Move to Jagran APP

झारखंड के साथ सौतेला व्यवहार कर रही केंद्र सरकार : मिथिलेश

जागरण संवाददाता गिरिडीह झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश

By JagranEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 12:45 AM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 12:45 AM (IST)
झारखंड के साथ सौतेला व्यवहार कर रही केंद्र सरकार : मिथिलेश
झारखंड के साथ सौतेला व्यवहार कर रही केंद्र सरकार : मिथिलेश

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : झारखंड सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार झारखंड के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। झारखंड की वित्तीय स्थिति अच्छी नहीं है। इसके बाद भी केंद्र यहां के खजाने को लूट ही है। हमारा बकाया लाखों करोड़ रुपये का है इस पर केंद्र सरकार की कोई प्रतिक्रिया नहीं है। अगर कहीं से भी पेयजल संकट की शिकायत मिली तो इसके लिए पदाधिकारी और अभियंता जिम्मेवार होंगे। शहरों में भी पेयजल की किल्लत न हो इसके लिए नगर विकास विभाग गंभीर है। मंत्री रांची से वैवाहिक समारोह में देवघर जाने के क्रम में सोमवार शाम परिसदन में पत्रकारों से बात कर रहे थे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि अभी पूरे राज्य में मात्र 10 फीसद घरों में ही नल से पेयजल पहुंच रहा है। सभी घरों को नल से जल मुहैया कराना है। यह एक बड़ी चुनौती है। समय सीमा के अंदर इस लक्ष्य को पूरा करेंगे। मंत्री ने कहा कि गर्मी को लेकर पूरी तैयारी है। कहीं भी पेयजल की किल्लत नहीं होने दी जाएगी। विधायकों की अनुशंसा पर प्रत्येक पंचायत में पांच-पांच चापाकल लगाए जाएंगे। अन्य योजनाओं में भी तेजी लाई जा रही है।

--------------------

पूर्ववर्ती सरकारों में हुई जनता के पैसे की बर्बादी

जलापूर्ति की कई योजनाएं बेकार पड़ी है, इस सवाल के जवाब में कहा कि पूर्ववर्ती सरकारों में जनता के पैसे की काफी बर्बादी हुई है। ऐसी जगहों के लिए योजनाएं बना दी गई हैं जहां पानी की उपलब्धता नहीं है। अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जहां साल भर जल उपलब्ध रहता है, वहीं योजना दें। बंद पड़ी पुरानी योजनाओं को भी चालू करने का प्रयास किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि जल संरक्षण जरूरी है। अगर ऐसा नहीं करेंगे तो आने वाली पीढ़ी हमें माफ नहीं करेगी। सरकार जल संरक्षण के सभी उपायों को अपना रही है। सभी सरकारी भवनों में वाटर हार्वेस्टिग की व्यवस्था होगी।

--------------------

जनता से उगाही कर रही केंद्र सरकार

कहा कि पेट्रोल-डीजल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। जिन टैक्स की जरूरत नहीं भी है केंद्र सरकार उसे भी लगा रही है। जनता से लाखों-करोड़ों रुपये की उगाही की जा रही है और हमें नसीहत दे रही है कि राज्य सरकार वैट में कमी कर पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से जनता को निजात दिलाए, यह बड़ा हास्यास्पद लगता है।

इसके पूर्व उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता मुकेश कुमार, अनूप महतो आदि ने मंत्री का स्वागत किया। झामुमो नेताओं ने भी उनका स्वागत किया। मौके पर झामुमो जिलाध्यक्ष संजय सिंह, अजीत कुमार पप्पू, राकेश कुमार, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के श्यामदेव राय, एसबीएम की सुमन कुमारी सहित कई कर्मी व पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.