Move to Jagran APP

लोगों में जागरूकता लाकर जनसंख्या नियंत्रण संभव : विकास

विश्व जनसंख्या दिवस पर शनिवार को सदर अस्पताल परिसर में एक समारोह आयोजित कर 11 जुलाई से 10 अगस्त 2020 तक चलने वाले परिवार नियोजन पखवारा की शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 06:44 PM (IST)Updated: Sun, 12 Jul 2020 06:19 AM (IST)
लोगों में जागरूकता लाकर जनसंख्या नियंत्रण संभव : विकास
लोगों में जागरूकता लाकर जनसंख्या नियंत्रण संभव : विकास

संवाद सहयोगी, गढ़वा : विश्व जनसंख्या दिवस पर शनिवार को सदर अस्पताल परिसर में एक समारोह आयोजित कर 11 जुलाई से 10 अगस्त तक चलने वाले परिवार नियोजन पखवाड़ा की शुरुआत की गई। इसका उद्घाटन मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित जिला परिषद अध्यक्ष विकास कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर विकास कुमार ने कहा कि समाज के अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति तक परिवार नियोजन के बारे में जागरुकता लाने पर ही विश्व जनसंख्या दिवस मनाने की सार्थकता साबित होगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कर्मी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को जागरूक करें। तभी जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम प्रभावी होगा। समारोह में सिविल सर्जन डॉ. एनके रजक ने कहा कि समाज में भ्रांति फैली हुई है कि महिला का बंध्याकरण व पुरुष नसबंदी ठंड के दिनों में ही कराने से ऑपरेशन सफल होता है जबकि ऐसी कोई बात नहीं है। परिवार नियोजन ऑपरेशन हरेक मौसम में कराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला अस्पताल से लेकर प्रखंड तक परिवार नियोजन से संबंधित बंडल ऑफ च्वाइस संसाधन उपलब्ध हैं। लाभार्थी जिसे चाहे इस्तेमाल में ला सकता है। इससे पूर्व परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल पदाधिकारी सह एसीएमओ डॉ. जेपी सिंह ने परिवार नियोजन कार्यक्रम के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा वर्ष 1989 में प्रत्येक वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाने का निर्णय लिया गया था। तब से भारत सरकार ने इस दिन से परिवार नियोजन पखवाड़ा मनाने की शुरुआत की। समारोह में सदर अस्पताल की उपाधीक्षक डॉ. रागिनी अग्रवाल ने कहा कि महिलाएं बंध्याकरण के लिए स्वयं आती हैं लेकिन जिले में पुरुष नसबंदी एवं परिवार नियोजन के संसाधनों के उपयोग के बारे में जागरुकता लाने की जरुरत है। कार्यक्रम में डीपीसी जेवियर एक्का, हॉस्पिटल प्रबंधक अरविद कुमार द्विवेदी, बीपीएम पिकू कुमार, बीएएम प्रेममणि सुधांशु, एसटीटी, बीटीटी, सहिया साथी व सहिया समेत कई अन्य स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.