Move to Jagran APP

शिव बारात पर खर्च होंगे 7.50 लाख

बासुकीनाथ महाशिवरात्रि के सफल आयोजन एवं मंदिर की अन्य व्यवस्था को लेकर सोमवार को मंदिर परिसर के प्रशासनिक भवन के सभा कक्ष में एसडीओ राकेश कुमार ने प्रशासनिक कर्मी पंडा पुरोहित समाज के सदस्य एवं मंदिर कर्मियों के साथ बैठक की। एसडीओ ने बताया कि मंहगाई के मद्देनजर इस वर्ष महाशिवरात्रि के भव्य आयोजन के लिए कुल 7.50 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। है। शिव विवाहोत्सव को भव्यता से संपन्न कराया जाएगा। सामाजिक कार्यकर्ता विश्वंभर राव के आग्रह पर एसडीओ ने कहा कि प्रयास होगा कि महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ पर ग्लाइडर के माध्यम से पुष्प वर्षा की जाए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 Feb 2019 10:14 AM (IST)Updated: Tue, 26 Feb 2019 10:14 AM (IST)
शिव बारात पर खर्च होंगे 7.50 लाख
शिव बारात पर खर्च होंगे 7.50 लाख

बासुकीनाथ: महाशिवरात्रि के सफल आयोजन एवं मंदिर की अन्य व्यवस्था को लेकर सोमवार को मंदिर परिसर के प्रशासनिक भवन के सभा कक्ष में एसडीओ राकेश कुमार ने प्रशासनिक कर्मी, पंडा पुरोहित समाज के सदस्य एवं मंदिर कर्मियों के साथ बैठक की।

loksabha election banner

एसडीओ ने बताया कि मंहगाई के मद्देनजर इस वर्ष महाशिवरात्रि के भव्य आयोजन के लिए कुल 7.50 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। है। शिव विवाहोत्सव को भव्यता से संपन्न कराया जाएगा। सामाजिक कार्यकर्ता विश्वंभर राव के आग्रह पर एसडीओ ने कहा कि प्रयास होगा कि महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ पर ग्लाइडर के माध्यम से पुष्प वर्षा की जाए। सीओ विकास कुमार त्रिवेद्धी ने बताया कि पूर्व से चली आ रही परंपरा के साथ इस वर्ष थोड़ी और भव्यता के साथ आकर्षक झांकी युक्त शिव-बारात निकालने, भव्य आतिशबाजी, गज पर सवारी के लिये बिहार के पीरपैंती महादेव टिकर से हाथी मंगवाये जा रहे हैं। उन्होंने मंदिर परिसर में अतिरिक्त मजदूर लगाकर मंदिर के आस-पास की सफाई शीघ्र ही पूरा कराने की बात कही। सीओ ने मुख्य बाजार के अलावा मेला क्षेत्र में तय स्थलों पर ही दुकान लगाने की बात कही। इसके अलावा भोलेनाथ के लिए सागवान की लकड़ी से भव्य व आकर्षक पलंग समर्पित किया जाएगा। एसडीओ ने बारात के समय रस्सी से घेराबंदी कराने, करीब 100 स्वंयसेवकों को मुस्तैद रहने, विशेष सुरक्षा व्यवस्था रखने की बात कही। एसडीपीओ अनिमेष नथानी ने बताया कि मेले के दरम्यान पुलिस की चुस्त व्यवस्था रहेगी। आने वाले भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसका विशेष ख्याल रखा जाएगा। नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी राहुल आनंद ने बताया कि मेला के दरम्यान पेयजल, रोशनी और मुख्य मार्गो की सफाई की जाएगी। पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष मनोज पंडा ने इस दिन सभी अपने घरों की भव्य सजावट करने के साथ आकर्षक झांकी निकालने में सहयोग करें। सभा के महामंत्री संजय झा गुडूस ने आयोजन को सभी की सहभागिता एवं इसके भव्य आयोजन पर चर्चा की। मंदिर निगरानी समिति के सदस्य दामोदर पंडा ने मंदिर के पूर्वी दिशा में कार पड़ाव एवं तारा मंदिर मार्ग में देशी शराब की खुलेआम बिक्री पर रोक लगाने की मांग रखी। एसडीओ ने इंस्पेक्टर अतिन कुमार को इस दिशा में त्वरित पहल करने का निर्देश दिया। बैठक में बीडीओ कुंदन भगत, पंडा समाज के कुंदन झा, पुजारी सदाशिव पंडा, कुंदन पत्रलेख, पूर्व विधायक देवेन्द्र कुंवर, पंडित जितेन्द्र झा, कुंदन झा, दामोदर पंडा, सरकारी पुजारी सदाशिव पंडा, कुणाल झा आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.