Move to Jagran APP

दुमका में ट्राइबल टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

जागरण संवाददाता दुमका दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने मंगलवार को कहा कि सूबे की उप

By JagranEdited By: Published: Tue, 05 Jan 2021 08:24 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jan 2021 08:24 PM (IST)
दुमका में ट्राइबल टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा
दुमका में ट्राइबल टूरिज्म को मिलेगा बढ़ावा

जागरण संवाददाता, दुमका : दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने मंगलवार को कहा कि सूबे की उपराजधानी दुमका को ट्राइबल टूरिजम के रूप में विकसित करने का ब्लूप्रिट तैयार है। इसके लिए दुमका में ट्राइबल म्यूजियम का निर्माण कराया जाएगा। आने वाले दिनों में यहां पर्यटन के विकास पर खासतौर पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। उपायुक्त ने यह बात मंगलवार को समाहरणालय में हुई डिस्ट्रिक्ट टूरिज्म प्रमोशन काउंसिल की बैठक में कही।

loksabha election banner

कहा कि सृष्टि पहाड़ कुरूवा में लाइट एंड साउंड के माध्यम से हूल क्रांति की पूरी कहानी दिखाने की तैयारी है। इसके लिए विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसके अलावा हिजला पहाड़ में व्यू प्वाइंट बनाया जाएगा। इस संबंध में अगर और भी राशि की आवश्यकता होगी तो विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि श्रावणी मेला के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु देश के विभिन्न हिस्सों से बासुकीनाथ धाम पहुंचते हैं। इसे ध्यान में रखते हुए जरमुंडी स्थित नंदी चौक का बेहतर ढंग से सौंदर्यीकरण कराया जाएगा। मसानजोर डैम क्षेत्र में भी कई योजनाएं धरातल पर उतारने की पहल होगी। कहा कि मसानजोर में रोप-वे की व्यवस्था की जाएगी जिसके माध्यम से पहाड़ियों की श्रृंखला एवं जलाशयों का लुत्फ पर्यटक उठा सकेंगे। उपायुक्त ने कहा कि संबंध में विभाग को प्रस्ताव भेजा जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि उत्तराखंड के तर्ज पर मसानजोर को वैली ऑफ फ्लावर के रूप में विकसित किया जाएगा। कहा कि शीघ्र ही जिला प्रशासन की एक टीम मलूटी में चल रहे जीर्णोद्धार कार्यों का निरीक्षण कर इससे संबंधित रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजेगी। कहा कि मलूटी में न्यास समिति का भी गठन किया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि इस वर्ष एक कैलेंडर भी तैयार किया जाएगा जिसमें दुमका जिला के पर्यटन स्थलों की झलक होगी।

-----------------------

सृष्टि का होगा सौंदर्यीकरण

डीटीपीसी की बैठक में सृष्टि पहाड़ कुरुवा सौंदर्यीकरण कराने की दिशा में पहल होगी। यहां झूले, टॉय ट्रेन, एलइडी लाइट एवं म्यूजिक सिस्टम का अधिष्ठापन किया जाएगा। इसके अलावा दुमका शहर के चौक-चौराहों का सौंदर्यीकरण, तातलोई गर्म जल कुंड का सौंदर्यीकरण, रामगढ़ स्थित भालसुमर मंदिर के सौंदर्यीकरण के मसले पर गंभीरता से चर्चा की गई।

बैठक में मौजूद कांग्रेसी विधायक प्रदीप यादव ने सुमेश्वरनाथ, सिरसानाथ तथा सरूआधाम मंदिरों के सौंदर्यीकरण कराने का प्रस्ताव दिया। जबकि गोड्डा के सांसद प्रतिनिधि जयप्रकाश मंडल ने बासुकीनाथ कांवरिया पथ, धर्मशाला एवं पर्यटक सूचना केंद्र, नीमानाथ मंदिर का चाहरदीवारी निर्माण, लगवा में रोप-वे व टूरिस्ट कॉम्पलैक्स, चंचला स्थान पहुंच पथ, सुखजोरा नाग मंदिर, जगधारा मंदिर में चाहरदीवारी निर्माण का प्रस्ताव दिया। दुमका एवं जरमुंडी के विधायक प्रतिनिधियों ने भी कई अहम सुझाव दिए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक अंबर लकड़ा, जिला परिषद अध्यक्ष जॉयस बेसरा,उप विकास आयुक्त डॉ. संजय कुमार, आइटीडीए निदेशक राजेश राय, जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी समेत कई मौजूद थे।

--------------------

हिजला जलापूर्ति योजना का निरीक्षण

दुमका : उपायुक्त राजेश्वरी बी ने मंगलवार को हिजला जलापूर्ति योजना का स्थल निरीक्षण करते हुए कहा कि इसके जरिए 2000 घरों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने का लक्ष्य है। निरीक्षण के क्रम में उन्होंने गर्मी के मौसम को ध्यान में रखते हुए कार्य में तेजी लाने का निर्देश संबंधित एजेंसी को दिया। कहा कि मजदूरों की संख्या बढ़ाकर कार्य में तेजी लाया जाए। मार्च तक सभी कार्य हरहाल में पूरा किया जाए। इसके उपरांत उपायुक्त हरनाकुंडी एवं पुराना दुमका पंचायत के पुराना दुमका में कल्याण विभाग के द्वारा निर्मित सोलर बेस्ड ड्रिकिग वाटर सिस्टम का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि आसपास की सफाई प्रखंड विकास पदाधिकारी के निगरानी में लाभुक समिति के द्वारा कराना सुनिश्चित किया जाए ताकि ग्रामीणों को स्वच्छ पानी पीने को मिल सके। कल्याण विभाग को निर्देश दिया कि नालियों में स्लैब लगाएं ताकि साफ सफाई ठीक रह सके। मौके पर आइटीडीए निदेशक राजेश राय, जिला योजना पदाधिकारी अरुण द्विवेदी एवं पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अभियंता मौजूद थे।

-----------------

जनता दरबार में समस्याओं का निदान

दुमका : समाहरणालय कक्ष में मंगलवार को आयोजित जनता दरबार में उपायुक्त राजेश्वरी बी ने गुहार लगाने आए लाभुकों को भरोसा देते हुए कहा कि जिला प्रशासन की पूरी टीम जनता की समस्याओं को दूर करने के लिए तत्पर है। प्रयास है कि प्राप्त शिकायतों पर शीघ्र नियमानुसार कार्रवाई होगी। इस दौरान जनता दरबार में आए ग्रामीणों ने पेंशन,राशन,पीएम आवास,शौचालय,जमीन विवाद से संबंधित समस्याओं से उपायुक्त को अवगत कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.