गिरिडीह : लॉकडाउन की घोषणा के साथ जिले में कई खाद्य सामग्रियों की किल्लत शुरू हो गई है, जबकि प्राय: सभी खाद्य पदार्थो की कीमत भी बढ़ गई है। उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा एवं एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने व्यवसायियों संग बैठक कर कालाबाजारियों पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है।

22 मार्च को जनता क‌र्फ्यू के बाद दूसरे दिन ही पूरे झारखंड में 31 मार्च तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई। इसकी घोषणा के साथ ही बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग खाद्य पदार्थों एवं अन्य आवश्यक सामग्रियों की आवश्यकता से अधिक क्रय करने लगे, जिसके परिणाम स्वरूप कई सामानों की किल्लत शुरू हो गई है। लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही बाजार में आटा, चावल, नमक जैसी चीजों की किल्लत शुरू हो गई। स्थिति यह है कि अभी बाजार की कई दुकानों में आटा नहीं मिल रहा है। इसके अलावा चना, दाल, चावल सहित अन्य खाद्य पदार्थो की कीमत में काफी वृद्धि भी हो गई है। इससे लोग परेशान है। बगोदर में प्रशासन ने किराया दुकान खुलवाकर लोगों को राशन उपलब्ध कराया।

क्यों हुई ये स्थिति : अचानक लोग घरों में खाद्य सामान इकट्ठा करने लगे। आवश्यकता से अधिक सामग्रियों के क्रय किए जाने के कारण ही जरूरी खाद्य पदार्थों की किल्लत हो गई है। व्यवसायी अरविद कुमार ने कहा कि लोगों को बाजार आने से रोकना होगा।

---------------

अधिक मूल्य लेने पर व्यवसायी को फटकार

सरिया : सरिया के दो ग्राहकों ने पीएम किराना दुकान के संचालक पर ग्राहकों से खाद्यान्न के बदले अधिक मूल्य लेने की शिकायत राज्य शिकायत कोषांग में की थी। बुधवार को सरिया एसडीएम व एसडीपीओ, सीओ व पुलिस अंचल निरीक्षक की टीम जांच को पहुंची एवं पुष्टि होने पर शिकायतकर्ता को वसूली गई रकम वापस कराई। थोक व्यवसाई रतनलाल अग्रवाल, महेश अग्रवाल, संजय मोदी, बनारसी साव, बबली अग्रवाल आदि की दुकानों के भी स्टॉक की जांच की गई।

------------

लॉकडाउन के बाद दुकानों में उमड़ी भीड़

डुमरी : कोरोना के संक्रमण के नियंत्रण को किए गए लॉकडाउन के बाद ग्राहकों की भीड़ राशन दुकानों में भीड़ लग गई। बुधवार को एसडीएम प्रेमलता मुर्मू, एसडीपीओ नीरज कुमार सिंह व पुलिस निरीक्षक दिनेश सिंह ने इसरी बाजार, डुमरी आदि क्षेत्रों का भ्रमण कर सभी राशन दुकानदारों से दुकानें खुली रखने, खाद्य सामग्रियों की दर की सूची टांगने एवं निर्धारित मूल्य ही लेने संबंधी आदेश दिया। लॉकडाउन से खाद्यान्न दुकान, दूध दुकान, दवा दुकान, सब्जी दुकान, गैस एजेंसी, हॉस्पीटल एवं मीडिया को मुक्त रखा गया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस