Move to Jagran APP

चार प्रखंड के 35 बूथ पर उपचुनाव आज

दुमका : जिले के चार प्रखंड जामा, जरमुंडी, रामगढ़ और सदर प्रखंड की एक पंचायत में मुखिया के तीन और वार्ड सदस्य एक पद के लिए बुधवार को पंचायत उपचुनाव होगा। मतदान सुबह सात से तीन बजे तक होगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 06:38 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 06:38 PM (IST)
चार प्रखंड के 35 बूथ पर उपचुनाव आज
चार प्रखंड के 35 बूथ पर उपचुनाव आज

दुमका : जिले के चार प्रखंड जामा, जरमुंडी, रामगढ़ और सदर प्रखंड की एक पंचायत में मुखिया के तीन और वार्ड सदस्य एक पद के लिए बुधवार को पंचायत उपचुनाव होगा। मतदान सुबह सात से तीन बजे तक होगा। मंगलवार को इंडोर स्टेडियम से चुनाव सामग्री के साथ मतदान करानेवाली पो¨लग पाíटयों को सख्त हिदायत देकर रवाना किया गया। मतदान के बाद 22 दिसंबर को कन्या उच्च विद्यालय में मतगणना की जाएगी।

loksabha election banner

इंडोर स्टेडियम में सभी पो¨लग पार्टी का मिलान करने के बाद मतदान कर्मियों को मतदान संबंधित सारी सामग्री और मतपेटियों के साथ सुरक्षाबल के जवानों के साथ रवाना किया गया। सभी पार्टी शाम तक कलस्टर प्वाइंट पर पहुंच जाएंगी और बुधवार की सुबह छह बजे तक अपने बूथ पर पहुंच जाएंगी। उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी मुकेश कुमार व पुलिस अधीक्षक वाई एस रमेश सहित जिले के तमाम आलाधिकारियों ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए इन सभी कर्मियों को शुभकामनाएं देकर विदा किया।

उपायुक्त ने मतदान कर्मी, सेक्टर पदाधिकारी, पेट्रो¨लग मजिस्ट्रेट व सुरक्षाबलों को संबोधित करते हुए कहा कि कर्तव्य में बरती गई किसी भी प्रकार की कोताही को कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अनुशासनहीनता बरतनेवाले मतदानकर्मियों सहित सभी कर्मियों पर विभिन्न धाराओं के तहत सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। चुनाव छोटा हो या बड़ा प्रत्येक मतदान केंद्र पर प्रतिनियुक्त पीठासीन पदाधिकारी, मतदान पदाधिकारी एवं सुरक्षाबलों की भूमिका अन्य चुनाव के समान ही होती है। जिन चार प्रखंडों में पंचायत उपचुनाव होना है उसके लिए चार कलस्टर प्वाइंट बनाए गए हैं। चुनाव कार्य में लगे सभी मतदानकर्मी और सुरक्षाबल रात भर वहां पर रहेंगे। उन्होंने कहा कि सभी मतदान पदाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि मतदान के लिए योग्य एक भी मतदाता मतदान से वंचित ना रहें। मतदान कार्य में बाधा पहुंचानेवालों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी। मतदान पदाधिकारियों से कहा कि मत डालने से पूर्व प्रत्येक मतदाता का चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित 12 फोटो युक्त किसी पहचानपत्र को देखकर उसकी पहचान सुनिश्चित करें। पीठासीन पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी प्रपत्रों को सावधानीपूर्वक सही भरें। दोपहर तीन बजे तक जितने भी मतदाता पंक्तिबद्ध हों उन सभी का मतदान कराया जाए। पुलिस अधीक्षक वाइएस रमेश ने कहा कि प्रतिनियुक्त सभी सेक्टर पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं सुरक्षाबल आपस में समन्वय स्थापित कर शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराएं। सभी कर्मियों को पूर्व में ही कम्युनिकेशन प्लान और रूट चार्ट दे दिया गया है। मतदानकर्मियों को मतदान केंद्र तक ले जाने तथा वहां से वापस लाने में रूट चार्ट का पालन करें। मौके पर उप विकास आयुक्त वरुण रंजन, एसएसबी कमांडेंट आर सी मिश्रा, प्रशिक्षु आईएएस शशि प्रकाश, सामान्य प्रेक्षक प्रदीप तिग्गा, अपर समाहर्ता इंदु गुप्ता, निदेशक एनइपी सह जिला पंचायती राज पदाधिकारी विनय कुमार ¨सक, जिलाशिक्षा अधीक्षक मारिया गोरीति तिर्की, जिला सूचना विज्ञान पदाधिकारी रवि रंजन, जिला कल्याण पदाधिकारी अरुण कुमार, डीआरडीए के निदेशक दिलेश्वर महतो, जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार द्विवेदी, डीएसपी पूज्य प्रकाश, कामेश्वर ¨सह, जरमुंडी अनिमेष नथानी आदि उपस्थित थे।

