Move to Jagran APP

Naxal Encounter: झारखंड के दुमका में चार नक्‍सली ढेर, मुठभेड़ में एक जवान शहीद, चार घायल

Naxal Encounter in Dumka. घायलों में एसएसबी के दो जवान भी शामिल हैं। रानीश्वर के कटहलिया के पास नक्‍सलियों की पुलिस से भिड़ंत हुई है। घायलों को चॉपर से रिम्‍स भेजा गया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 02 Jun 2019 07:13 AM (IST)Updated: Sun, 02 Jun 2019 01:45 PM (IST)
Naxal Encounter: झारखंड के दुमका में चार नक्‍सली ढेर, मुठभेड़ में एक जवान शहीद, चार घायल
Naxal Encounter: झारखंड के दुमका में चार नक्‍सली ढेर, मुठभेड़ में एक जवान शहीद, चार घायल

दुमका, जासं। Naxal Encounter in Jharkhand झारखंड के दुमका के मसलिया थाना क्षेत्र के कटहलिया गांव में रविवार को तड़के करीब चार बजे पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में अर्धसैनिक बल का एक जवान शहीद हो गया। मुठभेड़ में पुलिस के चार जवानों को गोली लगी है। घायल जवानों का इलाज सदर अस्पताल में कराने के बाद उन्‍हें रांची रेफर कर दिया गया। इधर, दुमका के एसपी वाईएस रमेश ने बताया है कि मुठभेड़ में चार से पांच नक्‍सली भी मारे गए हैं। कई नक्सलियों को गोली लगी है। हालांकि, अब तक नक्‍सलियों का कोई शव बरामद नहीं किया जा सका है।

loksabha election banner

नक्‍सलियों के साथ मुठभेड़ में घायल जवान को इलाज के लिए रांची ले जाते सुरक्षाकर्मी।

दुमका के शिकारीपाड़ा की ढाका पंचायत में रविवार शाम जहां मुख्यमंत्री रघुवर दास जनचौपाल लगा रहे थे, वहां से महज 20 किलोमीटर दूर कुछ घंटे पहले नक्सली खून की होली खेल रहे थे। रानीश्वर प्रखंड की तालडंगाल पंचायत के कठलिया गांव में सशस्त्र सीमा बल के जवानों से हुई इस मुठभेड़ में जहां एसएसबी के एक जवान नीरज छेत्री शहीद हो गए, वहीं चार जवान घायल हैं। सीएम के संभावित कार्यक्रम वाले इलाके में सुरक्षातंत्र के हाई अलर्ट मोड पर रहने के दौरान हुई इस घटना ने सुरक्षा पर भी सवाल उठाए।

  • शिकारीपाड़ा में सीएम के कार्यक्रमस्थल से महज 20 किमी दूर नक्सलियों ने खेली खून की होली
  • पांच नक्सलियों को भी मुठभेड़ में गोली लगने का दावा
  • सभी जवान सशस्त्र सीमा बल की गुरिल्ला बटालियन के
  • झारखंड, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान और यूपी के रहने वाले हैं घायल जवान
  • दो घायल जवानों का रांची में और दो का दुमका सदर अस्पताल में चल रहा इलाज

बताया जाता है कि शनिवार रात को पुलिस को कठलिया गांव में कुछ नक्सली गतिविधि की सूचना मिली थी। करीब 50 की संख्या में गोरिल्ला बटालियन के जवान जब गांव के समीप पहुंचे, उस समय अंधेरा था। एसएसबी के जवानों ने सहायक कमांडेंट नरपत ङ्क्षसह की अगुवाई में सर्च अभियान चलाया। उधर जवानों के आने की आहट मिलने पर पहाड़ पर बैठे नक्सलियों ने जवानों पर ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी। दोनों से हुई गोलीबारी में एसएसबी के पांच जवान गोली लगने से घायल हो गए। वहीं पांच नक्सलियों के भी घायल होने का दावा किया गया है।

