Move to Jagran APP

साइबर अपराध गिरोह का सरगना जीजा-साला गिरफ्तार

साइबर पुलिस की टीम ने मंगलवार की रात छापेमारी कर साइबर अपराध गिरोह के दो सरगनाओं को दबोचते हुए बड़ी सफलता हासिल की है। दबोचे गए दोनों आरोपित रिस्ते में जीजा-साला हैं। इसमें मंटू मंडल अहिल्यापुर थाना क्षेत्र के घोसको चामलिटी गांव का रहने वाला है

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 07:49 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 07:49 PM (IST)
साइबर अपराध गिरोह का सरगना जीजा-साला गिरफ्तार
साइबर अपराध गिरोह का सरगना जीजा-साला गिरफ्तार

गिरिडीह/गांडेय : साइबर पुलिस की टीम ने मंगलवार की रात छापेमारी कर साइबर अपराध गिरोह के दो सरगनाओं को दबोचते हुए बड़ी सफलता हासिल की है। दबोचे गए दोनों आरोपित रिश्ते में जीजा-साला हैं। इसमें मंटू मंडल अहिल्यापुर थाना क्षेत्र के घोसको चामलिटी गांव का रहनेवाला है और साइबर अपराध से अकूत संपत्ति अर्जित कर वहां से आकर महेशमुंड़ा बजरंगबली चौक के आगे आलीशान भवन बनाकर रह रहा था। मंटू के साथ गिरफ्तार उसके जीजा ननबैंकिग सह निजी बीमा कंपनी में बतौर एजेंट काम करता है, लेकिन इसकी आड़ में साइबर अपराध की घटना को अंजाम देकर काफी धन अर्जित की है। उसकी गिरफ्तारी साइबर डीएसपी संदीप सुमन समदर्शी के नेतृत्व में गई टीम ने गांडेय थाना क्षेत्र के महेशमुंडा बजरंगी बली चौक के समीप स्थित उसके घर में छापेमारी कर की है।

loksabha election banner

आरोपितों के पास से पुलिस की टीम ने वाहन, एक दर्जन से अधिक एंड्रायड व छोटा मोबाइल, लैपटॉप फर्जी एटीएम, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासबुक के अलावा साइबर अपराध से जुड़े कागजात व अन्य सामान भी बरामद किया है। पुलिस दोनों आरोपितों को गिरफ्तार करने के बाद साइबर थाना में रखकर गहन पूछताछ कर रही है। पुलिस की इस सफलता व पूछताछ के बाद साइबर अपराध के मामले को लेकर एक बड़े गिरोह का खुलासा हो सकता है। गिरफ्तार दोनों आरोपित साइबर अपराध के मास्टरमाइंड हैं।

जामताड़ा में साइबर अपराध का प्रशिक्षण पाने के बाद बड़े-बड़े साइबर अपराध की घटनाओं को अंजाम देने में वे संलिप्त रहे हैं। यह भी जानकारी मिली है कि पुलिस गिरफ्त में आए दोनों में से एक आरोपित ने गिरोह के सदस्यों के साथ मिलकर बैंक से भी लाखों रुपये की हेराफेरी की है। दोनों जीजा व साला की गिरफ्तारी व उनके पास से साइबर अपराध में उपयोग किए जानेवाले सामानों की बरामदगी होने की पुष्टि साइबर डीएसपी ने देर शाम को की है।

बैंक का लिंक हैक कर लाखों की हेराफेरी

वैसे दबे स्वर में यह भी चर्चा की जा रही है कि गिरिडीह के बाहर किसी दूसरे जिले में स्थित एक बैंक शाखा की लिक को हैक कर बैंक की लाखों रुपये अपने गिरोह के सदस्यों के साथ मिलकर टपाने की घटना को भी अंजाम दिया था। हालांकि पुलिस अभी इसकी पुष्टि नहीं कर रही है।

- महेशमुंडा में फैलाया साइबर का जाल : साइबर अपराध के मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपित मूलत: अहिल्यापुर के घोसको चामलिटी गांव के रहनेवाले हैं। ये जामताड़ा के अलावा गिरिडीह में साइबर अपराध की घटना को फर्जी बैंक अधिकारी बनकर अंजाम देते थे। साइबर अपराधियों पर पुलिस की हो रही कार्रवाई से बचने के लिए महेशमुंडा में एक व्यवसायी से जमीन खरीदकर उसमें लाखों रूपये की लागत से आलीशान मकान बनाया है। साथ ही घर में विलासिता संबंधी वस्तुओं को भी खरीदकर रखा है। वहीं साइबर अपराध से अर्जित राशि को दूसरे व्यापार में भी इंवेस्ट किया है। गिरिडीह-जामताड़ा मुख्य मार्ग से गुजरनेवाले हर राहगीर की नजर इस घर की भव्यता की ओर बर्बस ही खींच जाती है। गिरफ्तार आरोपित बीते कुछ वर्षों से महेशमुंडा में साइबर अपराध का जाल फैला रहा था जो नए नए युवाओं को साइबर अपराध से जुड़ने के लिए प्रशिक्षण देने का काम भी करता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.