए बाहर निकल गए। हालांकि बैठक के बाद विधायक राजकुमार यादव ने उनकी मांगों को जायज ठहराते हुए कहा कि सभी को बाहर नहीं जाना चाहिए था। वहां रहकर इसका विरोध करते तो बात कुछ और बात होती। सरकार पंचायत समिति एवं जिप को पंगु बनाना चाहती है।

loksabha election banner

मंत्री सह प्रभारी अमर बाउरी ने संबंधित अधिकारियों को बिजली व पानी की समस्या को अविलंब दूर करने का निर्देश दिया। वर्ष 2017-16 की योजनाओं की समीक्षा में पाया गया कि कई योजनाएं अभी भी लंबित है, जिसे अब तक पूरा हो जाना चाहिए था। इसके लिए संबंधित अधिकारियों को फटकार भी लगाते हुए मंत्री ने कहा कि लंबित सभी योजनाओं को एक महीने के अंदर पूरा करें। साथ ही ऐसी व्यवस्था बनाएं कि वर्ष 2018-19 की योजनाएं जनवरी तक पूरी हो जाएं। उपायुक्त मनोज कुमार ने बताया कि बिजली संकट को दूर करने के लिए तीन नए सबस्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में 50 फीसद कार्य हो चुका है। कहीं-कहीं लो वोलटेज की शिकायत हो रही है, उसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। जरूरत के अनुसार जगह-जगह सोलर प्लेट भी लगाई जा रही है, पानी की समस्या को भी दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। विभिन्न प्रखंडों के 187 स्कूलों में अनाबद्ध योजना से पेयजल की व्यवस्था की जा रही है। उप स्वास्थ्य केंद्रों में भी व्यवस्था की जा रही है। उपायुक्त ने मंत्री से शहर के इंडोर स्टेडियम को बड़ा करने एवं टीटी समेत अन्य इंडोर गेम की व्यवस्था करने की बात करते हुए कहा कि इसके लिए करीब तीन करोड़ का डीपीआर तैयार किया गया है। अगर आप कहें तो इसका प्रस्ताव भेजा जाए। इस पर मंत्री ने अपनी सहमति देते हुए कहा कि ठीक है, इसे दो-तीन दिनों में भेज दें।

बैठक में विधायक निर्भय शाहाबादी, जय प्राकाश वर्मा, राजकुमार यादव, महापौर सुनील कुमार पासवान, जिप अध्यक्ष राकेश महतो समेत सभी संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

------

269 अनाबद्ध योजनाओं में 85 लंबित :

बैठक में प्रशासन की ओर से बताया गया कि जिला योजना अनाबद्ध निधि से प्राप्त आवंटन से स्वीकृति के अनुसार विभिन्न विभागों में 269 योजनाएं ली गई थीं। इसमें 85 अभी भी लंबित हैं। हालांकि, 164 योजनाओं को पूरा कर लिया गया है। इस प्रभारी मंत्री ने इसे अविलंब पूरा करने का निर्देश दिया है। विभागवार ली गई योजनाओं की चर्चा करते हुए कहा गया कि एनआरईपी को 74 योजनाएं दी गई थी, जिसमें 33 अभी भी अपूर्ण हैं। इसी प्रकार जिला परिषद में 17 में तीन लंबित, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल 1 में 50 में 15, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल 2 में 99 में 5 लंबित, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल में 12 में 9, भवन प्रमंडल में 9 में 5, लघु ¨सचाई प्रमंडल में 7 में 7 योजनाएं लंबित हैं।

---------

बैठक शुरू होते ही मांगने लगे हिस्सेदारी : मंत्री

भू राजस्व मंत्री अमर बाउरी ने कहा कि जिला योजना समिति की बैठक शुरू होते ही जिला परिषद के सदस्य हिस्सेदारी मांगने लगे। तभी उन्होंने कहा कि कोई भी फंड सरकार का होता है। सांसद व विधायक कार्यों की सूची उपलब्ध कराते हैं और प्रभारी या उपायुक्त विवेक से कार्यों को पूरा कराते हैं। आप सभी अपनी-अपनी तरफ से जो काम करना है, उसकी सूची उपायुक्त या हमें दें, प्राथमिकता के आधार पर उसे पूरा कराया जाएगा। लेकिन वे कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थे। उन्हें तो केवल हिस्सा चाहिए था। मि¨सग को भरने के लिए राशि का आवंटन किया जाता है।

-----------

बिजली सबस्टेशन के निर्माण की गति धीमी : राजकुमार

विधायक राजकुमार यादव ने कहा कि जिले में बिजली संकट को दूर करने के लिए तीन बिजली सबस्टेशन बनाया जा रहा है। इसमें गिरिडीह, सरिया एवं जमुआ शामिल है। जमुआ में तो सबस्टेशन बनकर तैयार हो गया है, लेकिन उसे चालू नहीं किया गया है। जबकि गिरिडीह एवं सरिया में निर्माण कार्य काफी धीमी गति से चल रहा है। इस पर मंत्री एवं अधिकारियों की तरफ से जल्द ही इसे पूरा करने का आश्वासन दिया गया है।

--------------------

टैब का वितरण

बैठक के दौरान ई-विद्या वाहिनी कार्यक्रम के तहत मंत्री ने शिक्षकों के बीच टैब का भी वितरण किया। सर जेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय मुन्ना प्रसाद कुशवाहा सहित दो अन्य स्कूलों के शिक्षकों को टैब दिए गए। इस दौरान एडीपीओ पियूष कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

------------- मंत्री जी! गैर मजरुआ जमीन की खरीद-बिक्री - भाजपा कार्यकर्ताओं ने भू-राजस्व मंत्री के समक्ष उठाया मामला, बिजली संकट से भी कराया अवगत गिरिडीह : जिला योजना समिति की बैठक में भाग लेने आए भू-राजस्व मंत्री अमर बाउरी का गुरुवार को भाजपाइयों ने नया परिसदन में स्वागत किया। इसके बाद मंत्री ने पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर कई निर्देश दिए। खासकर संगठन मजबूती और 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के कई टिप्स दिए। कहा कि चुनाव की तैयारी में सभी कार्यकर्ता अभी से ही जुट जाएं। सांगठनिक कार्यों को पूरी मेहनत और ईमानदारी के साथ करें।

इस दौरान कार्यकर्ताओं ने मंत्री को विभिन्न समस्याओं से भी अवगत कराया। एक कार्यकर्ता ने कहा कि गिरिडीह में गैर मजरुआ जमीन की फर्जी तरीके से खरीद-बिक्री की जा रही है। भू-माफियाओं ने कई गैर मजरुआ जमीन को फर्जी कागजात बनाकर बेच दिया है। इसकी शिकायत करने के बाद भी संबंधित पदाधिकारी कुछ नहीं कर रहे हैं। कार्यकर्ताओं ने जिले में व्याप्त बिजली संकट के बारे में भी बताया।

कहा कि यहां बिजली समस्या नासूर बनती जा रही है। कब बिजली आती है और कब जाती है, इसका कोई पता नहीं चलता है। इस समस्या से पूरे जिले के लोग त्राहिमाम हैं। इससे सरकार की भी बदनामी हो रही है। समस्या का तत्काल समाधान कराएं। गैर मजरुआ जमीन की रसीद काटने का दिया है निर्देश

मंत्री बाउरी ने बताया कि सरकार ने गैर मजरुआ जमीन की रसीद काटने संबंधी निर्देश जारी कर दिया। उपायुक्तों सहित संबंधित पदाधिकारियों को इस आशय का पत्र भेजा गया है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यदि कहीं इसकी रसीद नहीं कट रही है, तो वहां इसे अविलंब प्रारंभ कराया जाएगा।

--------

ये लोग थे उपस्थित

विधायक निर्भय कुमार शाहाबादी, प्रो. जयप्रकाश वर्मा, केदार हाजरा, नागेंद्र महतो, मेयर सुनील पासवान, जिलाध्यक्ष सह उप मेयर प्रकाश सेठ, जिप उपाध्यक्ष कामेश्वर पासवान, जिला बीस सूत्री उपाध्यक्ष अशोक उपाध्याय, जिला मीडिया प्रभारी शुकदेव प्रसाद साहु, प्रखंड बीस सूत्री उपाध्यक्ष संजीत ¨सह पप्पू,सांसद प्रतिनिधि यदुनंदन पाठक, डॉ. राजेश पोद्दार, विशाल गुप्ता, उज्ज्वल गुप्ता, नेमचंद पंडित आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.