Move to Jagran APP

इग्नू अध्ययन केंद्र में शैक्षिक परामर्शदाताओं का उन्मुखीकरण

बासुकीनाथ जरमुंडी प्रखंड स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र में रविवार को क्षेत्रीय कार्यालय देवघर द्वारा शैक्षिक परामर्शदाताओं का उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 07:36 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 07:36 PM (IST)
इग्नू अध्ययन केंद्र में शैक्षिक परामर्शदाताओं का उन्मुखीकरण
इग्नू अध्ययन केंद्र में शैक्षिक परामर्शदाताओं का उन्मुखीकरण

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड स्थित इग्नू अध्ययन केंद्र में रविवार को क्षेत्रीय कार्यालय देवघर द्वारा शैक्षिक परामर्शदाताओं का उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। केंद्र समन्वयक डॉ. एके मिश्र ने कहा कि विद्याíथयों में परामर्श कक्षाओं में उपस्थिति बढ़ाने और उसे टिकाए रखने के लिए जरूरी है कि जिस खंड की कक्षाएं होनी है। उसका अध्ययन कर विद्याíथयों के समक्ष इस तरह से प्रस्तुत करना है कि छात्रों में उसके प्रति आकर्षण और जिज्ञासा बनी रहे। विद्याíथयों द्वारा पूछे जानेवाले हर प्रश्न का जवाब संतोषजनक ढंग से दें। ऐसा तरीका विकसित करें ताकि विद्यार्थी और अधिक जानने के लिए आपसे बेझिझक संपर्क में रहें। डॉ. एके मिश्र ने कहा कि विद्याíथयों को इग्नू के इतिहास, उद्देश्य, विकास, विस्तार, विभिन्न पाठ्यक्रमों, सत्रीय कार्य लेखन के तरीकों को अच्छी तरह बताएं। उन्होंने परामर्शदाताओं को छात्रों के साथ आत्मीयसंवाद पर जोर दिया। बताया कि प्रत्येक उत्तर के हाशिए में टिप्पणी लिखें और अंत में विभिन्न पहलुओं के संबंध में टिप्पणी लिखें। प्रियंका रानी ने भी कार्यक्रम से जुड़ी बातों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन परामर्शी प्रोफेसर महेश कुमार ने किया। कार्यक्रम की समाप्ति पर केंद्र समन्वयक सहित सभी परामर्शियों ने एक दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर होली की अग्रिम शुभकामनाएं दी। वहीं छात्रों ने अपने परामर्शी के पैरों में अबीर-गुलाल लगाकर उनसे आशीर्वाद लिया। इस कार्यक्रम में डॉक्टर एसके सिंह, डॉक्टर प्रेमनाथ, डॉ. डीपी गुप्ता, उत्तम कुमार दुबे, नंदेश्वर पंडा, डीसी माजी, चंडी पंजियारा, एलबीएन अम्बष्ठा, वीसी यादव, एके राय, यूके मिश्र, निशा रानी, शिल्पी रानी, रीना कुमारी, कार्यालय प्रधान कांग्रेस रजक सहित दर्जनों अन्य परामर्शी मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.