गिरिडीह/बेंगाबाद : जिले के बेंगाबाद थाना क्षेत्र अंतर्गत गिरिडीह-मधुपुर मुख्य मार्ग पर चपुआडीह में मंगलवार को हुई सड़क दुर्घटना में पांच वर्षीय एक बच्ची की मौत हो गई। इस घटना में बिहार के जमुई जिला अंतर्गत चकाई थाना क्षेत्र के राणादामगा गांव निवासी आनन हांसदा की पांच वर्षीय पुत्री साक्षी हांसदा सड़क पार करने के क्रम में विपरित दिशा से आ रहे एक ट्रक की चपेट में आने से गंभीर रूप से जख्मी हो गई। आनन-फानन में पुलिस व अन्य लोग बच्ची को सदर अस्पताल पहुंचे। यहां चिकित्सकों ने जांच करने के पश्चात उसे मृत घोषित कर दिया। इधर घटना के विरोध में आक्रोशित लोगों व परिजनों ने गिरिडीह-मधुपुर मुख्य मार्ग को चपुआडीह के पास जाम कर दिया।

परिजनों ने बताया कि साक्षी अपने मामा मनोज हेम्ब्रम के घर पर चपुआडीह में रहती थी। पिछले रविवार को वह अपनी दादी के घर चकाई गई थी। उसे चकाई से लेकर उसकी नानी सोनामुनी मुर्मू मंगलवार की दोपहर करीब साढे़ तीन बजे ऑटो से चपुआडीह पहुंची थी। जब तक बच्ची की नानी ऑटोवाले को किराया देने लगी। तभी ऑटो से उतरकर बच्ची तेज गति में सड़क को पार कर रही थी। मधुपुर की ओर से गिरिडीह आ रहे एक ट्रक ने अनियंत्रित होकर उसे अपनी चपेट में ले लिया, जिससे वह गंभीर रूप से जख्मी हो गई।

बच्ची को अपनी चपेट में लेने के बाद ट्रक चालक वाहन लेकर वहां से फरार हो गया जिसे बेंगाबाद चौक से कुछ दूर पहले लोगों के सहयोग से पुलिस अपने कब्जे में ले ली। बच्ची के शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद उसे परिजनों को सौंप दिया गया है।

मां के क्रंदन से छलक पड़े आंसू: सड़क हादसे की शिकार हुई साक्षी की मौत से अंजान उसकी मां अन्नुशीला मुर्मू बदहवास होकर अपनी बेटी का हाल जानने सदर अस्पताल पहुंची। यहां बच्ची की मौत की खबर सुनकर व बरामदे में पड़ी टेबल पर शव को देखते ही होशो हवास खोते हुए अपनी बच्ची के शव के पास चीत्कार व दहाड़ मारकर रोने लगी। उसकी चीत्कार से वहां मौजूद परिजनों व अन्य लोगों की आंखें भी नम हो गई व आंसू छलक पड़े। मृत बच्ची के मामा की बेटी भी साक्षी के शव को देखकर फफक-फफक कर रो रही थी।

जमुआ में रहती मां: बेंगाबाद के चपुआडीह में मामा के घर रहने वाली मृत साक्षी की मां अन्नुशीला मुर्मू जमुआ में रहकर महिला मंडल का संचालन करती है, जबकि पिता आनन हांसदा चकाई स्थित गांव पर रहकर खेतीबारी करता है। साक्षी शुरू से ही अपने मामा के घर रह रही थी। उसकी मां उसे अगले सत्र से स्कूल भेजने को लेकर पिछले रविवार को घर ले गई थी, ताकि अभी से स्कूल में बैठने की आदत बन सके, लेकिन वहां साक्षी को मन नहीं लग रहा था। इसकी जानकारी मिलने पर उसकी नानी उसे लाने चकाई गई थी। चकाई से लेकर लौटने के बाद घर पहुंचकर सड़क पार करने के क्रम में ट्रक ने बच्ची को अपनी चपेट में ले लिया।

- प्रशासनिक पहल के बाद हटा जाम: साक्षी की मौत से आक्रोशित लोगों व परिजनों ने चपुआडीह मुख्य पथ को जाम कर दिया। परिजन ट्रक चालक पर कार्रवाई करने की मांग समेत मुआवजे व अन्य सरकारी लाभ दिलाने को लेकर आक्रोशित थे। इसी बीच मौके पर मौजूद प्रखंड विकास पदाधिकारी कुमार अभिषेक सिंह, अंचलाधिकारी संजय सिंह व थाना प्रभारी प्रशांत कुमार समेत स्थानीय गणमान्य लोगों ने आक्रोशित लोगों को समझा बुझाकर सरकारी प्रावधान के मुताबिक लाभ दिलाने का भरोसा देते हुए जाम को समाप्त कराया। जाम करीब साढे तीन घंटे तक लगी रही जिससे सड़क पर दोनों किनारे वाहनों की लंबी लाइन लग गई थी। जाम के कारण यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। मौके पर पीड़ित परिवार के सदस्य को प्रशासनिक अधिकारियों ने अपनी स्तर से आर्थिक मदद प्रदान किया।

वाहन पलटने से 11 मजदूर जख्मी, दो गंभीर : गिरिडीह-टुंडी मुख्य मार्ग पर गंगापुर के आगे उसरी नदी के पास मजदूरों को लेकर जा रहा एक 407 ट्रक अनियंत्रित हो कर पलट गया। वाहन के पलटने से इसमें सवार 11 व्यक्ति जख्मी हो गए। जख्मियों में धनबाद जिले के मनियाडीह थाना क्षेत्र के फतेहपुर गांव निवासी मुकेश हेम्ब्रम, पानो सोरेन, सोनोदी टुड्डू, लोगोमुनि मुर्मू, बड़की देवी, मानती देवी, चमेली देवी, पानमुनि देवी, बीरालाल हेम्ब्रम, जीतन मुर्मू व नीरालाल मुर्मू शामिल हैं। सभी घायलों को आनन फानन में इलाज के लिए स्थानीय लोगों के सहयोग से सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जख्मियों ने बताया कि वे लोग गिरिडीह शहर के बरगंडा में एक घर ढलाई के कार्य में बतौर मजदूर काम करने आए थे। ढलाई कार्य को समाप्त करने के बाद बस पड़ाव से एक 407 ट्रक में सवार होकर घर लौट रहे थे। इसी क्रम में गंगापुर के पास वाहन चालक ने गति को काफी तेज कर दिया जिससे वाहन अनियंत्रित होकर उसरी पुल के समीप एकाएक पलट गया। इस घटना में दो मजदूरों की स्थिति गंभीर बनी हुई है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस