Move to Jagran APP

सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण

बासुकीनाथ : सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जरमुंडी प्रखंड के राजासिमरिया पंचायत अंतर्गत कटि

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 07:37 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 07:37 PM (IST)
सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण
सरकारी योजनाओं का लाभ उठाएं ग्रामीण

बासुकीनाथ : सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत जरमुंडी प्रखंड के राजासिमरिया पंचायत अंतर्गत कटिम्बा गांव में मंगलवार को जनता दरबार सह विकास मेला का आयोजन किया गया। सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास पहुंचाने के लिए कृत संकल्पित हैं। पहली बार लोगों को सरकार द्वारा किया गया कार्य वास्तविक रूप में दिखाई दे रहा है। सरकार सीधे लाभुकों के खाते में योजना की राशि भेज रही हैं, ताकि कोई भी बिचौलिया लाभुक से किसी प्रकार की राशि ना ले सके। पिछले कुछ वर्षो में कई चिटफंड कम्पनियों ने लोगों के पैसे उड़ा ले गये। एक-एक पैसा कमाना कितना मुश्किल होता है। इसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। लोग अपने पैसों को बैंकों में रखते थे ताकि समय आने पर उसका उपयोग कर सकें। लेकिन उक्त समय पर वे अपने आप को ठगा महसूस करते थे। जनधन योजना के माध्यम से कोई भी व्यक्ति छ: माह तक लेनदेन कर 5000 रुपये तक की राशि ओवर ड्राफ्ट कर सकता है। जनधन योजना के माध्यम से केंद्र सरकार ने लोगों के जीवन को संवारने का कार्य किया है। केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार मिलकर समाज के समग्र विकास के दिशा में कार्य कर रही है। आयुष्मान भारत योजना के द्वारा सरकार योग्य लाभुकों को 5 लाख रुपया इलाज के लिए देगी। अब गरीबों को ¨चता करने की जरूरत नहीं है। सरकार उनके दर्द को न सिर्फ समझती है बल्कि महसूस करती है। सांसद राजासिमरिया के पार्क के लिए 6 लाख रुपया की राशि सांसद निधि से देने की घोषणा की तथा तुरंत उक्त स्थान पर जाकर शिलान्यास किया। उपायुक्त मुकेश कुमार ने कहा कि कोई भी विकास कार्य साझे प्रयास से ही किया जा सकता है। सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना, स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण जैसे कई योजनाएं महिलाओं को सम्मान देने का कार्य कर रही हैं। अगर अब भी कोई योग्य लाभुक सरकार की योजनाओं से वंचित रह गए हैं तो मुखिया, प्रखंड विकास पदाधिकारी से मिलकर इसकी सूचना दें। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण की दिशा में सरकार निरंतर कार्य कर रही है। सखी मंडल की महिलाओं को सरकार द्वारा कई प्रकार का लाभ दिया जा रहा है। जबतक राज्य की महिलाएं सशक्त नहीं होंगी तबतक राज्य सशक्त नहीं हो सकता। दुमका जिले की महिलाएं चप्पल अगरबत्ती तथा मयूराक्षी सिल्क निर्माण कर अपने जीवन स्तर को सुधारने का कार्य कर रही है। जिला प्रशासन द्वारा सगुन शुतम के माध्यम से महिलाओं को स्कूली बच्चों के लिए पोषाक बनाने के कार्य से जोड़ा जा रहा है। ऑटोमैटिक मशीन उपलब्ध कराकर जिला प्रशासन महिलाओं को सशक्त करने कार्य कर रही है। बहुत जल्द यहां की महिलाएं इस योजना से जुड़ेंगी। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। स्वच्छता को अपने जीवन में एक मूल्य की तरह अपनाएं। साफ सफाई का स्तर अपने घर एवं आसपास में ऊंचा रहे इसका ध्यान रखें। इस अवसर पर स्थानीय मुखिया उषा किरण, जिला परिषद सदस्य जय प्रकाश मंडल ने भी अपनी बात रखी।

loksabha election banner

इस अवसर पर लाभुकों के बीच उज्ज्वला योजना के तहत गैस, शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि, सखी मंडल को बैंक लोन के लिए प्रमाणपत्र, मुख्यमंत्री लक्ष्मी लॉडली योजना के तहत प्रमाणपत्र तथा 22 स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 3.30 लाख रुपये की राशि सांकेतिक रूप से दी गई।

इसके उपरांत सांसद निशिकांत दुबे, उपायुक्त मुकेश कुमार ने गांव भ्रमण कर लाभुक द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए गए घर, तथा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत निíमत शौचालय का फीता काटकर उद्घाटन किया। इसी क्रम में सभी अतिथियों ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के तहत झाडू़ लगाकर साफ-सफाई की।

इस अवसर पर प्रशिक्षु आइएएस शशि प्रकाश, जिला प्रशासन के वरीय अधिकारी, प्रखंड स्तर के अधिकारी, सांसद प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.