Move to Jagran APP

राजनीतिक दलों ने कहा, बंद ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ तो करेंगे आंदोलन

संवाद सहयोगी गढ़वा गढ़वा रोड चोपन-रेलखंड पर चलने वाली नौ ट्रेनों में से वर्तमान में मात्र

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 05:54 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 05:54 PM (IST)
राजनीतिक दलों ने कहा, बंद ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ तो करेंगे आंदोलन
राजनीतिक दलों ने कहा, बंद ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ तो करेंगे आंदोलन

संवाद सहयोगी, गढ़वा : गढ़वा रोड चोपन-रेलखंड पर चलने वाली नौ ट्रेनों में से वर्तमान में मात्र तीन ट्रेन ही चल रही हैं। इनमें से तीनों ट्रेनों का परिचालन रात में ही हो रहा है। दिन में कोई ट्रेन नहीं होने से लोगों की परेशानी और भी बढ़ी हुई है। दूर-देहात से आनेवाले यात्री शाम में ही स्टेशन पर पहुंच जाते हैं। पूर्व से ही तैयारी करनी पड़ रही है तथा रातभर जागकर यात्रा करना पड़ रहा है। हावड़ा की ओर जाने वाली शक्तिपुंज एक्सप्रेस सिर्फ दिन में चल रही है। ट्रेन 11.37 बजे जाती है। जबकि हावड़ा से लौटने वाली यह ट्रेन रात 12.50 बजे गढ़वा स्टेशन पर आती है। जबकि पटना की ओर जाने वाली पलामू-सिंगरौली लिक एक्सप्रेस का समय गढ़वा में रात 1.20 बजे तथा वापस आने वाली ट्रेन का समय करीब साढ़े तीन बजे है। इसी प्रकार टाटा जम्मूतवी एक्सप्रेस टाटा की ओर जाने वाली ट्रेन का समय रात के 12.15 बजे तथा वापस आने का समय अहले सुबह 3.30 बजे है। पलामू-सिंगरौली लिंक एक्सप्रेस का ठहराव भी मेराल व रमना स्टेशन पर बंद कर दिया गया है। इससे इस ट्रेन का लाभ यहां के लोगों को नहीं मिल रहा है। पैसेंजर ट्रेन के नहीं चलने से लोगों की परेशानी और बढ़ गई है। त्रिवेणी लिक एक्सप्रेस भी बंद है। ट्रेन बंद होने से जिले के लोग विभिन्न शहरों से कट से गए हैं। इतना ही नहीं रेल के परिचालन से कई लोगों की रोजी-रोटी भी चलती है। लोगों की परेशानी को देखते हुए विभिन्न दलों के जिलाध्यक्षों ने सरकार से गढ़वा रूट की सभी ट्रेनों को चालू कराने की मांग की है। यदि जल्द ट्रेन शुरू नहीं होती है तो इसके लिए आंदोलन की भी चेतावनी दी है। भाकपा माले के जिला सचिव का कहना है कि हम गरीब, मजदूरों की लड़ाई लड़ते रहे हैं। ट्रेन नहीं चलने के कारण लोग परेशान हैं। पेट्रेाल-डीजल का मूल्य बढ़ने से बस से यात्रा करना मुश्किल हो गया है। यदि सरकार जल्द सभी ट्रेनों को चालू नहीं कराती है तो भाकपा माले का संगठन एपवा व आईसा द्वारा विधानसभा का घेराव किया जाएगा। इसकी तैयारी की जा रही है। जबकि झामुमो जिलाध्यक्ष तनवीर आलम खान, भाजपा जिलाध्यक्ष ओमप्रकाश केशरी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष अरविद तुफानी ने केंद्रीय रेल मंत्री से गढ़वा रूट की ट्रेन चलाने की मांग की है। साथ ही इससे मुख्यमंत्री को जनता को हो रही परेशानी से अवगत कराने की बात कही है। - रेलवे को हो रहा है राजस्व का नुकसान

loksabha election banner

सभी ट्रेनों के नहीं चलने से रेलवे को प्रतिदिन लाखों रुपये राजस्व का नुकसान उठाना पड़ रहा है। मात्र तीन ट्रेन चलने से यात्रियों की संख्या घट गई है और राजस्व में भी भारी कमी आई है। इस संबंध में गढ़वा टाउन रेलवे स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक आरके सिन्हा का कहना है पूर्व में जब गढ़वा रूट से सभी ट्रेनें चल रही थी तो गढ़वा टाउन स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 1100 यात्री विभिन्न ट्रेनों से यात्रा करते थे। प्रतिदिन एक लाख पचास हजार रुपये राजस्व प्राप्त होता था। मगर सभी ट्रेनों के नहीं चलने से वर्तमान में प्रतिदन यात्रियों की संख्या सौ से नीचे सिमट कर रह गई है तथा रेलवे को 50 हजार से भी कम राजस्व पर संतोष करना पड़ रहा है। वहीं जिले के अन्य स्टेशनो के राजस्व को जोड़ दिया जाएगा तो यह आंकड़ा इससे भी अधिक हो जाएगा। -क्या कहते हैं विभिन्न दलों के जिलाध्यक्ष -

पैसेंजर ट्रेन समेत अन्य ट्रेनों के नहीं चलने से लोगों को परेशानी हो रही है। रोजी-रोटी का संकट गहरा गया है। भाकपा माले के संगठन एपवा एवं आईसा द्वारा आंदोलन किया जाएगा। लोगों की आवाज केंद्र सरकार तक पहुंचाई जाएगी।

कालीचरण मेहता, जिला सचिव माले, गढ़वा। -

सभी ट्रेनों का परिचालन जल्द से जल्द होना चाहिए। इससे आम लोगों, दैनिक मजदूरों समेत रेल से जुड़े लोगों को विभिन्न प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मांग से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अवगत कराया जाएगा तथा जरूरत पड़ी तो आंदेालन भी किया जाएगा।

तनवीर आलम खान, जिलाध्यक्ष झामुमो, गढ़वा -

गढ़वा रूट की सभी ट्रेनें शुरू हो इसके लिए हम प्रयासरत है। सांसद विष्णुदयाल राम द्वारा भी आम लोगों की परेशानी को देखते हुए ट्रेनों को शुरू कराने की मांग केंद्रीय रेलमंत्री से की गई है। सरकार के गाइडलाइन का पालन करते हुए ट्रेन चलाया जाना चाहिए। क्योंकि इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ओमप्रकाश केशरी, भाजपा जिलाध्यक्ष, गढ़वा

-

सभी ट्रेनों के नहीं चलने से लोग परेशान है। लोगों के समक्ष रोजी रोटी का संकट गहरा गया है। रेल मंत्री जल्द से जल्द इस रूट की लाइफलाइन पैसेंजर ट्रेन समेत अन्य ट्रेनों का परिचालन शुरू कराएं। जल्द ट्रेन को नहीं चलाया जाता है तो कांग्रेस द्वारा इस मुददे पर आंदोलन किया जाएगा तथा आम जनता की समस्या से केंद्र सरकार को अवगत कराया जाएगा।

अरविद तूफानी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष, गढ़वा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.