जागरण संवाददाता, दुमका: उपराजधानी दुमका में सुरक्षित यातायात के मापदंडों को बेहतर बनाने के लिए जिला सड़क सुरक्षा समिति को मजबूती से सामने आने की दरकार है। जिला सड़क सुरक्षा समिति के माध्यम से कई ऐसे मसले हैं, जिसका न सिर्फ मुकम्मल हल निकाला जा सकता है, बल्कि सुरक्षित यातायात को लेकर जागरूकता में भी इनकी भूमिका अहम साबित हो सकती है।

दुमका में इसी वर्ष 11 जुलाई को हुई जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक पर निगाह डालें तो उपायुक्त की अध्यक्षता वाली इस समिति ने कई अहम बिदुओं पर चर्चा करते हुए इसे दुरुस्त करने का प्रस्ताव लिया है। खासकर दुमका जिले की सभी सड़कों की जर्जर होती स्थिति, भारी वाहनों का सड़कों पर जाम लगाना, पुल-पुलिया की मरम्मत, ब्लैक स्पॉट एवं हिट एंड रन मुआवजा पर चर्चा की गई।

हालांकि इस बैठक की शुरुआत में ही यह बात सामने आई कि पिछली बार हुई सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता की ओर से जर्जर हो चुके रामगढ़-गुहियाजोरी पथ पर लो राइज बैरियर लगाने पर बनी सहमति को पूरा नहीं कराया गया है। दुमका से मसलिया, नाला, कुंडहित होकर आसनसोल बंगाल जाने वाली एकमात्र सड़क के रास्ते स्थित विजयपुर पुल के क्षतिग्रस्त होने की चर्चा की गई थी, जिसपर अभी तीन दिन पूर्व से कार्य प्रारंभ किया गया है।

इसी तरह दुमका-हंसडीहा पथ पर भी भुरभुरी पुल के निर्माण के लिए हुई चर्चा के बाद अभी यह पुल भी निर्माणाधीन है। जर्जर हो चुकी गुहियाजोरी-रामगढ़ पथ की भी मरम्मत का काम आंशिक तौर पर कराया जा चुका है।

बैठक में जिले में एक दर्जन चिह्नित ब्लैक स्पॉटों का भी मुआयना करने के बाद इसे दीर्घकालिक व लघुकालिक उपायों का प्रस्ताव दिया गया था, जो अब भी यथावत स्थिति में कायम है। इस दिशा में अब तक कोई पहल नहीं होना निसंदेह खतरनाक है। इसी तरह से राजकीय उच्च पथ एवं एनएच को लेकर भी समिति की बैठक में कई अहम प्रस्ताव लिए गए थे, जिस पर अमल होना शेष है।

--------------------

ये हैं दुमका में चिह्नित एक दर्जन ब्लैक स्पॉट

------------------

हंसडीहा चौक

बनियारा

मसानजोर चौक

फूलोझानो चौक

पुसारो पुल दुमका

असंथर

बासुकीनाथ बस स्टैंड

दासोरायडीह

चिहुंटिया

कोठिया

पत्ताबाड़ी व बरमसिया

--------------

शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त कराने की है चुनौती: दुमका शहर में पार्किग के साथ ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त कराने की चुनौती है। दुमका के टीन बाजार चौक, वीर कुंवर सिंह चौक, दुधानी चौक, नगर परिषद चौक, आंबेडकर चौक, पोस्ट ऑफिस चौक, सिदो-कान्हू चौक समेत कई भीड़भाड़ वाले इलाकों में अविलंब ट्रैफिक पोस्ट को दुरुस्त कर ट्रैफिक व्यवस्था बहाल करने की चुनौती है। वहीं दुमका को ट्रैफिक थाने का भी इंतजार है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021