दुमका : प्लस टू नेशनल उच्च विद्यालय दुमका की राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई के प्रथम विशेष शिविर का उद्घाटन 22 मार्च को प्रभारी प्राचार्य सुभाषचंद्र ¨सह तथा दुधानी पंचायत के मुखिया चंद्रमोहन हांसदा ने किया। उद्घाटन के क्रम में प्रभारी प्राचार्य ने कहा कि एनएसएस के माध्यम से देश के युवाओं में बहुमुखी प्रतिभा का विकास करना, योग, स्वास्थ्य, सफाई, खेलकूद, संगीत, क्विज समेत विभिन्न गतिविधियों की ओर से युवाओं को प्रेरित करना, युवाओं में निस्वार्थ भाव से लोगों की सेवा का भाव विकसित करना, शिक्षित एवं अशिक्षित में भेदभाव समाप्त करना, राष्ट्रीय आपदा के समय देश की सेवा के लिए तत्पर रहना शामिल है। मुखिया चंद्रमोहन हांसदा ने कहा कि बच्चों द्वारा किए जाने वाले ऐसे कार्य सबको प्रोत्साहित करते हैं। यह हमें एक बेहतर समाज के निर्माण में मदद करेगा। एनएसएस के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रमोद कुमार ने बताया कि इस सात दिवसीय कैंप में योग कक्षा, स्वच्छता, पेयजल, शिक्षा से संबंधित सर्वेक्षण, सड़क सुरक्षा से संबंधित रैली लोगों को हेलमेट पहने के लिए प्रोत्साहित करना, बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ कार्यक्रम, गंदगी से होने वाले रोगों के प्रति जागरूकता, नशा मुक्ति, जल संरक्षण जागरूकता, पॉलीथिन मुक्त दुमका, स्वच्छता कार्यक्रम सहित कई ऐसी गतिविधियां संचालित की जाएंगी जिससे छात्रों में एक जिम्मेदार नागरिक के गुण समाहित हो सके। एनएसएस के स्वयंसेवकों के बीच इन्हीं सामाजिक मुद्दों पर विभिन्न प्रकार के क्विज, वाद-विवाद, भाषण, निबंध लेखन, चित्रांकन एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम इत्यादि का आयोजन किया जाएगा। विद्यालय के शिक्षक प्रकाश कुमार ने कहा कि एनएसएस का प्रमुख उद्देश्य व्यक्तित्व और चरित्र का निर्माण करना है।

विषय प्रवेश कराते हुए विद्यालय के शिक्षक प्रकाश कुमार ने कहा कि एनएसएस का प्रमुख उद्देश्य व्यक्तित्व और चरित्र का निर्माण करना है। समाज पहले है और व्यक्ति का स्थान उसके बाद आता है। उन्होंने एनएसएस स्वयंसेवकों से अपनी विभिन्न गतिविधियों द्वारा आमजनों को बेहतर नागरिक बनने हेतु प्रेरित करने की अपील की। शिक्षिका शुचि स्मिता ने बच्चों से कहा कि अब तक के अपने शैक्षणिक जीवन में आपने जो कुछ भी समाज से सीखा है एनएसएस के माध्यम से आप उसे समाज को कुछ देकर अपने जीवन को सार्थक बना सकते हैं।

मदन कुमार ने कहा कि एनएसएस युवाओं को इसके लिए एक बेहतर मंच प्रदान करता है। कार्यक्रम के उद्घाटन के उपरांत एनएसएस स्वयंसेवकों ने गोद लिए गए क्षेत्र में एक रैली निकाली तथा लोगों को एनएसएस के विशेष शिविर के संबंध में जानकारी दी। कार्यक्रम में शिक्षक जयप्रकाश झा जयंत, राजीव कुमार, अशोक कुमार, प्रकाश कुमार, रामचंद्र मुर्मू सहित विद्यालय के एनएसएस स्वयंसेवक छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप