Move to Jagran APP

मंदिर की जमीन के अतिक्रमण करने वाले 28 लोगों को नोटिस

दुमका शहर के शिवपहाड़ की जमीन खास जमीन है। जमीन का नेचर डुंगरी यानि पहाड़ी है। पहाड़ की तलहटी में 30 बीघा की जमीन है। शुक्रवार को 14 बीघा की मापी करायी गयी जिसमें 28 लोगों को चिन्हित कर उनको अतिक्रमण का नोटिस दिया गया। एसडीओ राकेश कुमार की मौजूदगी में सीओ एवं उनकी टीम ने मापी करायी। एसडीओ ने कहा कि शहर के कुछ लोगों ने मिलकर शिवपहाड़ की जमीन के अतिक्रमण होने की शिकायत की। इसके बाद प्रशासन की ओर से इसकी मापी शुरू की गयी है। पहले दिन 14 बीघा की मापी पूरी होने पर प्रथम दृष्टया 28 लोगों का नाम सामने आया है जिन्होंने मंदिर की जमीन का अतिक्रमण किया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 06:23 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 06:24 AM (IST)
मंदिर की जमीन के अतिक्रमण करने वाले 28 लोगों को नोटिस
मंदिर की जमीन के अतिक्रमण करने वाले 28 लोगों को नोटिस

कागजात दिखाने के बाद होगी आगे की कार्रवाई: एसडीओ जागरण संवाददाता, दुमका: शहर के शिवपहाड़ की जमीन खास जमीन है। जमीन का नेचर डुंगरी यानि पहाड़ी है। पहाड़ की तलहटी में 30 बीघा की जमीन है। शुक्रवार को 14 बीघा की मापी करायी गयी जिसमें 28 लोगों को चिन्हित कर उनको अतिक्रमण का नोटिस दिया गया। एसडीओ राकेश कुमार की मौजूदगी में सीओ एवं उनकी टीम ने मापी करायी। एसडीओ ने कहा कि शहर के कुछ लोगों ने मिलकर शिवपहाड़ की जमीन के अतिक्रमण होने की शिकायत की। इसके बाद प्रशासन की ओर से इसकी मापी शुरू की गयी है। पहले दिन 14 बीघा की मापी पूरी होने पर प्रथम दृष्टया 28 लोगों का नाम सामने आया है जिन्होंने मंदिर की जमीन का अतिक्रमण किया है। ऐसे लोगों को चिन्हित कर उन्हें नोटिस दिया गया है और को जमीन के कागजात के साथ एक सप्ताह में अपनी बात रखने को कहा गया है। कागजात जमा करने के बाद उसी आधार पर जांच को आगे बढ़ाया जाएगा। जो लोग दस्तावेज जमा करने में असमर्थ होंगे, तो उनके प्रति यह मान लिया जाएगा कि उनको कुछ नहीं कहना है। इसके बाद उस पर फैसला सुनाया जाएगा। जानकारी हो कि जमीन पर लोगों ने मकान बना लिया है। कुछ जमीन की प्लाटिग कर उसकी घेराबंदी कर रखी गयी है। प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक एक व्यक्ति ने लीज भी करवा कर रखा है। जिनकी अवधि समाप्त होने पर उनको नोटिस किया गया है।

loksabha election banner

इन लोगों को दिया गया है नोटिस कड़हरबिल मौजा की इस जमीन पर अतिक्रमण करने वालों में 28 लोग हैं। जिनमें नरेश दास पर एक कट्ठा दो धुर अतिक्रमण का नोटिस है। विक्रम दास तीन कट्ठा पांच धुर, रिकी दास एक कट्ठा, कटकी दास एक कट्ठा एक धुर, सुनील कुमार दास छह धुर, कुंदन दास एक कट्ठा पांच धुर, गैना दास एक कट्ठा एक धुर, लुचनी देवी 18 धुर, पिकी देवी 7 धुर, पिटू दास 7 धुर, चुलबुली देवी एक कट्ठा पंद्रह धुर, फूलचांद दास 12 धुर, सिकंदर दास 11 धुर, विजय सोनी मकान के साथ छह कट्ठा जमीन, सुनीता देवी 9 कट्ठा जमीन मकान, पंकज लॉज 18 कट्ठा अतिक्रमित किया है।

पहाड़ का होगा सौंदर्यीकरण एसडीओ राकेश कुमार ने कहा कि मंदिर कमेटी एवं वन विभाग संयुक्त रूप से पहाड़ के चारों ओर फलदार पौधा व फूल का पौधा लगाएगी। इसके लिए जमीन का सर्वेक्षण भी कर लिया गया है। इसमें बेल, कदम, शरीफा, गुलमोहर, आम का पौधा लगाया जाएगा। पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक बरगद का पौधा लगाया गया। जिसमें पूरी नियम निष्ठा निभायी गयी। दरअसल कुछ दिन पहले सौ साल पुराना बरगद का पेड़ गिर गया था। उसी स्थान पर नया पौधा लगाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.