Move to Jagran APP

पिछड़ा वर्ग को मिले 36 फीसद आरक्षण : प्रदीप

बासुकीनाथ : लोकसभा एवं विधानसभा में पिछड़ों की आवाज उठाने एवं पिछड़ों के आरक्षण में बढ

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jan 2018 11:56 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2018 11:56 PM (IST)
पिछड़ा वर्ग को मिले 36 फीसद आरक्षण : प्रदीप
पिछड़ा वर्ग को मिले 36 फीसद आरक्षण : प्रदीप

बासुकीनाथ : लोकसभा एवं विधानसभा में पिछड़ों की आवाज उठाने एवं पिछड़ों के आरक्षण में बढ़ोतरी की बात रखने वाले व्यक्ति को ही जनप्रतिनिधि बनाकर भेजें। पिछड़ों को 36 प्रतिशत का आरक्षण मिलना चाहिए। उक्त बातें सरैयाहाट विधायक सह झाविमो नेता प्रदीप यादव ने कही। प्रदीप यादव जरमुंडी प्रखंड स्थित नगर भवन प्रांगण में मंगलवार को पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा की आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। कहा कि पिछड़ा को मिलने वाले आरक्षण में झारखंड में पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 27 प्रतिशत से घटाकर 14 किए जाने पर चर्चा करते हुए बताया कि झारखंड में पिछड़ा वर्ग की आबादी को देखते हुए इसे 36 प्रतिशत किया जाना चाहिए। वही दुमका जिला में पिछड़ा वर्ग का आरक्षण शून्य प्रतिशत किए जाने के भी मुद्दे पर चर्चा की। सूबे के पूर्व मंत्री लालचंद महतो ने कहा कि अविभाजित बिहार में पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 27 प्रतिशत था। नवसृजित झारखंड में पिछड़ों का आरक्षण 27 फीसद से घटाकर 14 कर दिया गया। यहां पिछड़ों के साथ साजिश रची जा रही है। जबकि झारखंड में पिछड़ा वर्ग की आबादी 56 फीसद है। फिर भी पिछड़ा वर्ग के साथ भेदभाव हो रहा है। उन्होंने बताया कि केरल में पिछड़ा वर्ग को 40, हिमाचल प्रदेश में 30, आंध्र प्रदेश में 29, बिहार में 33, चंडीगढ़ एवं उत्तर प्रदेश में 27 फीसद आरक्षण प्राप्त है। झारखंड में महज 14 कर दिया गया है। इस पर पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा अपना जोरदार व दमदार प्रदर्शन करेगा।

loksabha election banner

श्यामसुंदर मोदी ने कहा कि यह सरकार आरक्षण बढ़ाने वाली नहीं है। उसके पहले पिछड़ा वर्ग को अपनी ताकत का प्रदर्शन करना होगा। तभी यह सरकार आरक्षण का प्रतिशत बढ़ाएगी। वरुण यादव ने पिछड़ा वर्ग को अपने अधिकार के लिए संघर्ष का रास्ता अख्तियार करने की बात कही।

युवा नेता जयप्रकाश यादव पिछड़ा वर्ग के सभी लोगों से अपने अधिकार को लेकर संघर्ष करने की अपील की। कार्यक्रम को जिला परिषद सदस्य चंद्रशेखर यादव, जयप्रकाश यादव, लालमोहन राय, वरुण यादव, लाल मोहन राय, देवव्रत मंडल ने भी संबोधित किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला परिषद सदस्य चंद्रशेखर यादव ने किया। आगामी 18 फरवरी को जरमुंडी प्रखंड मुख्यालय में पिछड़ा वर्ग संघर्ष मोर्चा के तत्वाधान में आयोजित होने वाले पिछड़ा अधिकार रैली के प्रमंडलीय कार्यक्रम को लेकर सबकी सहभागिता की बात कही गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.