Move to Jagran APP

देनेवाला ही छीन रहा गरीबों का निवाला

कोरोना संकट के इस दौर में हर वर्ग और समुदाय के सक्षम लोग अपने-अपने स्तर से गरीबों और जरूरतमंदों को सहयोग प्रदान कर रहे हैं ताकि उन्हें भूखे न रहना पड़े वहीं दूसरी ओर इस संकट काल में भी डीलरों की मनमानी खत्म नहीं हुई है। वे गरीबों के निवाले को गटकने से बाज नहीँ आ रहे हैं । कम से कम अनाज देना और अधिक पैसे लेना उनकी फितरत बनी हुई है। पदाधिकारियों के निरीक्षण व जांच में डीलरों की ऐसी मनमानी और गड़बड़ी पकड़ी जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 06:52 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 06:10 AM (IST)
देनेवाला ही छीन रहा गरीबों का निवाला
देनेवाला ही छीन रहा गरीबों का निवाला

गिरिडीह  : कोरोना संकट के इस दौर में हर वर्ग और समुदाय के सक्षम लोग अपने-अपने स्तर से गरीबों और जरूरतमंदों को सहयोग प्रदान कर रहे हैं,  ताकि उन्हें भूखे न रहना पड़े, वहीं  दूसरी ओर इस संकट काल में भी डीलरों की मनमानी खत्म नहीं हुई है। वे गरीबों के निवाले को गटकने से बाज नहीं आ रहे हैं। निर्धारित मात्रा से कम अनाज देना और अधिक पैसे लेना उनकी फितरत बनी हुई है। पदाधिकारियों के निरीक्षण व जांच में डीलरों की ऐसी मनमानी और गड़बड़ी पकड़ी जा रही है। विभाग ने इसे गंभीरता से लेते डीलरों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।  दर्जनों डीलरों पर अब तक गाज गिर चुकी है।

loksabha election banner

227 पीडीएस दुकानों की जांच, 21 पर कार्रवाई  :

लॉकडाउन अवधि के दौरान उड़नदस्ता ने 227 पीडीएस दुकानों की जांच की, जिसमें 13 दुकानों में  निर्धारित से कम मात्रा में  अनाज देने का मामला सामने आया, जबकि आठ दुकानों में अनाज का अधिक मूल्य लेने की शिकायत मिली। उड़नदस्ता के प्रतिवेदन के आधार पर विभाग ने संबंधित 21 डीलरों पर कार्रवाई की है। 

79 को शोकॉज, 20 डीलर निलंबित

गड़बड़ी  और मनमानी की शिकायत पर विभाग ने पूरे जिला में अब तक 79 डीलरों से स्पष्टीकरण पूछा है, जबकि 20 डीलरों को निलंबित किया है। साथ ही एक डीलर के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। गड़बड़ी करने वाले डीलरों का चिह्नित करने का सिलसिला अब भी जारी है। ऐसे में कहा जा सकता है कि आने वाले समय में और डीलरों पर कार्रवाई हो सकती है।

जिला आपूर्ति पदाधिकारी डा. सुदेश कुमार  ने बताया कि कोई भी गरीब परिवार भूखा न रहे, इसे लेकर सरकार और विभाग पूरा गंभीर है। इसके लिए डीलरों को पर्याप्त मात्रा में अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही डीलरों को सही तरीके से समय पर लाभुकों के  बीच अनाज वितरण करने का निर्देश दिया गया है। निर्देश की अवहेलना और मनमानी करने वाले डीलरों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और आगे भी यह कार्रवाई जारी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.