Move to Jagran APP

हंसडीहा के कई इलाके जलमग्न, घरों में घुसा पानी

हंसडीहा हंसडीहा में लगातार चार दिनों से हो रही आफत की बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने से पानी घरों में घुस रहा है। ग्रामीण रतजगा कर घरों में घुसे पानी को निकालने में परेशान हो रही है। हंसडीहा के हथगढ़ धुनिया पट्टी कुम्हार टोला और सिनेमा हॉल रोड में सड़क तालाब में तब्दील हो चुका है। रूक-रूक कर हो रही कभी तेज तो कभी हल्की बारिश ने सबका मजा किरकिरा कर दिया है। हर कोई परेशान है। सबसे बड़ी परेशानी दुर्गा पूजा आयोजन समिति के समक्ष है। पंडाल निर्माण और मूíत की सज्जा बिल्कुल रूक सी गई है। किसी तरह मंदिरों में पूजन कार्य की शुरुआत की गई। हंसडीहा के वैष्णवी दुर्गा मंदिर के दोनों छोर पर सड़क पर बारिश का कीचड़ युक्त पानी जमा हो जाने से श्रद्धालुओं को मंदिर पहुंचने में परेशानी हो रही है। हंसडीहा होकर गुजरनेवाली ट्रेन भी विलंब से चल रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 03:01 AM (IST)
हंसडीहा के कई इलाके जलमग्न, घरों में घुसा पानी
हंसडीहा के कई इलाके जलमग्न, घरों में घुसा पानी

हंसडीहा : हंसडीहा में लगातार चार दिनों से हो रही आफत की बारिश के कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने से पानी घरों में घुस रहा है। ग्रामीण रतजगा कर घरों में घुसे पानी को निकालने में परेशान हो रही है। हंसडीहा के हथगढ़, धुनिया पट्टी, कुम्हार टोला और सिनेमा हॉल रोड में सड़क तालाब में तब्दील हो चुका है। रूक-रूक कर हो रही कभी तेज तो कभी हल्की बारिश ने सबका मजा किरकिरा कर दिया है। हर कोई परेशान है। सबसे बड़ी परेशानी दुर्गा पूजा आयोजन समिति के समक्ष है। पंडाल निर्माण और मूíत की सज्जा बिल्कुल रूक सी गई है। किसी तरह मंदिरों में पूजन कार्य की शुरुआत की गई। हंसडीहा के वैष्णवी दुर्गा मंदिर के दोनों छोर पर सड़क पर बारिश का कीचड़ युक्त पानी जमा हो जाने से श्रद्धालुओं को मंदिर पहुंचने में परेशानी हो रही है। हंसडीहा होकर गुजरनेवाली ट्रेन भी विलंब से चल रही हैं। रेलवे ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से हंसडीहा-दुमका सेक्शन पर लाइनमैन को सतर्क रहने को कहा है। चट्टान खिसकने और मिट्टी धंसने जैसी घटनाओं पर नजर रखने को कहा गया है। वहीं निर्माणाधीन हॉस्पिटल में भी पानी घुस जाने से काम रूक गया है। बताया जा रहा है के बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात के बाद अब लो प्रेशर के बादल थम-थमकर बारिश कराएंगे। दो अक्टूबर तक मौसम का मिजाज ऐसे ही बने रहने की संभावना है। इससे त्योहारी सीजन में लाखों की पूंजी लगाकर बैठे कारोबारियों की चिता बढ़ गई है। बाजार में त्योहारों की खरीदारी करने इक्का-दुक्का लोग ही निकल रहे हैं। हंसडीहा में रेडीमेड कपड़े का कारोबार करनेवाले संजय और रमेश ने बताया कि महाजन को पैसा कैसे चुकता करेंगे इसकी चिता है। लगातार बारिश से पूजा कमेटियां भी चितित हैं। बारिश की वजह से पंडाल निर्माण में काफी परेशानी हो रही है। उनके स्तर पर इसका समाधान भी ढूंढ़ा जा रहा है। अगर मौसम में बदलाव नहीं हुआ तो पंडालों की सजावट प्रभावित होगी। बारिश के कारण रविवार को 13016 डाउन कविगुरु एक्सप्रेस करीब दो घंटे विलंब से हंसडीहा पहुंची। अंदेशा जताया जा रहा है कि सोमवार तक भारी बारिश होती है तो हंसडीहा में धोबई नदी का पानी ट्रैक तक पहुंच सकता है। बारिश की वजह से एनएच 133 पर हंसडीहा-गोड्डा मार्ग पर सड़क पर पानी लगातार बहने से सड़क में गड्ढे बनना शुरू हो गया है। हंसडीहा गोलचक्कर के पास हाइवे की सड़क पर कई बड़े गड्ढे बन चुके हैं।

loksabha election banner

---

पुसारो में घर में घुसा पानी

दुमका : सदर प्रखंड के पुसारो में लगातार बारिश और सड़क निर्माण की वजह से बारिश का पानी लोगों के घर में घुस गया। गांव के लोग सुबह से लेकर शाम तक पानी को घर से निकालने में ही व्यस्त हैं। दरअसल पुसारो में हथियापाथर से नकटी तक सड़क निर्माण का काम चल रहा है। एक निजी कंपनी की ओर से कार्य कराया जा रहा है। गांव के समीप सड़क तो तैयार कर दी गई लेकिन किनारे पर किसी तरह की सुविधा नहीं देने के कारण पानी सड़क से बहकर लोगों के घर में घुस गया। गांव के लोगों ने जब काम करा रहे कंपनी के कर्मी गोपाल से शिकायत की तो उसने धमकाया और कहा कि अगर काम में बाधा डालने का प्रयास किया तो सरकारी कार्य में बाधा डालने का मामला दर्ज करा दिया जाएगा। ठेकेदार की मनमानी के कारण गांव के लोग परेशान हैं। और चाहकर भी विरोध नहीं जता पा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.