Move to Jagran APP

जुर्माना अदा करने 70 किमी की तय कर रहे दूरी

हेलमेट के साथ-साथ वाहन की कागजात को लेकर की जा रही वाहन जांच से लोग खासे परेशान हैं। परेशानी का कारण यह नहीं कि उनके पास हेलमेट या कागजात नहीं है बल्कि जांच में वाहन जब्त होने के बाद उन्हें वाहन छुड़ाने के लिए जुर्माने की राशि अदा करने को सत्तर से नब्बे किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 07:00 AM (IST)
जुर्माना अदा करने 70 किमी की तय कर रहे दूरी
जुर्माना अदा करने 70 किमी की तय कर रहे दूरी

प्रभात कुमार सिन्हा, गिरिडीह : हेलमेट के साथ-साथ वाहन के कागजात को लेकर की जा रही सघन वाहन जांच से लोग खासे परेशान हैं। परेशानी का कारण यह नहीं कि उनके पास हेलमेट या कागजात नहीं हैं बल्कि वाहन जब्त होने के बाद उन्हें वाहन छुड़ाने के लिए जुर्माने की राशि अदा करने 70 से 90 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ रही है। उसके बाद भी भीड़ रहने के कारण कई लोगों को बिना जुर्माना राशि अदा किए बिना ही वापस लौटना पड़ रहा है। सुदूरवर्ती क्षेत्रों के अलावा अन्य थाना क्षेत्रों से लोग जुर्माना अदा करने शहर के आंबेडकर चौक के पास सुबह से ही लाइन में लगकर पदाधिकारी का इंतजार करते हैं। लॉकडाउन की समाप्ति के बाद से वाहन जांच अभियान में तेजी लाई गई है।

loksabha election banner

शहर के अलावा जिले के अन्य थानों के पास रोज वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा है। हेलमेट व कागजात नहीं रहने के कारण बाइक को जब्त कर लिया जाता है, लेकिन संबंधित थानों के पास जुर्माने की राशि वसूलने को लेकर चालान नहीं रहने के कारण बाइक मालिकों या चालकों को जुर्माने की राशि अदा करने के लिए शहर स्थित यातायात थाना भेज दिया जाता है। यहां जुर्माने की राशि अदा करने के बाद स्लिप लेकर संबंधित थाने में पहुंचकर बाइक को लोग छुड़ा रहे हैं।

क्या कहते जुर्माना अदा करने आए लोग :

तिसरी से गिरिडीह यातायात थाना की दूरी 75 किलोमीटर है। वहां से आए चंदन कुमार ने कहा कि वाहन जांच अभियान चलाना प्रशासन का अपना काम है। यातायात नियमों का पालन नहीं करनेवालों के साथ बगैर कागजात व हेलमेट के बाइक चलानेवालों पर कार्रवाई की जाती है। इसके तहत जुर्माना लगाया जाता है जिसे जमा करने पर ही बाइक को छोड़ा जाता है। संबंधित थानों में जुर्माना नहीं लेकर बाइक मालिकों को यातायात थाना भेज दिया जाता है, जिससे दूर से आकर जुर्माना भरने में उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में लोगों की सहूलियत के लिए थानों के पास ही जुर्माना लेने की व्यवस्था की जाए।

चंदन कुमार, तिसरी।

---------------------

- बिरनी से 55 किलोमीटर की दूरी पर गिरिडीह का यातायात थाना है। लोगों की कुछ मजबूरी भी पुलिस को समझने की जरूरत है। बूढ़ी मां के लिए दवा लेने घर से चंद कदम बाइक से जा रहा था। बिरनी पुलिस ने हेलमेट नहीं रहने के कारण बाइक जब्त कर ली। मौके पर जुर्माना राशि लेने की व्यवस्था नहीं होने के कारण बिरनी से जुर्माना अदा करने को गिरिडीह भेज दिया गया है। इतनी दूरी तय कर आने में काफी फजीहत हुई। थानों के पास ही जुर्माना वसूला जाए ताकि लोगों को कोई दिक्कत न हो।

प्रह्लाद राम मोहली, बिरनी।

------------------

- दो दिन पूर्व ही वाहन जांच के क्रम में बाइक जब्त की गई। हेलमेट नहीं रहने के कारण बाइक को जब्त करते हुए जुर्माना की राशि जमा करने को गिरिडीह जाने को कहा गया। उतनी दूरी से आकर यहां जुर्माना अदा करने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह साढ़े आठ बजे ही यहां पहुंच गए, लेकिन पता करने में ही समय बीत गया। अब तो सारा प्रोसेस ऑनलाइन होता है। ऐसे में जुर्माना की राशि जमा करने के लिए भी ऑनलाइन व्यवस्था की जाए ताकि परेशानी से बचा जा सके।

नरेश पासवान, बिरनी।

---------------------

-सरिया से मुख्यालय की दूरी 65 किलोमीटर है। सोमवार को बाइक जब्त कर ली गई। रसीद कटवाने गिरिडीह भेज दिया गया, लेकिन यह नहीं बताया गया कि फाइन की राशि कहां जमा करेंगे। सुबह में ही आकर कभी कचहरी तो कभी डीटीओ कार्यालय में पता करने लगे। यातायात पुलिस से संपर्क किया तो आंबेडकर चौक पर रहने की बात कही गई। जब्त बाइक को छुड़ाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। थानों में चालान व जुर्माना लेने की व्यवस्था की जाए।

मो. मिन्हाज, सरिया।

-----------------

वाहन जांच के क्रम में बगैर कागजात व बिना हेलमेट के बाइक चलानेवालों की बाइक जब्त करते हुए फिलहाल यातायात थाना में जुर्माने की राशि ली जा रही है। प्रयास किया जा रहा है कि संबंधित थाना क्षेत्रों में जांच के क्रम में ऑन द स्पॉट जुर्माने की राशि ली जाए ताकि लोगों को बेवजह परेशानी झेलनी न पड़े।

सुरेन्द्र कुमार झा, पुलिस अधीक्षक, गिरिडीह।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.