Move to Jagran APP

रिमांड होम के दो सुरक्षागार्ड हटाए गए

दुमका हिजला स्थित रिमांड होम से 19 जून की रात सामूहिक दुष्कर्म के आरोपी चार बाल बंदियों के भागने के मामले में दो सुरक्षागार्ड की लापरवाही सामने आई है। जिला प्रशासन की रिपोर्ट पर होमगार्ड के समादेष्टा ने नाइट गार्ड विजय भगत और मुख्य द्वार पर तैनात होमगार्ड जवान मनोज भगत को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। उनकी जगह पर दो जवानों की तैनाती भी कर दी गई है। इतना ही नहीं फिर से इस तरह की घटना नहीं हो इसके लिए पांच सहायक पुलिस बल व एक हवलदार की तैनाती की गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 04:39 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 04:39 PM (IST)
रिमांड होम के दो सुरक्षागार्ड हटाए गए
रिमांड होम के दो सुरक्षागार्ड हटाए गए

दुमका : हिजला स्थित रिमांड होम से 19 जून की रात सामूहिक दुष्कर्म के आरोपी चार बाल बंदियों के भागने के मामले में दो सुरक्षागार्ड की लापरवाही सामने आई है। जिला प्रशासन की रिपोर्ट पर होमगार्ड के समादेष्टा ने नाइट गार्ड विजय भगत और मुख्य द्वार पर तैनात होमगार्ड जवान मनोज भगत को तत्काल प्रभाव से हटा दिया है। उनकी जगह पर दो जवानों की तैनाती भी कर दी गई है। इतना ही नहीं फिर से इस तरह की घटना नहीं हो, इसके लिए पांच सहायक पुलिस बल व एक हवलदार की तैनाती की गई है। बाल सुधार गृह के अंदर भी नजर रखने के लिए तीन और होमगार्ड को तैनात किया गया है। सभी जवान दो पालियों में अंदर और बाहर की सुरक्षा पर नजर रखेंगे।

loksabha election banner

19 जून की रात रिमांड होम में बंद चार बाल बंदी कक्ष से सटे शौचालय की दीवार में सेंध लगाकर बेंच आदि के सहारे दीवार फांदकर फरार हो गए थे। तीन बंदी 21 को और एक बंदी 22 जून को वापस भी लौट आए थे। एसपी ने पूरे प्रकरण की जांच के लिए एसडीपीओ को अधिकृत किया था। अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार ने अपने स्तर से मामले की जांच की थी। जांच में यह बात सामने आयी कि घटना की रात होमगार्ड विजय भगत के अंदर और मनोज भगत को मुख्य द्वार पर डयूटी थी। रात को इतनी बढ़ी घटना घट गई लेकिन दोनों को इसकी भनक तक नहीं लगी अगली सुबह गिनती के दौरान बंदियों के भाग जाने की बात सभी को पता चली।

---

जवानों को दी गई सुरक्षा की जिम्मेदारी

बाल बंदियों के भागने के बाद अब रिमांड होम की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है। एसपी ने पांच सहायक पुलिस बल व एक हवलदार को वहां तैनात किया है। वहीं तीन अन्य होमगार्ड की पोस्टिग की गई है। सभी जवान और होमगार्ड बाल सुधार गृह प्रबंधन के बनाए गए रोस्टर के हिसाब से शाम सात से सुबह सात बजे और सुबह सात से शाम आठ बजे तक पाली-पाली में डयूटी देंगे।

---

नए बच्चों के साथ रखे गए बाल बंदी

भागने के बाद वापस लौटे सभी चार बाल बंदियों को पुराने की जगह नए बाल बंदियों के साथ रखा गया है। ऐसा इसलिए किया गया कि भागने के बाद उस कमरे में जितने भी बाल बंदी थे, सभी ने कुछ नहीं बताया था। फिर से कोई बंदी ऐसा नहीं करें, इसलिए उन्हें नए के साथ रखा गया है।

---

वर्जन

जांच रिपोर्ट के आधार पर समादेष्टा ने घटना की रात तैनात दो होमगार्ड जवानों को हटाकर उनके स्थान पर दो की तैनाती भी कर दी है। बंदियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त जवानों की तैनाती की गई है। कई और कड़े कदम भी उठाए गए हैं।

दिनेश महतो, गृहपति, बाल सुधार गृह, दुमका

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.