Move to Jagran APP

पंचायत सचिव की मनमानी से कार्य प्रभावित

बासुकीनाथ पहरीडीह पंचायत में पंचायत सचिव रमेश हेंब्रम की मनमानी और निष्क्रिय कार्यप्रणाली के कारण पंचायत में विकास का कार्य प्रभावित हो रहा है। हालत यह है कि 14 वें वित्त आयोग का 49 लाख रुपया आज तक खर्च नहीं हो पाया है। विकास कार्यो में पंचायत सचिव के मनमानी का आलम यह है कि आम सभा द्वारा चयनित स्थलों की जगह जल मीनार अन्यत्र बनाया जा रहा है गरीब और वंचित ग्रामीणों को पीएम आवास की महती योजना से महरूम होना पड़ रहा है हालत यह है कि कैरो गांव में एक भी पीएम आवास आज तक नहीं बन पाया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 05:37 PM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 05:37 PM (IST)
पंचायत सचिव की मनमानी से कार्य प्रभावित
पंचायत सचिव की मनमानी से कार्य प्रभावित

बासुकीनाथ : पहरीडीह पंचायत में पंचायत सचिव रमेश हेंब्रम की मनमानी और निष्क्रिय कार्यप्रणाली के कारण पंचायत में विकास का कार्य प्रभावित हो रहा है। हालत यह है कि 14 वें वित्त आयोग का 49 लाख रुपया आज तक खर्च नहीं हो पाया है। विकास कार्यो में पंचायत सचिव के मनमानी का आलम यह है कि आम सभा द्वारा चयनित स्थलों की जगह जल मीनार अन्यत्र बनाया जा रहा है, गरीब और वंचित ग्रामीणों को पीएम आवास की महती योजना से महरूम होना पड़ रहा है हालत यह है कि कैरो गांव में एक भी पीएम आवास आज तक नहीं बन पाया है। पहरीडीह पंचायत के किसी भी गांव में एक भी स्ट्रीट लाइट नहीं लगी है। जनप्रतिनिधि, उपमुखिया और वार्ड सदस्यों के बार-बार कहने के बावजूद उनकी एक भी नहीं सुनी जा रही है और ना ही संबंधित गांव के वार्ड सदस्यों को योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जा रही है। नियमों और दिशानिर्देशों की अवहेलना कर पंचायत सचिव अपनी मनमानी कर रहे हैं। पंचायत सचिव के तुगलकी कार्यप्रणाली से नाराज वार्ड सदस्यों ने पंचायत सचिव पर कार्रवाई की मांग को लेकर जरमुंडी बीडीओ कुंदन भगत को एक आवेदन देकर कार्रवाई की मांग की है। उपमुखिया मुकेश यादव व वार्ड सदस्यों ने बताया है कि पंचायत सचिव की मनमानी से विकास के कार्य प्रभावित हो रहे हैं। पंचायत के ग्राम कैरो में अभी तक एक भी पीएम आवास स्वीकृत नहीं किया गया है। सूची बनाकर दिए जाने के बाद भी पंचायत सचिव ने पीएम आवास में गरीबों का नाम सूची में दर्ज नहीं किया। जिससे गरीब ग्रामीण पीएम आवास से वंचित हो गए हैं। वार्ड सदस्यों ने बताया है कि पंचायत सचिव को 35 चापाकलों की मरम्मत के लिए सूची उपलब्ध कराई गई थी। मौखिक रूप से कहने के बाद भी चापाकलों की मरम्मत नहीं हुई। कार्यकारिणी में स्ट्रीट लाइट का प्रस्ताव पारित किया गया था। लेकिन अभी तक पंचायत क्षेत्र अंतर्गत एक भी गांव में स्ट्रीट लाइट नहीं लगाई गई। पहरीडीह पंचायत में जल है जहान है, योजना अंतर्गत चल रहे मनरेगा के कार्य में सामग्री का भुगतान नहीं किया गया है। वार्ड सदस्य ब्रजनू सोरेन, सूरजमुनि हेंब्रम, बसंती मुर्मू, फुलमुनि हांसदा, रूबीलाल मुर्मू, शर्मिला देवी, धवली देवी के अलावा ग्रामीण रामकिशन सिंह, राजेंद्र महतो, मिथुन सिंह, आदि ने प्रखंड विकास पदाधिकारी कुंदन भगत को आवेदन व उपायुक्त, डीडीसी व एसडीओ को उसकी प्रति भेजकर कार्रवाई की मांग की है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.