नगर उंटारी : इंतजार की घड़ी समाप्त हुई। अब गढ़वा रोड-चोपन रेलखंड पर भी इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन होगा। इसके लिए शनिवार को मुख्य रेल सुरक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार आचार्या ने मेराल ग्राम से म्योरपुर रेलवे स्टेशन के बीच 25 किलो वाट एसी करंट के विद्युतीकरण कार्य का अंतिम निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में मुख्य रेल सुरक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार आचार्या ने नगर उंटारी रेलवे स्टेशन पर करीब एक घंटा से अधिक समय तक रुक कर रेलवे स्टेशन, रेल पटरी व विद्युतीकरण कार्य का विधिवत निरीक्षण किया। साथ ही यहां विद्युत कनेक्शन की जांच की ताकि अच्छी तरह गाड़ी चलाई जा सके। स्टेशन में टीआई राकेश ¨सह से सिग्नल व प्वाइंट फेल होने पर कैसे ठीक करेंगे, ताकि दुर्घटना न घटे इस संबंध में जानकारी ली। कॉनटेक्ट वायर से रेल पटरी के बीच 5'80 मीटर की दूरी है या नहीं इसकी भी जांच की। वहीं स्टेशन प्रबंधक इंद्रमणि प्रकाश से भी विभिन्न ¨बदुओं पर जानकारी ली।

- 25 को हुआ था इलेक्ट्रिक इंजन का ट्रायल

: इससे पूर्व 25 जुलाई को पहली बार विशेषज्ञों की टीम द्वारा मेराल ग्राम से रेणूकुट स्टेशन के बीच इलेक्ट्रिक इंजन का सफल परीक्षण किया गया था। करीब 98 किलोमीटर के इस रेलखंड पर ट्रायल के लिए सामान्य गति से इलेक्ट्रिक इंजन को विशेषज्ञों की टीम द्वारा चलाया गया था। सबकुछ सही होने पर रेल प्रबंधन को विशेषज्ञों ने हरी झंडी दे दी थी। इसके आलोक में अंतिम निरीक्षण मुख्य रेल सुरक्षा आयुक्त ने किया।

हाजीपुर जोन ने धनबाद मंडल के अधीन चौपन- गढ़वा रोड रेलखंड की इस रूट पर करीब दो सौ करोड़ रुपये की लागत से इस योजना को वर्ष 2009 में मंजूरी देकर विद्युतीकरण का निर्माण कार्य प्रारंभ कराया था। इस कार्य को वर्ष 2015 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया था। तकनीकी अड़चनों के कारण इस योजना को क्रियान्वित करने में विलंब हुआ। अगले चरण में चौपन से चुनार स्टेशन तक तथा चौपन से ¨सगरौली स्टेशन तक विस्तारीकरण के लिए मंथन प्रारंभ हो गया है। इसका विस्तार ¨सगरौली होते हुए कटनी स्टेशन तक किया जाना है।

- विद्युतीकरण का अंतिम निरीक्षण करने नगर उंटारी रेलवे स्टेशन पहुंचे मुख्य रेल सुरक्षा आयुक्त प्रदीप कुमार आचार्या को भाजपा के गढ़वा जिला महामंत्री विकास स्वदेशी ने श्री बंशीधर की तस्वीर भेंट की। भगवान श्री कृष्ण व राधिका की प्रतिमा के संबंध में जानकारी देते हुए दर्शन पूजन के लिए मंदिर आने का निमंत्रण दिया। मौके पर डीआरएम मनोज कुमार अखौरी, वरीय मंडल परिचालन पदाधिकारी संजय कुमार, वरीय मंडल अभियंता कृष्ण कुमार शुक्ल, सीनियर डीएमई पावर केके ¨सह सहित हाजीपुर जोन व धनबाद मंडल के विभिन्न अधिकारी, रेलकर्मी आदि उपस्थित थे।

Edited By: Jagran