नगर उंटारी: ¨सगरौली-गढ़वा रोड- पटना पलामू ¨लक एक्सप्रेस के अप व डाउन में आगमन व प्रस्थान के समय में किए गए परिवर्तन का खामियाजा रेल यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। अप में नगर उंटारी से चोपन की ओर जाने के लिए आधी रात 12 बजे के बाद सुबह 5.31 बजे तक चार एक्सप्रेस व एक सवारी गाड़ी है। वहीं डाउन यानी गढ़वा रोड की ओर जाने के लिए रात 7.50 बजे से 1.23 बजे तक तीन एक्सप्रेस व एक सवारी गाड़ी है। अप में गाड़ी संख्या 18101टाटा राऊरकेला जम्मूतवी एक्सप्रेस आधी रात 12.12 बजे नगर उंटारी रेलवे स्टेशन पर आगमन व 12.14 बजे प्रस्थान है। रात 12.31 बजे गाड़ी संख्या 19414 अहमदाबाद कोलकता एक्सप्रेस का आगमन व प्रस्थान 12.33 बजे है। इसके बाद गाड़ी संख्या 11448 हावड़ा जबलपुर शक्तिपुंज एक्सप्रेस का आगमन 2.38 बजे तथा प्रस्थान 2.40 बजे है। रात 3.10 बजे गाड़ी संख्या 23348 पटना ¨लक एक्सप्रेस का आगमन व प्रस्थान 3.12 बजे है। करीब ढाई घंटे बाद 5.31 बजे गाड़ी संख्या 53351 बरवाडीह चोपन चुनार सवारी गाड़ी का आगमन व प्रस्थान 5.33 बजे सुबह है। इसी तरह डाउन यानी गढ़वा रोड की ओर जाने के लिए रात 7.50 बजे चुनार चोपन बरवाडीह सवारी गाड़ी,10.58 बजे पटना ¨लक एक्सप्रेस,12.10 बजे टाटा राऊरकेला जम्मुतवी एक्सप्रेस व 1.23 बजे अहमदाबाद कोलकता एक्सप्रेस का आगमन नगर उंटारी रेलवे स्टेशन पर निर्धारित है। इस तरह रात में एक ही साथ कुछ ही देर के अंतराल में एक्सप्रेस व सवारी गाड़ी का आगमन व प्रस्थान का समय रेल विभाग द्वारा निर्धारित कर दिया गया है जो जनहित में ठीक नहीं है।

-------------

- आधी रात के बाद सुबह साढ़े पांच बजे तक चोपन की ओर जाने के लिए पांच एक्सप्रेस व सवारी गाड़ी है। जबकि दिन में दस घंटे तक चोपन की ओर जाने के लिए कोई ट्रेन नहीं है। दिन में भी अप में ट्रेन चले।

फोटो- 11- रामानंद पांडेय,अवकाश प्राप्त प्रधानाध्यापक।

- दिन में चोपन की ओर जाने के लिए मात्र एक एक्सप्रेस व एक सवारी गाड़ी है। जबकि रात में कई ट्रेन चलती है। सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक भी चोपन की ओर जाने के लिए ट्रेन का चलना जरूरी है। जनहित में रेलवे को इस पर विचार करना चाहिए।

फोटो-12- सोहन उरांव,मुखिया गरबांध पंचायत।

- लंबी दूर जाने के लिए रात में अधिक ट्रेने हैं। जबकि दिन में नहीं के बराबर है। सुबह से दोपहर तीन बजे तक तो एक भी सवारी गाड़ी या मेल एक्सप्रेस चोपन की ओर जाने के लिए नहीं है। जनहित में रेलवे को दिन में भी ट्रेन चलाने पर विचार करना चाहिए।

फोटो- 13- इंद्रावती देवी, मुखिया पंचायत कुंबा खुर्द।

- आधी रात के बाद एक व आधे घंटे के अंतराल पर पांच एक्सप्रेस व सवारी गाड़ी चोपन की ओर जाने के लिए रेलवे द्वारा चलायी जा रही है। जबकि दिन में दस घंटे तक चोपन की ओर जाने के लिए कोई ट्रेन नहीं है। दिन में भी ट्रेन चलनी चाहिए।

फोटो- 14- कलाम खां,सदर अंजुमन कमेटी नगर उंटारी।

Posted By: Jagran