Move to Jagran APP

स्वच्छता व सजगता से दूर होगा कृमि संक्रमण

दुमका : संताल परगना कॉलेज के मानसिक स्वास्थ्य परामर्श केंद्र के तत्वावधान में शनिवार को प्राचार्या डॉ. प्रमोदनी हांसदा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 05:29 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 05:29 PM (IST)
स्वच्छता व सजगता से दूर होगा कृमि संक्रमण
स्वच्छता व सजगता से दूर होगा कृमि संक्रमण

दुमका : संताल परगना कॉलेज के मानसिक स्वास्थ्य परामर्श केंद्र के तत्वावधान में शनिवार को प्राचार्या डॉ. प्रमोदनी हांसदा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डॉ. हनुमान प्रसाद शर्मा ने कृमि समस्या व मुक्ति पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने सरल भाषा में विद्याíथयों व उपस्थित शिक्षकों को इस बीमारी के होनेवाले तमाम तरह के संभावित कारण सहित उत्पन्न होनेवाले लक्षणों के बारे में ना केवल विद्याíथयों का ज्ञानवर्धन किया बल्कि इससे कैसे व्यवहारिक तौर पर निपटा जाए इन पहलुओं पर भी उतना ही प्रभावकारी ढंग से सुझाव दिया। खान-पान, फल-फूल, साग-सब्जी की पौष्टिकता की बातों से लेकर शौचालय के व्यवहार व नाखून साफ सुथरा रखने से हाथ धोकर खाने की छोटी सी बातों को अहमियत देते हुए विभिन्न तरह के सरकार के द्वारा चलाए जा रहे स्वास्थ्य कार्यक्रमों की भी चर्चा की। 19 वर्ष के बच्चों को इससे ज्यादा प्रभावित होते हैं जिसकेलिए प्रभावकारी दवा व उपचार को भी समझाया। यह बीमारी लार्वा से फैलती है जो गंदगी से उत्पन्न होती है। जिससे कई नुकसान देह वैक्टेरिया शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इस अवसर पर डॉ. खिरोधर यादव, शंभू कुमार ¨सह, स्वतंत्र कुमार ¨सह, कलानंद ठाकुर, संजीव कुमार, धनंजय मिश्र, संजय ¨सह, कुमार पीयूष, तबरेज खान, शांतनु बौंडिया, प्रतिभा टुडू, उमा भारती, संगीता गांगुली, मरियम टुडू, कुर्बान, सहित कई छात्र व छात्राएं उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजीव सिन्हा के किया। मेंटल हेल्थ काउंस¨लग सेंटर के निदेशक सह मनोविज्ञान विभाग के शिक्षक डॉ. विनोद कुमार शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

prime article banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.