सुबह करीब छह बजे सभी घायल जवानों को सदर अस्पताल लाया गया। यहां इलाज के दौरान नीरज क्षेत्री की मौत हो गई। दो घायल जवानों को इलाज के लिए रांची के मेडिका अस्पताल भेजा गया है, जबकि दो का दुमका के ही सदर अस्पताल में इलाज चल रहा है। सशस्त्र सीमा बल की ओर से मुठभेड़ में पांच नक्सलियों को भी गोली लगने का दावा किया जा रहा है। मुठभेड़ में शामिल सभी जवान एसएसबी की 35वीं गुरिल्ला बटालियन के हैं।

कौन जवान कहां के
शहीद जवान नीरज छेत्री असम राज्य के शोणितपुर जिले के हेलम थाना क्षेत्र के कारीबिल नेपाली गांव के रहने वाले थे। वहीं घायल जवानों में राजेश कुमार राय झारखंड के रामगढ़ जिले के पतरातू थाना क्षेत्र की शाह कॉलोनी गांधी नगर के और करण कुमार, जम्मू कश्मीर के रजौरी जिले के पीपी ङ्क्षचगडोस थाना क्षेत्र के डोगानी गांव के रहने वाले हैं। घायल सतीश गुर्जर राजस्थान के दौसा जिले के पीपालकी थाना क्षेत्र के घौलपुर गांव के हैं तथा घायल सोनू कुमार, उत्तरप्रदेश के अलीगढ़ जिले के टप्पल थाना क्षेत्र के बनोगंटा गांव के रहने वाले हैं। नीरज के शव का पोस्टमार्टम होने के बाद शव को सीमा सुरक्षाबल के हेलीकॉप्टर से रांची भेज दिया गया। वहां से सोमवार को उनके पार्थिव शरीर हवाई मार्ग से गुवाहाटी भेजा जाएगा।

किस जवान को कहां लगी गोली
नीरज छेत्री की पीठ में एक गोली लगी थी जो रीढ़ की हड्डी को तोड़ते हुए पीठ की दूसरे साइड से बाहर निकल गई। अधिक खून बह जाने के कारण उसकी मौत हो गई। राजेश राय को दोनों जांघ, करण कुमार को हाथ, सतीश गुर्जर के गले और सोनू कुमार के पैर के पंजे में गोली लगी है।

चार-पांच दिनों से करीब 15 नक्सलियों का दस्ता गांव के बाहर जंगल में डेरा डाले हुए था। सूचना मिलने पर पुलिस और एसएसबी की टीम ने संयुक्त अभियान चलाया। दोनों ओर से गोली चली, जिसमें हमारा एक जवान शहीद हो गया और चार जख्मी हो गए। पूरे क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया जा रहा है। पांच नक्सलियों को गोली लगने की सूचना मिली है। सभी नक्सली पुलिस और जवान पर हमला करने के लिए ही एकत्रित हुए थे। वाईएस रमेश, एसपी, दुमका।

मुठभेड़ में घायल जवान को इलाज के लिए सदर अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है।

रांची में शहीद जवान को दी गई श्रद्धांजलि, घायलों का हुआ ऑपरेशन
दुमका के रानीश्वर स्थित कठालिया में हुई पुलिस नक्सली मुठभेड़ में घायल दो जवानों व शहीद को रविवार को एयरलिफ्ट कर रांची लाया गया। मेडिका अस्पताल में ऑपरेशन कर घायल जवान राजेश कुमार राय के दोनों जांघों में फंसी गोलियां निकाली गईं। जवान करण कुमार के हाथ में लगी गोली को निकालने के लिए सोमवार का ऑपरेशन किया जाएग। डॉक्टरों के अनुसार करण के सिर में भी गंभीर चोट है। वह डॉ. रमेश दास की देखरेख में इलाजरत है। शहीद जवान का पार्थिव शरीर रिम्स के पोस्टमार्टम हाउस से अनगड़ा स्थित एसएसबी मुख्यालय भेजा गया। वहां अधिकारियों ने शहीद को श्रद्धांजलि दी। मेडिका में भर्ती कराए जाने के बाद घायलों का हाल जानने आइजी अभियान आशीष बत्रा, एसएसबी डीआइजी सुमित जोशी, कोल्हान डीआइजी कुलदीप द्विवेदी, रांची एसएसपी अनीश गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.