Move to Jagran APP

मनरेगा की योजनाओं में मिली गड़बड़ी, होगी कार्रवाई

बड़गड़ :- झारखंड सरकार रांची के ग्रामीण विकास विभाग के पत्रांक 361 दिनांक 31 जनवरी 2019 के आलोक में बड़गड़ प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में संचालित मनरेगा योजना के तहत चल रहे कार्यों का जांच मनरेगा के पलामू प्रमंडल के लोकपाल डॉ मुरारी झा के द्वारा किया गया । लोकपाल ने बड़गड़,टेहरी, परसवार पंचायत में संचालित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र के स्थल जॉच के साथ- साथ परसवार पंचायत में रामचंद्र ¨सह का कूप निर्माण,महावीर किण्डों का कूप निर्माण,बिगन बैठा का कूप निर्माण, नजर उरांव का कूप निर्माण तथा बड़गड़ पंचायत के अकलू बाखला के कूप निर्माण का स्थल जांच किया गया । स्थल जांच के क्रम में बड़गड़ पंचायत के अकलू बाखला का कुप निर्माण कार्य को धरातल पर सही पाया गया । इसी तरह परसवार पंचायत के महावीर ¨कडो के कूप निर्माण में जिसकी प्राक्ल्लीत राशि 24721

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 04:37 PM (IST)Updated: Wed, 13 Feb 2019 04:37 PM (IST)
मनरेगा की योजनाओं में मिली गड़बड़ी, होगी कार्रवाई
मनरेगा की योजनाओं में मिली गड़बड़ी, होगी कार्रवाई

बड़गड़: मनरेगा लोकपाल डॉ. मुरारी झा ने बुधवार को प्रखंड के बड़गड़, टेहरी व परसवार पंचायत में संचालित मनरेगा योजनाओं का स्थल जांच की। लोकपाल ने उक्त पंचायतों में संचालित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्र स्थल की भी जांच की। साथ ही परसवार पंचायत में रामचंद्र ¨सह का कूप निर्माण, महावीर ¨कडो का कूप निर्माण, बिगन बैठा का कूप निर्माण, नजर उरांव का कूप निर्माण तथा बड़गड़ पंचायत के अकलू बाखला के कूप निर्माण की जांच की। जांच के क्रम में बड़गड़ पंचायत के अकलू बाखला का कूप निर्माण कार्य को धरातल पर सही पाया गया। परसवार पंचायत के महावीर ¨कडो के कूप निर्माण में जिसकी प्राक्लि्लत राशि 2,47,218 है। जिसमें 2,17,734 रुपये भुगतान करने के बावजूद भी मजदूरों का मजदूरी का भुगतान लंबित है। साथ ही सामग्री मद में भी राशि लंबित है। परसवार पंचायत स्थित रामचंद्र ¨सह का कूप निर्माण के जांच के क्रम में महज 10 फीट गहरा ही खोदा मिला। बावजूद इसके लाभुक को 1,62,000 का रूपये भुगतान कर दिया गया है। लोकपाल ने बताया की उक्त योजना में प्रथम ²ष्टया फर्जी राशि निकासी का मामला लगता है। बिगन बैठा तथा रामचंद्र ¨सह के कूप निर्माण स्थल पर सूचना बोर्ड नहीं पाया गया। लोकपाल द्वारा बताया गया कि जिन योजनाओं में गड़बड़ी पाई गई है। उससे  संबंधित लोगों से मूल अभिलेख की मांग की गई है। जांच उपरांत अनुशंसा के साथ कार्रवाई हेतु विकास आयुक्त सह जिला कार्यक्रम समन्वयक के साथ साथ आयुक्त ग्रामीण विकास विभाग झारखंड सरकार रांची को प्रेषित की जाएगी। इस मौके पर बीपीओ अर¨वद कुमार, जेई धर्मेंद्र कुमार यादव, रोजगार सेवक संजय लकड़ा, पंचायत सचिव अर¨वद ¨सह, सुरेश मेहता एवं बड़गड़ पंचायत के मुखिया बालदेव टोप्पो उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.