दुमका : विश्व योग दिवस पर गुरुवार को जिला प्रशासन, भारत स्वाभिमान एवं पतंजलि योग की ओर से इंडोर स्टेडियम में आयोजित योग शिविर को संबोधित करते हुए सूबे की समाज कल्याण मंत्री डॉ. लुईस मरांडी ने कहा कि योग से जीने की कला मिलती है। कहा कि योग भारतीय संस्कृति की पहचान है और इसके जरिए कोई भी व्यक्ति स्वस्थ जीवन की कामना

कर सकता है। कहा कि हर व्यक्ति अपने दिनचर्या में योग अपनाएं। उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि योग दिमाग, शरीर और आत्मा को एक साथ जोड़ता है। कहा कि योग करें और निरोग रहें। योग शिविर में उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, जिला प्रशासन के अधिकारी, स्कूली छात्राएं व बड़ी संख्या में शहरवासियों ने हिस्सा लिया। वहीं इंडोर संध्या काल में इंडोर स्टेडियम में अखिल भारतीय संस्था संस्कार भारती, पतंजलि योग पीठ एवं झारखंड कला केंद्र की ओर से संगीत संध्या का आयोजन किया गया जिसमें संगीत साधक गुरु, युवा तथा बाल कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

---

योग को दिनचर्या में शामिल करें युवा छात्र-छात्राएं

दुमका : सिदो-कान्हु मुर्मू विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित योग शिविर में कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा ने युवाओं से कहा कि वे योग को दिनचर्या में शामिल करें।

इस मौके पर उन्होंने योग की महत्ता के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित योगाभ्यास में विवि के पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न संकायों के व्याख्याता, शिक्षकेत्तर कर्मी व छात्रों ने हिस्सा लिया।

एसपी महिला कॉलेज में अब हर रविवार को योग कक्षा

दुमका : एसपी महिला कॉलेज दुमका परिसर में कॉलेज की प्राचार्या डॉ. पुष्पारानी प्रसाद की अगुवाई में योग शिविर का आयोजन किया गया। बतौर योग गुरु डॉ. पुष्पारानी ने

छात्राओं से कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए योग को अपनाएं। इस दौरान उन्होंने योग व प्राणायाम की कई क्रियाओं का अभ्यास कराया। योग शिविर में कुलपति प्रो. मनोरंजन प्रसाद सिन्हा एवं प्रतिकुलपति प्रो. हनुमान प्रसाद शर्मा भी शिरकत किए। प्राचार्या डॉ. पुष्पारानी ने कहा कि उन्होंने योग दिवस को संकल्प दिवस में मनाने का निर्णय लिया है और इसी के तहत अब कॉलेज में हरेक रविवार को योग की कक्षा नियमित तौर पर आयोजित होगी। यह कक्षा छह से आठ बजे सुबह तक चलेगी। यहां आयोजित योग शिविर में

प्रो. चंपा सोरेन, प्रो. राकेश कुमार, प्रो. नरेश चंद्र यादव, प्रो. ईश्वर मरांडी, प्रो. संतोष कुमार, प्रो. रीना, प्रो. मेरी मारग्रेट टुडू समेत बड़ी संख्या में छात्राएं मौजूद थीं। कार्यक्रम के दौरान मंच का संचालन प्रो. अंजुला मुर्मू ने की और धन्यवाद ज्ञापन डॉ. हनीफ ने किया।

---

दुमका : एएन डिग्री कॉलेज दुमका परिसर में योग मित्र मंडल की ओर से राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में योग दिवस पर प्राचार्य प्रो. संजय कुमार ¨सह के नेतृत्व में योगाभ्यास किया गया। इस मौके पर प्राचार्य प्रो. संजय कुमार ने कहा कि जब से हमने योग का सम्मान शुरू किया है, दुनिया ने उसे मान देना शुरू किया है। इसी तरह जब तक हम अपनी विरासत को इज्ज्त देते रहेंगे तब तक कोई नहीं है जो इसका अपमान कर सके। कहा कि योग ने भारत को विश्व के और निकट ला दिया है। योगाभ्यास के दौरान मुख्य रूप से पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष अमिता रक्षित, योग मित्र मंडल के राम चैतन्य, देवगिरि, चंद्रभानू ¨सह, शंकर पंजियारा, प्रमोद झा, जतिन कुमार, शिवेंद्र कुमार, विश्वजीत कुमार, विक्की, सुदर्शन, अंकित, आनंद राउत, कमल, अमन समेत कई मौजूद थे। इसके अलावा उच्च विद्यालय कुमड़ाबाद, नेहरु युवा केंद्र, ग्रीन मांउट एकेडमी, एनसीसी समेत विभिन्न संस्थानों में योग शिविर लगाकर योगाभ्यास किया गया।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस