Move to Jagran APP

परीक्षा कॉपी जांच की सूची से नाम कटने पर शिक्षक खफा

दुमका : वाíषक माध्यमिक परीक्षा की कॉपी जांच के लिए जारी की गई परीक्षकों की सूची में व्याप्त गलतियों

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 May 2018 06:29 PM (IST)Updated: Thu, 03 May 2018 06:29 PM (IST)
परीक्षा कॉपी जांच की सूची से नाम कटने पर शिक्षक खफा
परीक्षा कॉपी जांच की सूची से नाम कटने पर शिक्षक खफा

दुमका : वाíषक माध्यमिक परीक्षा की कॉपी जांच के लिए जारी की गई परीक्षकों की सूची में व्याप्त गलतियों से नाराज माध्यमिक शिक्षकों ने गुरुवार को जैक कार्यालय का घेराव किया। शिक्षकों ने ओएसडी को आवेदन देकर गलतियों को ठीक कराने की मांग की।

loksabha election banner

राज्य माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला सचिव आशीष कुमार व कार्यकारी अध्यक्ष बुलबुल कुमार की अगुवाई में शिक्षकों ने प्रदर्शन के दौरान कहा कि जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय की ओर से तीन बार कॉपी जांचने वाले शिक्षकों की सूची जैक कार्यालय को दी। अंतिम सूची में माध्यमिक शिक्षकों का नाम होने के बाद भी प्राथमिक शिक्षकों को उनकी जगह पर शामिल कर दिया गया। यह परीक्षा अधिनियम का घोर उल्लंघन है। आशीष ने कहा कि सूची में निजी स्कूल के शिक्षकों को भी शामिल कर दिया गया। काशीनाथ महतो ने कहा कि सूची में ऐसे शिक्षकों का नाम जोड़ दिया गया है जो अब जिले से बाहर काम कर रहे हैं। यदि समय रहते सुधार नहीं हुआ तो विवश होकर संघ को आंदोलन करना होगा। जैक कार्यालय के ओएसडी अश्विनी कुमार यादव का कहना है कि डीईओ कार्यालय से जो सूची दी गई है, उसी के आधार पर शिक्षकों का चयन किया गया है। इसमें जैक कार्यालय का कोई रोल नहीं है। शिक्षकों की मांग से सचिव को अवगत करा दिया गया है। प्रदर्शन करनेवालों में अशोक यादव, बबन कुमार, अजय ¨सह, पवन मिश्रा, निर्मला सोरेन, जुलकर अंसारी आदि शामिल थे। तीन स्कूल में हो रही कॉपियों की जांच

गुरुवार से जिले के तीन स्कूलों में मैट्रिक और इंटर की कापी जांच शुरू हुई। जिला स्कूल में इंटर कॉपी जांच के लिए 123 शिक्षकों को लगाया गया है। इनमें 20 मुख्य परीक्षक और 103 सहायक परीक्षक को लगाया गया है। नेशनल स्कूल में माध्यमिक परीक्षा की कॉपी जांचने के लिए 21 परीक्षकों और 102 सहायक परीक्षकों व रामकृष्ण आश्रम स्कूल में मैट्रिक परीक्षा की कॉपी के लिए 16 मुख्य व 82 सहायकों को कापी जांचने का दायित्व दिया गया है। जबकि ग‌र्ल्स स्कूल में भी जल्द कॉपी जांचने का काम शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.