Move to Jagran APP

नम आंखों से दी मां शारदे को विदाई, जलाशयों में की प्रतिमा विसर्जित

गिरिडीह विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की अराधना पूरे भक्तिभाव व उल्लास के साथ भक्तों न

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Feb 2021 06:27 PM (IST)Updated: Wed, 17 Feb 2021 06:27 PM (IST)
नम आंखों से दी मां शारदे को विदाई, जलाशयों में की प्रतिमा विसर्जित
नम आंखों से दी मां शारदे को विदाई, जलाशयों में की प्रतिमा विसर्जित

गिरिडीह : विद्या की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती की अराधना पूरे भक्तिभाव व उल्लास के साथ भक्तों ने किया। बुधवार को पूजा पंडालों समेत अन्य पूजन स्थलों के पास वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ भक्तों ने हवन पूजन का कार्य किया। हर पूजन स्थल पर मां शारदे कहां तू बीणा बजा रही है.. की आरती से पूजा पंडाल गुंजायमान होता रहा। साथ ही हवन के बाद पूजा स्थलों पर श्रद्धालुओं की भीड़ विसर्जन का प्रसाद लेने उमड़ पड़ी। विसर्जन से पहले पूजा स्थलों पर लोग एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर बसंत की बधाई दी। हवन होने के बाद बुधवार की शाम में हर पूजा पंडाल से सीमित संख्या में भक्तों की टोली जुलूस की शक्ल में मां शारदे की प्रतिमा को लेकर विसर्जन करने जलाशयों की ओर चल दिए। जुलूस में शामिल श्रद्धालु भक्ति गीतों को मध्यम आवाज में बजाते हुए चल रहे थे। साथ ही बीच-बीच में मां शारदे की जयकारे भी लगा रहे थे। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में पूरे उत्साह के साथ मां शारदे को नम आंखों से विदाई देते हुए प्रतिमा को जलाशयों में प्रवाहित कर दिया गया।

loksabha election banner

- पुलिस की टीम रही डेग-डेग पर चौकस : शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षा की व्यापक प्रबंध किए गए थे। पूजा से लेकर विसर्जन तक की गतिविधियों पर पैनी नजर रखने दंडाधिकारी से लेकर पुलिस पदाधिकारियों व जवानों की भी तैनाती की गई थी। बाइक से जवान शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में गश्ती कर रहे थे। पेट्रोलिग के क्रम में पुलिस विसर्जन जुलूस में बेवजह भीड़ नहीं लगाने, डीजे व फूहड़ गानों को नहीं बजाने समेत अन्य गतिविधियों पर ध्यान दे रहे थे। बुधवार को नगर थाना प्रभारी आरएन चौधरी, पचंबा थाना प्रभारी नीतीश कुमार व मुफस्सिल थाना प्रभरी रत्नेश मोहन ठाकुर अपने अधीनस्थ पुलिस पदाधिकारियों के साथ भी अपने-अपने क्षेत्रों में गश्ती करते हुए पूजा समितियों को समय पर प्रतिमा को जलाशयों में विसर्जित कराने में लगे हुए थे। बिरनी : गाजे-बाजे के साथ जुलूस निकालकर मां शारदे की प्रतिमा को जलाशयों में नम आंखों से विसर्जित कर दिया गया। विसर्जन जुलूस पर बीडीओ संतोष कुमार गुप्ता, सीओ संदीप मधेसिया, थाना प्रभारी शर्मानंद सिंह के अलावे अन्य पुलिस पदाधिकारी निगाह रख रहे थे। बीडीओ ने कहा कि मां शारदे की पूजा व प्रतिमा विसर्जन पूरे क्षेत्र में शांतिपूर्ण तरीके संपन्न हो गई है।

तिसरी : मां शारदे की पूजा-अर्चना कर प्रतिमा का विसर्जन किया। यंग क्लब के महेश बरनवाल, धीरज कुमार, पिटू कुमार, अंकित बरनवाल, राहुल कुमार, मनीष बरनवाल, तिसरी चौक पर स्थित सिंह मार्केट में मनीष सिंह, जीतू सिंह, प्रेम अग्रवाल, सुरेंद्र सिंह, कलवा नदी रोड पर भगवती समिति के विकास मोदी, प्रदीप मोदी, सुनील कुमार, फार्म हाउस के पास पंकज साहा, मनोज साहा आदि उपस्थित थे। थाना गेट के सामने भव्य भंडारा का आयोजन किया गया। सैकड़ों लोगों ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

खोरीमहुआ : मां सरस्वती की प्रतिमा का विसर्जन नजदीकी जलाशयों में कर दिया गया। इससे पूर्व धनवार बाजार समेत विभिन्न गांवों में मां शारदे की प्रतिमा को जुलूस के साथ भ्रमण कराया गया। बाजार सहित कई पूजन स्थलों पर भंडारे का भी आयोजन किया गया। बलहारा में खोरीमहुआ प्रभारी एसडीपीओ संतोष कुमार मिश्रा, घोड़थंबा ओपी प्रभारी रौशन कुमार शामिल होकर भंडारा का प्रसाद ग्रहण किया।

निमियाघाट : मां शारदे की प्रतिमा को बुधवार को जलाशयों में विसर्जित किया गया। इस अवसर पर सरस्वती माता के जयकारे से क्षेत्र गुंजायमान होता रहा।झारखंडधाम : मां शारदे की प्रतिमा को बुधवार को पारंपरिक उल्लास के साथ विदाई दी गई। जुलूस के साथ डीजे की धुन पर युवक झूमते रहे। अबीर-गुलाल लगाकर बसंत का आगाज भी किया। कई जगह विसर्जन के पूर्व भंडारे का आयोजन किया गया। जमुआ के सलैया में युवा क्लब, युवा एकता क्लब व जन-जन की आवा•ा की ओर से भंडारे का आयोजन किया गया। प्रगतिशील युवा मंच रेम्बा, युवा क्लब चुंगलो, तारा क्लब धुरैता, बलैडीह, दलिया, अलोडीह, पतारडीह, मल्हो, धीरोसिगा, कठवारा समेत विभिन्न जगहों पर प्रतिमा विसर्जन शांतिपूर्ण तरीके से किया गया।

---------------------------------------------------प्रभात कुमार सिन्हा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.