Move to Jagran APP

ग्रामीणों ने श्रमदान कर जिरुआ छलका पर शुरू किया पुलिया का निर्माण

संवाद सूत्र रमना (गढ़वा) रमना -धुरकी मार्ग पर जिरुआ छलका पर पुलिया बनाने की ग्रामीणों की

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 07:07 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 07:07 PM (IST)
ग्रामीणों ने श्रमदान कर जिरुआ छलका पर शुरू किया पुलिया का निर्माण
ग्रामीणों ने श्रमदान कर जिरुआ छलका पर शुरू किया पुलिया का निर्माण

संवाद सूत्र, रमना (गढ़वा): रमना -धुरकी मार्ग पर जिरुआ छलका पर पुलिया बनाने की ग्रामीणों की वर्षों पुरानी मांग जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन और सरकार के द्वारा पूरा नहीं होने की स्थिति में गम्हरिया, बुलका, जिरुआ, खरदाहा, अतियारी, बरहीया सहित कई गांवों के सैकड़ों ग्रामीणों ने गुरुवार को श्रमदान से पुलिया निर्माण कार्य आरंभ कर दिया है। सैकड़ों ग्रामीण पूरे उत्साह और उमंग से पुलिया निर्माण कार्य में जुटे हुए हैं इनके साथ ट्रैक्टर मालिक अपने ट्रैक्टर, जेसीवी मशीन लेकर हाथ बंटा रहे हैं। विदित हो कि 12 जुलाई को जिरुआ छलका के समीप बसपा नेता ताहीर अंसारी के नेतृत्व में बुलका पंचायत के मुखिया पति योगेंद्र सिंह, गम्हरिया पंचायत के मुखिया पति गोपाल राम,जनकल्याण संघ गम्हरिया के अध्यक्ष अमरेंद्र प्रजापति सहित सैकड़ों ग्रामीणों ने बैठक में आपसी सहयोग और श्रमदान से पुलिया निर्माण कार्य आरंभ करने का निर्माण लिया था। बारिश के दिनों में चार से छह माह करीब तीन से चार फीट पानी से होकर गुजरने वाले ग्रामीणों का कहना था कि रमना -धुरकी का एकमात्र सड़क जो पूर्णरूप से जर्जर हो चूका है छलका डुबा रहता है। जिसपर जान जोखिम में डालकर लोग यात्रा करने को विवश हैं। छलका पर पुलिया निर्माण कराने की कई बार मांग जनप्रतिनिधि, प्रशासन और सरकार से किया गया परंतु सिर्फ आश्वासन ही मिला। चुनाव में उम्मीदवार वादा करते थे लेकिन चुनाव बाद कोई ग्रामीणों की मजबूरी को नहीं देखा। चारों तरफ से मिली निराशा ने श्रमदान से पुलिया बनाने के लिए प्रेरित किया। ग्रामीणों ने कहां कि पुलिया बनाने का संकल्प लेने के साथ ही लोग तन-मन और धन से सहयोग आरंभ कर दिए जिसका परिणाम रहा कि जिस जन समस्या के समाधान के प्रति जनप्रतिनिधि, प्रशासन और सरकार गंभीर नही रही, उसे ग्रामीणों का हौसला ने पुरा कर दिया। पुलिया निर्माण के कार्य में लगे खरदाहा निवासी रामा सिंह, बुलका के सोहैल अंसारी, सत्येद्र राम, अतियारी के कृष्णा सिंह कई लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बारिश के दिनों में हमलोग रमना मुख्यालय से कट जाते थे। 15 से 20 किलोमीटर अतिरिक्त यात्रा कर रमना पहुंचते थे। बीमार लोगों को मजबूरी में इसी छलका से पार करना पड़ता था। कई बार जनप्रतिनिधि, प्रशासन और सरकार के समक्ष मांग रखा गया लेकिन सिर्फ भरोसा मिला। थक हार कर हमलोग खुद पुलिया निर्माण कार्य आरंभ कर सुकून महसूस कर रहे हैं। -ट्रैक्टर, मशीन के साथ लगे हैं लोग :

loksabha election banner

रमना-धुरकी मार्ग पर जिरुआ छलका पर आम सहयोग से बनाया जा रहा पुलिया के कार्य पूरा करने के लिए गुरुवार के सुबह से ही दो जेसीवी मशीन, पांच ट्रैक्टर और कई ग्रामीण लगे हुए हैं। गुरुवार की शाम साढ़े पांच बजे तक पुलिया निर्माण कार्य आधा पूरा कर लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.