चार पद के लिए होगा मतदान

पंचायत उपचुनाव में जिले के विभिन्न प्रखंड में पंचायत समिति सदस्य के 07, मुखिया के 04 तथा वार्ड सदस्य पद के 96 यानी कुल 107 पद रिक्त थे। जिनमें से पंचायत समिति सदस्य पद के 05, मुखिया पद के 01 शिकारीपाड़ा प्रखंड स्थित बांसपहाड़ी पंचायत की मोनिका हांसदा व वार्ड सदस्य पद के 48 सदस्य निíवरोध निर्वाचित घोषित किए गए। पंचायत समिति सदस्य पद के 02 व वार्ड सदस्य पद के 47 पदों के लिए किसी ने नामांकन नहीं किया। ये पद अभी भी रिक्त रहेंगे। दुमका सदर प्रखंड, जरमुंडी, रामगढ़ में मुखिया के तीन और जामा की बारा पंचायत के वार्ड सात के लिए सदस्य का उपचुनाव होगा।

11592 मतदाता करेंगे मताधिकार का प्रयोग

पंचायत उपनिर्वाचन में कुल 35 मतदान केंद्रों पर होनेवाले उप निर्वाचन में 11592 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। रामगढ़ प्रखंड में छोटीरणबहियार पंचायत के अन्तर्गत मुखिया पद के लिए 12 मतदान केंद्रों पर 3793, दुमका प्रखंड के बेहराबांक पंचायत में मुखिया पद के निर्वाचन के लिए 11 मतदान केंद्रों पर 3968, जरमुंडी प्रखंड के कुशमाहा चिकनियां पंचायत अन्तर्गत मुखिया पद के निर्वाचन के लिए 11 मतदान केंद्रों पर 3448 और जामा प्रखंड में बारा पंचायत अन्तर्गत वार्ड नम्बर 07 के वार्ड सदस्य के निर्वाचन के लिए 01 मतदान केंद्र पर कुल 383 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

-----------

बड़ी संख्या में लगाए गए कर्मी

आज होनेवाले मतदान को निष्पक्ष व शांतिपूर्वक बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा बड़ी संख्या में कर्मी व जवानों की तैनाती की गई है। इसके लिए 105 मतदान कर्मी, 13-13 सेक्टर और पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा पर्याप्त संख्या में रिजर्व कर्मी भी रखे गए हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर एक पीठासीन पदाधिकारी सहित दो अन्य मतदान कर्मी होंगे। मतदान केंद्र सहित मतदाता रूट और वज्रगृह की सुरक्षा के लिए भारी तादाद में सुरक्षाबलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

मतदान कर लोकतंत्र की नींव करें मजबूत : डीसी

उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि भारत जैसे सामाजिक, आíथक और भौगोलिक विविधतावाले देश में प्रत्येक क्षेत्र की अलग-अलग समस्याएं एवं विकास की प्राथमिकताएं हैं। स्थानीय स्तर पर आमजनों की समस्याओं का आकलन कर उसके समुचित निदान के लिए नीतियों के निर्माण एवं उसके क्रियान्वयन में स्थानीय सरकार की भूमिका बेहद अहम होती है। अधिकाधिक लोगों की भागीदारी के फलस्वरूप चुनी गई सरकार न सिर्फ मजबूत होती है बल्कि नीतियों के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए आवश्यक जनसहयोग भी प्राप्त होता है। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र की नींव को मजबूत करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.