Move to Jagran APP

रमना में बारिश से टूटा बुढ़वा बांध, पानी के बहाव में बहे रोपे गए धान

संवाद सूत्र रमना(गढ़वा) प्रखंड मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में मंगलवार की देर रात बांध टूट गया।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Jul 2021 06:15 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jul 2021 06:15 PM (IST)
रमना में बारिश से टूटा बुढ़वा बांध, पानी के बहाव में बहे रोपे गए धान
रमना में बारिश से टूटा बुढ़वा बांध, पानी के बहाव में बहे रोपे गए धान

संवाद सूत्र, रमना(गढ़वा): प्रखंड मुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में मंगलवार की देर रात से लेकर बुधवार की सुबह तक हुई जोरदार बारिश से एक बार सभी आहर, पोखर और नदी-नाला लबालब भर गए हैं। प्रखंड में बुधवार को 165 मिमी वर्षापात दर्ज किया गया है। प्रखंड के बांकी, कजरी, सुखड़ा, भैसवान नदी खतरे के निशान के उपर बह रही हैं। पानी के दबाव के कारण रमना के बुढ़वा बांध का तटबंध टूट जाने से बांध के नीचे रोपे गए धान के फसलों को नुकसान पहुंचा है। गत एक पखवाड़ा से प्रखंड में बारिश नही होने के कारण धान की रोपाई नहीं होने से जहां किसान चितित थे। वहीं मंगलवार के रात आई जोरदार बारिश ने किसानों के चेहरे पर मुस्कान तो वापस ले आई लेकिन कई लोगों के लिए यह बारिश आफत की बारिश साबित हुई। बारिश के कारण झुरहा में गड़गड़वा बांध के समीप सतबहिनी नाला पर रमना-डंडई मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया है। वही सिलीदाग के अठनवा टोला में प्रमोद राम, ओमकार राम, बाल गोविद मेहता, मनु मेहता, महेंद्र पासवान, रामचंद्र मेहता, बहियार कला सपही में किसुन रजवार के घर में पानी घुस जाने से लोगों को परेशानी झेलना पड़ा। वहीं रमना के बाबूडीह में दो लोगों के कच्चा मकान गिरने की सूचना है।

loksabha election banner

-------------------

-एनएच पर ठप हो सकता है आवागमन:

प्रखंड में मंगलवार की रात हुई जोरदार बारिश के कारण उपरी इलाकों से लगातार बह कर आ रही हजारों गैलन पानी से रमना दोहर में एनएच 75 पर बनी पुलिया को क्षति पहुंचने की संभावना बड़ गई है। निर्माण के समय ही गुणवत्ता की अनदेखी के कारण पुलिया का पूर्वी गार्डवाल क्षतिग्रस्त हो गया है। जिसकी खबर समाचार पत्रों में जनवरी 2021 में प्रमुखता से छापा गया था। अब पानी के लगातार बहाव के कारण पुलिया को नुकसान पहुंचने की संभावना प्रबल हो गई है। पुलिया के क्षति पहुंचने की स्थिति में एनएच 75 पर आवागमन ठप होने के साथ साथ पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से संपर्क कट जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.