Move to Jagran APP

एक रुपया का भुगतान कर ऋणधारक करेंगे आवेदन

प्रशिक्षण में कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक शुभम कुमार झा ने बताया कि झारखंड कृषि ऋण माफी झारखंड सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है जिसके तहत झारखंड के कृषि ऋण धारक कृषकों का अधिकतम 50 हजार रुपये तक का ऋण माफ करने का प्रावधान है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 06:26 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 06:26 PM (IST)
एक रुपया का भुगतान कर ऋणधारक करेंगे आवेदन
एक रुपया का भुगतान कर ऋणधारक करेंगे आवेदन

संवाद सहयोगी, हंसडीहा: सरैयाहाट के सभागार में गुरुवार को झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के क्रियान्वयन के लिए सरैयाहाट प्रखंड के प्रज्ञा केंद्र व सीएससी संचालकों को आवश्यक जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में कॉमन सर्विस सेंटर के जिला प्रबंधक शुभम कुमार झा ने बताया कि झारखंड कृषि ऋण माफी झारखंड सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत झारखंड के कृषि ऋण धारक कृषकों का अधिकतम 50 हजार रुपये तक का ऋण माफ करने का प्रावधान है।

loksabha election banner

प्रशिक्षण के दौरान प्रज्ञा केंद्र संचालकों कहा कि योजना के तहत वैसे किसानों का ऋण माफ होगा, जो झारखंड राज्य के 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक हैं। जिनके पास वैद्य राशन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, 31 मार्च 2020 तक राज्य के किसी भी व्यवसायिक बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड से संबंधित खाता चालू हालत में है। डिफॉल्टर या एनपीए खाता धारकों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। कहा कि एक परिवार से केवल एक ही सदस्य इसका लाभ ले सकते हैं। इस योजना में एनआइसी द्वारा इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल के माध्यम से ही ऋण माफी का आवेदन एवं घोषणा पत्र ई-केवाइसी द्वारा प्रज्ञा केंद्र और बीसी के सहयोग से किया जाना है। योजना का लाभ लेने वाले लाभुक को आधार कार्ड, राशन कार्ड व मोबाइल नंबर के साथ नजदीकी प्रज्ञा केंद्र, बीसी या संबंधित बैंक शाखा में उपस्थित करना है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी सीएससी को योजना के संबंध में ग्राम स्तर पर प्रचार-प्रसार करने, योग्य लाभुकों को कॉमन सर्विस सेंटर में लाकर आधार कार्ड व मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन के लिए युद्धस्तर पर कार्य करने का निर्देश दिया गया। बताया गया कि फिलहाल वनांचल ग्रामीण बैंक के ऋण धारक का डेटा अपलोड हो रहा है और 15 फरवरी से सभी बैंकों के ऋण धारक का डाटा अपलोड हो जाएगा।

मौके पर सीएससी के जिला प्रबंधक भानू प्रकाश, जिला समन्वयक रवींद्र राउत, सीएससी संचालक गौतम कुमार यादव, अभिषेक कुमार, चंदन सिंह, बम शंकर महतो, संदीप कुमार यादव, उमर अंसारी व बीरेंद्र कुमार समेत कई मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.