बेंगाबाद : केंद्र सरकार के जल शक्ति मंत्रालय पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के प्रधान सचिव परमेश्वरन अय्यर ने मंगलवार को जिले में स्वच्छ भारत मिशन के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा की। कर्णपुरा के एक होटल में आयोजित जिलास्तरीय समीक्षात्मक बैठक में मुख्य अतिथि अय्यर के साथ संयुक्त सचिव समीर कुमार, विभाग के वरीय विशेषज्ञ आनन्द शेखर भी थे। इस दौरान प्रखंडवार विभागीय कार्यो की समीक्षा की गई।

बीडीओ ने प्रखंड में एनओएलबी के तहत हो रहे शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति एवं कार्य योजना, जल शक्ति अभियान आदि की जानकारी दी। इसके पूर्व उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने प्रधान सचिव को ओडीएफ स्थायित्व, स्वच्छता प्रबंधन, जल जीवन मिशन, एनओएलबी के तहत कराए जा रहे शौचालय निर्माण की विस्तृत जानकारी देते हुए एक्शन प्लान के बारे में विस्तार से बताया।

मुख्य अतिथि अय्यर ने कहा कि स्वच्छता मामले में जिले का अच्छा स्थान है। उन्होंने उपायुक्त के नेतृत्व में किए जा रहे कार्यो को सराहा। कहा कि जिस प्रकार एक्शन प्लान बनाकर योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है, उससे योजनाओं का लक्ष्य पूरा करने में आसानी होगी। उन्होंने स्वच्छता पर चर्चा करते हुए कहा कि यहां के लोग शौचालय के उपयोग को लेकर व्यवहार परिवर्तन करने लगे हैं। बावजूद स्वच्छता का कार्य जारी रहेगा। अब तक सभी घरों में शौचालय नहीं बन पाया है। वैसे परिवारों को चिह्नित किया गया है। जिले में 34 हजार से अधिक शौचालय का निर्माण कराया जाएगा। निर्माण कार्य चल रहा है। लक्ष्य के अनुपात में मात्र 1160 शौचालय का निर्माण पूर्ण हुआ है। उन्होंने 31 मार्च तक लक्ष्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। कहा कि शौचालय का निर्माण पूर्ण हो जाने के बाद संपूर्ण स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत कचरा प्रबंधन, व्यवहार परिवर्तन, जल जीवन मिशन पर फोकस रहेगा।

जल जीवन मिशन का कवरेज कम : उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के क्षेत्र में जिले का कवरेज काफी कम है। पाइप द्वारा लोगों के घरो में पानी पहुंचाने की योजना में मात्र छह प्रतिशत ही काम हो पाया है। इस दिशा में जोर देने की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही योजनाओं से संबंधित कार्य करने के बारे में बताया।

मौके पर पंचायती राज पदाधिकारी रेशमी सिन्हा, बीडीओ कुमार अभिषेक सिंह, सीओ संजय सिंह, विभाग के कार्यपालक अभियंता अनूप कुमार व चन्द्रशेखर,रितेश कुमार, अब्बु कुमार पांडेय, सुमन कुमारी, बीरेन्द्र मंडल, अजीत कुमार सिंह, नरेश वर्मा, विनायक सत्य, गजाधर सिंह, मुखिया शमीम, पांचु मियां, कंजति कुमारी, नारायण पंडित, कृष्णा कुमार, नित्यानन्द सिंह आदि उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस